Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आज का पंचांग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 25/10/ 2022 

🚩 दिन -- मंगलवार/  अमावस्या तिथि, कृष्ण पक्ष, कार्तिक मास 🚩

    🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️अथ प्रथमोऽध्यायः 🕉️

🙏 श्रीभगवानुवाच 🙏

श्लोक 👉 कुतस्त्वा कश्मलमिदं विषमे समुपस्थितम्। अनार्यजुष्टमस्वर्ग्यमकीर्तिकरमर्जुन॥ 

(गी0/02/02)

अर्थ 👉 श्रीभगवान बोले--- हे अर्जुन! इस विषम अवसरपर तुम्हें यह कायरता कहांँसे प्राप्त हुई, जिसका कि श्रेष्ठ पुरुष सेवन नहीं करते, जो स्वर्गको देनेवाली नहीं है और कीर्ति करनेवाली भी नहीं है।

✳️सूर्य ग्रहण की समस्त जानकारी हेतु पूर्ण पंचंग पढ़ें 👇

✳️ विशेष जानकारी ✳️

🌞🌑सूर्य ग्रहण विशेष 🌑🌞

आज यानी मंगलवार को सायं काल में 04 बजकर 42 मिनट से 05 बजकर 22 मिनट तक सूर्य ग्रहण का स्टैंडर्ड समय है और लखनऊ में सायं 4 बजकर 37 मिनट से 05 बजकर 29 मिनट तक रहेगा। सूर्य ग्रहण का सूतक काल का समय 12 घण्टे पूर्व से माना जाता है जो स्टैंडर्ड समय सोमवार की रात ब्रह्म मुहूर्त में 04 बजकर 42 मिनट से सूतक काल माना जाएगा।

लखनऊ में सूतक काल का समय सोमवार की रात ब्रह्म मुहूर्त 04 बजकर 37 मिनट से मान्य होगा।

12 राशियों का ग्रहण फल 

मेष;- 👉 स्त्री को पीड़ा

वृष:- 👉  सौख्य प्राप्ति

मिथुन:- 👉 चिन्ता का कारण

कर्क:- 👉 व्यथा कारक 

सिंह:- 👉 श्री प्राप्ति (लक्ष्मी प्राप्ति)

कन्या:- 👉 क्षति कारक

तुला:- 👉 घात कारक

वृश्चिक:- 👉 हानिकारक 

धनु:- 👉 लाभदायक 

मकर:- 👉 सुखकारक

कुम्भ:- 👉 मानहानि 

मीन:- 👉 अत्यन्त कष्टकारी

🙏जिनके घर के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित मुर्ति (किसी भी देवी या देवता की) व शालिग्राम विराजमान हैं वे सभी भक्त सूतक लगने से पूर्व भगवान को स्नान कराए व भोग लगाएं। या फिर ग्रहण समाप्त होने के बाद भगवान का पूजन अर्चन करें।

तथा सभी प्रकार के भोज्य पदार्थ में तुलसी दल व कुशा का प्रयोग करें और भगवान का भजन करें।🙏

🕉️ तिथि -- अमावस्या 16:20 तक तत्पश्चात प्रतिपदा 

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र ---- चित्रा 14:17 तक तत्पश्चात  स्वाति 

☸️करण ---- नाग 16:20 तक

☸️करण ---- किन्स्तुघ्ना 27:35 तक 

🕉️ योग ------ विश्कुम्भ 12:31 तक तत्पश्चात प्रीति 

☸️ वार ------ मंगलवार 

 ☸️मास ------- कार्तिक मास

☸️चन्द्र राशि ---- तुला राशि 

☸️सूर्य राशि ----- तुला 

☸️ऋतु  --------- शरद 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- नल

☸️विक्रम संवत  --------2079

☸️शाके --------1944

☸️कलियुगाब्द -------5124

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:11

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:29

☸️दिनमान ------ 11:18

☸️रात्रिमान ---------- 12:42

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 17:30

☸चन्द्रोदय 🌙--- अमावस्या के कारण नहीं है।

    🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला -- 07:23°-- स्वाति 

चन्द्र -- कन्या --- 01:40°-- चित्रा 

मंगल --- मिथुन -- 01:13°-- मृगशिरा 

बुध -- कन्या --- 27:44°-- चित्रा

गुरु -- (व)---मीन --- 06:07°-- उ०भाद्रपद

शुक्र__ तुला --- 07:55°-- , स्वाति 

शनि-- (व)--मकर ---24:25°--धनिष्ठा

राहु --मेष --19:12°-- भरणी 

केतु --- तुला 19:12°-- स्वाती 

🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (सुबह) 14:39 से 16:04 तक अशुभकारक 

यमकाल 09:00 से 10:25 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 11:50 से 13:15 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:32 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

30+03+1 = 34 भागे 4 शेष 02 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

30+30+5= 65 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधौं

शुभकारक,,✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️

मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा गुड़ खाकर यात्रा कर सकते हैं,, मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️

मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है.....🌿

   🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿

🌿आज अमावस्या तिथि है तथा अमावस्या तिथि में दही व तिल तथा तिल के तेल से बनीं चीज़ों का सेवन वर्जित है,,,क्योंकि ऐसा करने से मनुष्य को नरक का फल भोगना पड़ता है 🌿

🍀🙏 राशि फल 🙏🍀

मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। कोई आपको नुक़सान पहुँचाने की कोशिश कर सकता है। कई मज़बूत ताक़तें आपके ख़िलाफ़ काम कर रही हैं। आपको ऐसे क़दम उठाने से बचना चाहिए, जिसके चलते उनका और आपका आमना-सामना हो। अगर आप हिसाब बराबर करना चाहें, तो ऐसा सलीके से ही किया जाना चाहिए। आज आपकी मुस्कान बेमानी है, हँसी में वो खनक नहीं है, दिल धड़कने में आनाकानी कर रहा है; क्योंकि आप किसी ख़ास के साथ की कमी महसूस कर रहे हैं। जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं। 


वृष राशि >> ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है। आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा। अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ध्यान देना आज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। अपने बॉस/वरिष्ठों को घर पर बुलाने के लिए अच्छा दिन नहीं है। अगर आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आपको आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं। यह दिन आपके जीवन में वसंत-काल की तरह है - 


मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज आपके पास अपनी सेहत और लुक्स से जुड़ी चीज़ों को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। अचानक आयी ज़िम्मेदारी आपकी दिन की योजनाओं में बाधा डाल सकती है। आप पाएंगे कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें। आपका काम दरकिनार हो सकता है- कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अगर आप लंबे समय से अपने जीवन में किसी रोचक चीज़ के होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो निश्चय ही आपको उसके संकेत दिखाई देने लगेंगे। 


कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

अपने नकारात्मक रवैये के चलते आप प्रगति नहीं कर पा रहे हैं। यह इस बात को समझने का सही वक़्त है कि चिंता की आदत ने आपके सोचने की क्षमता को ख़त्म कर दिया है। हालात के उजले पहलू की ओर देखें और आप पाएंगे कि चीज़ें सुधर रही हैं। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। आज आपका मन ख़ुश होगा और आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों पर पैसे ख़र्च करने का आनंद लेंगे। अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे। अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें। यह शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक है। 


सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

सेहत अच्छी रहेगी। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा। अगर आप कार्यक्षेत्र में बेहतर करना चाहते हैं तो अपने काम में आधुनिकता लाने की कोशिश करें। इसके साथ ही नई तकनीक से अपडेटेड रहें। जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है; लेकिन धैर्य बनाए रखें।


कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

अपनी ऊर्जा को व्यक्तित्व-विकास के काम में लगाएँ, जिससे आप और भी बेहतर बन सकें। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। किसी भी तरह की साझीदारी करने से पहले उसके बारे में अपनी अंदरूनी भावना की बात ज़रूर सुनें। आज टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देखने में आप इतना व्यस्त हो सकते हैं कि आप जरुरी कामों को करना भी भूल जाएंगे। 


तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

धार्मिक और आध्यात्मिक रुचि के काम करने के लिए अच्छा दिन है। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। कोई दोस्त अपनी निजी समस्याओं के समाधान के लिए आपसे मश्वरा मांग सकता है। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन काफ़ी अच्छा रहने वाला है। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते। 


वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

अपना तनाव दूर करने के लिए परिवार वालों की मदद लें। उनकी सहयता को खुले दिल से स्वीकारें। अपनी भावनाओं को दबाएँ और छुपाएँ नहीं। अपने जज़्बात दूसरों के साथ साझा करने से फ़ायदा मिलेगा। आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है।  नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। उबाऊ होती शादीशुदा ज़िन्दगी के लिए कुछ रोमांच ढूंढने की ज़रूरत है।


धनु राशि >> ये, यो, भा,, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

अवांछित यात्राएँ थकाऊ साबित होंगी और बेचैनी का कारण बन सकती हैं। मांसपेशियों को आराम देने के लिए शरीर की तैल से मालिश करें। इस राशि केे कुछ लोगों को आज संतान पक्ष से आर्थिक लाभ होने की उम्मीद है। आज आपको अपनी संतान पर गर्व महसूस होगा। एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं। बड़े उद्योगपतियों के साथ साझीदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा। यात्राओं से तुरंत लाभ तो नहीं होगा, लेकिन इसके चलते अच्छे भविष्य की नींव रखी जाएगी। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बेहतरीन पल गुज़ार सकेंगे।


मकर राशि >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें, क्योंकि इससे आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। घर की जरुरतों को देखते हुए आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कोई कीमती सामान खरीद सकते हैं जिससे आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। आपका साहस आपको प्यार दिलाने में सफल रहेगा। अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें। आज आप ऑफिस से घर वापस आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं। इससे आपके मन को शांति मिलेगी। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।


कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और रोज़ाना कसरत करते रहें। आर्थिक जीवन में आज खुशहाली रहेगी। इसके साथ ही आप कर्जों से भी आज मुक्त हो सकते हैं। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई ख़राब बात नहीं है। वह तो ज़िंदगी की ख़ूबसूरती है। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि यारी-दोस्ती के चक्कर में इन कीमती पलों को खराब न करें। यार दोस्त आने वाले वक्त में भी मिल सकते हैं लेकिन पढ़ाई के लिए यही समय सबसे सही है। आपके जीवनसाथी की मांगें तनाव का कारण बन सकती हैं।


मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

सफलता क़रीब होने के बावजूद आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट आएगी। जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी और अब उसे बेचना चाहते हैं उन्हें आज कोई अच्छा खरीदार मिल सकता है और जमीन बेचकर उन्हें अच्छा धन लाभ हो सकता है। अपनी महत्वाकांक्षाओं को माता-पिता को बतलाने का सही समय है। वे आपको सहयोग देंगे। आपको भी ध्यान केंद्रित कर कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है।  आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। अपने मन पर काबू रखना सीखें क्योंकि कई बार आप मन की मानकर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं। आज भी आप ऐसा कुछ कर सकते हैं। सेहत के नज़रिे से गले लगने के अपने फ़ायदे हैं और आपको यह एहसास आज अपने जीवनसाथी से मिल सकता है।

✴️☘️ विशेष आग्रह ☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन ,भगवान की आरती, माता, पिता व गुरुजनों को प्रणाम करना  व मस्तक पर तिलक एवं शिखा (चोटी) अवश्य धारण करायें व हिन्दू धर्म के संस्कार बच्चों को दें एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी को व मित्रों को उपरोक्त संस्कार करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा !

 ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर सकते हैं दक्षिणा आपकी इच्छानुसार गुगुल पे फोन नं0  9616515189पर,फ्री सेवा रविवार को 10बजे से रात्रि 10बजे तक  🕉️

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

                  ----8858445389



डेस्क

No comments