Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

संचारी रोग नियंत्रण अभियान की बैठक संपन्न



 


बलिया। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने सभी  विभागों की प्रगति की समीक्षा की ।पंचायती राज विभाग  की प्रगति ठीक न होने पर सख्त निर्देश दिया कि जल्द से जल्द प्रगति लाई जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि झाड़ियों की कटाई की जाए और नालियों की सफाई  कराई जाए। ग्राम पंचायतों की बैठक कराकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान को और सफल बनाया जाए। तालाबों की सफाई  की जाए और गड्ढों की भराई की जाए।

बेसिक शिक्षा विभाग की प्रगति अच्छी नहीं होने पर और बेसिक शिक्षा अधिकारी के बैठक में उपस्थित न होने पर जिलाधिकारी ने उन्हें स्पष्टीकरण जारी करने का आदेश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा  प्रदेश सरकार के सापेक्ष कम प्रगति देखने को मिल रही है।

स्वच्छ भारत के अंतर्गत अधिक से अधिक शौचालय का निर्माण कराया जाए और इसके प्रयोग के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। ईओ नगरपालिका को निर्देश दिया कि  जहां पर भी  स्वच्छ पेयजल की स्थिति ठीक नहीं है वहाँ के ईओ को पत्र जारी किया जाए।  नगरपालिका को निर्देश दिया कि इस हफ्ते सभी बिंदुओं पर कार्य  पूरा हो जाना चाहिए।

आईसीडीएस को निर्देश दिया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जागरूक करके कार्य में प्रगति लाई जाए। आंगनबाड़ियों को गांव गांव जाकर लोगों को जागरूक करना है और कुपोषण के संबंध में जानकारी हासिल करनी है।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा केवल पांच बिन्दुओ पर रिपोर्ट दिए जाने पर नाराजगी जताई गयी। सभी विभाग को निर्देश दिया कि अपने काम में प्रगति लाएं और जो विभाग अच्छा कार्य कर रहे हैं उन्हें प्रोत्साहित किया जाए। जिन विभागों की प्रगति ठीक नहीं होगी उनके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,मुख्य विकास अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, ईओ नगरपालिका और सभी चिकित्साधिकारी उपस्थित थे।


रिपोर्ट त्रयंबक पांडेय गांधी

No comments