Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

IRCS ने चलाया संचारी रोगों के प्रति जन जागरुकता अभियान



दुबहर बलिया:जिलाधिकारी/अध्यक्ष इण्डियन रेड क्रॉस सोसायटी बलिया के निर्देशन के क्रम में मुख्य चिकित्साधिकारी/उपाध्यक्ष इण्डियन रेड क्रॉस सोसायटी बलिया के आदेशानुसार आज दिनांक 27/05/23 दिन शनिवार को विकास खण्ड हनुमानगंज के अन्तर्गत भीखपुर और बसंतपुर ग्राम पंचायत में इण्डियन रेड क्रॉस सोसायटी बलिया, नेहरू युवा केन्द्र एवं समाज कार्य विभाग जन नायक चन्द्रशेखर विश्व विद्यालय द्वारा संचारी रोगों के प्रति जन जागरुकता अभियान चलाया गया।

 संचारी रोगों के प्रति जागरूक करते हुए रेड क्रॉस सोसायटी बलिया से खुशबू तिवारी ने कहा कि पन्द्रह दिन से अधिक  बुख़ार है तो  कालाजार हो सकता है। कालाजार एक गंभीर संचारी रोग है जो बालू मक्खी के काटने से फैलता है और अक्सर यह ग्रामीण क्षेत्रों में नमी वाले स्थानों, चूहों के बिलों, मकान की दरारों में पायी जाती है। इससे बचाव के लिए घर के आसपास साफ़-सफाई का ध्यान रखकर एवं मच्छरदानी का प्रयोग कर इस रोग से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि किसी व्यक्ति को 15 दिन से अधिक बुखार आना, भूख नहीं लगना, खून की कमी, वजन घटना, त्वचा का रंग काला होना आदि कालाजार के लक्षण हो सकते हैं। इसका सबसे मुख्य लक्षण त्वचा पर धब्बा बनना है। यदि किसी व्यक्ति में यह लक्षण दिखें तो तत्काल नजदीकी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला चिकित्सालय पर जांच कराकर पूरा इलाज कराएं। 

यश पाण्डेय (योगा प्रशिक्षक) द्वारा सभी प्रतिभागियों को योगा कराया गया एवं नमामि गंगे परियोजना के तहत कैच द रैन योजना के तहत पानी के दुरुपयोग एवं जल संरक्षण पर जागरुक किया गया।

रेड क्रॉस सोसायटी बलिया द्वारा उपस्थिति युवतियों एवं महिलाओं को साफ सफाई से संबंधित सेनेटरी पैड का वितरण किया गया।

इस अवसर पर गौरव राय,प्रदीप कुमार गुप्ता, सोनी यादव, तेजस्वी सिंह, अमन गुप्ता, विशाल यादव, निलशिवम एवं नीरज आदि सदस्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:- नितेश पाठक



No comments