Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

क्षेत्रीय विधायक ने किया बाढ़ क्षेत्र का दौरा, ग्रामीणों ने बताई अपनी पीड़ा




रामगढ़ (बलिया)।क्षेत्रीय विधायक जयप्रकाश अंचल रविवार को रामगढ़ से लेकर दुबे छपरा तक चल रही कटान रोधी परियोजनाओं के कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया ।इस दौरान क्षेत्रीय विधायक ने बाढ़ विभाग के अधिकारियों से विषम परिस्थिति से निपटने के लिए कौन-कौन सी तैयारी की गई है इसकी जानकारी ली। विधायक ने पूछा कि समय रहते परियोजनाओं का काम पूरा क्यों नहीं हुआ। अब गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। ऐसे में अगर बाढ़ कटान होती है तो आप कौन सी युक्ति अपनाएंगे।

बता दें कि इस वर्ष रामगढ़ से लेकर दुबे छपरा तक करीब ₹12करोड की लागत से तीन परियोजनाएं शासन से स्वीकृत हुई थी। जिसमें दुबे छपरा में करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से जिओ ट्यूब के माध्यम से बाढ़ कटान को रोकने का काम चल रहा है जो गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण बंद हो गया है विभाग अब वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर व्यवस्था करने में लगा हुआ है ताकि किसी तरह जियो ट्यूब के परियोजनाओं को पूरा किया जा सके।उसके बाद दो परियोजनाओं के तहत पुराने स्पर संख्या 26,100 व स्पर संख्या 26.300 की मरम्मत की गई है। शुगर छपरा व दुबे छपरा में ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक के समक्ष  अपनी समस्याओं को रखा कहा साहब अब ऊपर वाला ही हम लोगों को बचा सकते हैं क्योंकि बाढ़ विभाग व ठेकेदारों ने अब तक जो भी काम कराया है ।वह आपके आंखों के सामने हैं ।जो कभी भी गंगा की लहरों में समाहित हो सकता है ।ग्रामीणों ने कहा कि पिछले साल शुघर छपरा में करीब 6 करोड़ रुपए की की लागत से रिवेटमेट का कार्य कराया गया था। लेकिन पिछले साल ही विभागीय लापरवाही के चलते रेवेटमेंट का कार्य पूरा नहीं हो सका। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से लगाए उच्च अधिकारियों तक की। तब जाकर इस वर्ष पून: ठेकेदार ने कटान रोधी कार्य को जैसे-तैसे कराया। जिसमें जमकर मानकों की धज्जियां उड़ाई गई ।नतीजा यह हुआ कि अभी गंगा का जलस्तर थोड़ा ही बढ़ा तो सुघर छपरा में रिवेट मेंट करीब 1 मीटर मीटर नीचे खिसक गया है। साथ ही करीब 500 मीटर लंबा  रिवेट मेंट कभी भी गंगा की लहरों की भेंट चढ़ सकता है। यह स्थिति देखकर पूरे शुगर छपरा के लोगों में भय व दहशत का माहौल कायम है। इस मौके पर बाढ़ विभाग के एसडीओ एसके प्रियदर्शी, सहायक अभियंता प्रशांत गुप्ता ग्राम प्रधान गंगापुर उमेश यादव, दशरथ यादव, रोहित श्रीवास्तव, दिनेश यादव, किशन पासवान, बबलू यादव, विद्यासागर यादव ,उत्तम यादव, वीरेंद्र यादव एक राम यादव, मनान हुसैन ,शशि भूषण, संजय यादव, अनूप वर्मा आदि दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे।


विधायक ने उठाए सवाल


रामगढ़ ।कटानरोधी कार्य के निरीक्षण के बाद दुबेछपरा में पत्रकार वार्ता के दौरान क्षेत्रीय विधायक जयप्रकाश अंचल ने कहा कि हमने बाढ़ कटान का मुद्दा विधानसभा में उठाया था।सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ से आग्रह करुंगा कि कम से कम बाढ़ से पूर्व एक बार आकर कटान क्षेत्रों का निरीक्षण कर लें।शासन स्तर से आये धन का बाढ़ खण्ड के अधिकारी कैसे बंदरबांट करते हैं, यह जान लें।हर साल परियोजनाओं के तहत कार्य होता है और कोई न कोई गाँव गंगा की गोद में समा जाता है।


    

रिपोर्ट -रवीन्द्र मिश्र 

No comments