Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

इस साल रक्षाबन्धन पर रहेगा भद्रा का साया,राखी बांधने का शुभ मुहूर्त : पं० धनेश शास्त्री


रतसर (बलिया) भाई-बहन का पावन त्योहार रक्षा बन्धन कब मनाया जाए इसको लेकर असमंजस को दूर करते हुए ज्योतिष शास्त्र ने राखी बांधने का शुभ मुहूर्त के बारे में स्पष्ट करते हुए बताया कि 30 अगस्त को भद्रा सुबह 10 बजकर 13 मिनट से रात 8 बजकर 58 मिनट तक है। इस कारण भद्राकाल में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त नहीं है।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त :

  30अगस्त,बुद्धवार को रात 8:57 से लेकर 31 अगस्त गुरुवार को उदया तिथि में सुबह 7:46 बजे तक रहेगा। पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10:13 बजे से शुरू हो जाएगी। भद्राकाल सुबह 10:13 बजे से लेकर रात में 8:57 बजे तक रहेगा। राखी हमेशा भद्रा रहित काल में ही बांधना शुभ माना जाता है।

भद्रा काल में क्यों नहीं बांधी जाती है राखी : दरअसल भद्रा को सूर्य की पुत्री और शनि देव की बहन माना जाता है। भद्रा जन्म से ही मंगल कार्यों में विघ्न डालती थी,इसलिए भद्रा काल में शुभ कार्यों की मनाही होती है।

जनऊपुर निवासी पं० धनेश शास्त्री ने बताया कि इस साल रक्षाबन्धन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों तिथियों पर मनाया जा सकता है। इसमें केवल भद्राकाल की अवधि का ख्याल रखते हुए भाई को राखी बांधनी होगी। अगर आप 30 अगस्त को रक्षाबन्धन मनाने वाले हैं तो रात 9 बजकर 2 मिनट पर भद्रा समाप्त होने के बाद ही भाई को राखी बांधे। यदि आप 31 अगस्त को रक्षाबन्धन मनाने वाले हैं तो सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले भाई की कलाई पर राखी बांधे। इसके बाद सावन पूर्णिमा के साथ ही रक्षाबन्धन का त्योहार समाप्त हो जाएगा।


रिपोर्ट : धनेश पाण्डेय

No comments