Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आज का पंचांग व राशिफल

 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 03/09 /2023

🚩 दिन -- रविवार / चतुर्थी तिथि, कृष्ण पक्ष, भाद्रपद मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️अथ दशमोऽध्यायः 🕉️

🙏 श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक👉 यो मामजमनादिं च वेत्ति लोकमहेश्वरम्। असम्मूढ़ः स मर्त्येषु सर्वपापैः प्रमुच्यते॥

(गी0/10/03) 

अर्थ 👉जो मनुष्य मुझे अजन्मा, अनादि और सम्पूर्ण लोकों का महान् ईश्वर जानता है अर्थात् दृढ़तासे (सन्देह रहित) स्वीकार कर लेता है,वह मनुष्यों में ज्ञानवान् है और वह सम्पूर्ण पापों से मुक्त हो जाता है।

🕉️ तिथि --चतुर्थी  18:26 तक तत्पश्चात पंचमी   

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र ---रेवती 10:38 तक तत्पश्चात अश्विनी  

☸️ करण ---- बव 07:33 तक

☸️करण ---- बालव  18:26 तक

🕉️ योग ------ गण्ड 06:00 तक तत्पश्चात वृद्धि 

☸️ वार ------ रविवार                                   

 ☸️मास ------- भाद्रपद मास

☸️चन्द्र राशि --- मीन

☸️सूर्य राशि ----- सिंह 

☸️ऋतु  --------- वर्षा

☸️आयन ---------दक्षिणायन (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:46

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:26

☸️दिनमान ------ 12:38

☸️रात्रिमान ---------- 11:22

☸️चन्द्रास्त 🌚--- (अगले दिन) सुबह 09:01

☸चन्द्रोदय🌙-- (अगले दिन) शाम में 08:44

    🌷🌷लग्न सिंह  🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- सिंह -- 16:04°-- पू०फाल्गुनी

चन्द्र -- मीन --26:56°--  रेवती 

मंगल --- कन्या -- 09:57°-- पू०फाल्गुनी

बुध -- सिंह -- 22:44°--  पू०फाल्गुनी

गुरु -- मेष --- 21:23°-- भरणी 

शुक्र-- कर्क -- 18:02°-- आश्लेषा 

शनि-- कुम्भ --09:08°--शतभिषा 

राहु --मेष --01:31°-- अश्विनी  

केतु --- तुला 01:31°-- चित्रा 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (शाम) 16:50 से 18:24 तक अशुभकारक 

यमकाल 12:05 से  13:40 तक अशुकारक 

गुलिक काल 15:15 से 16:50 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:40 से 12:30 तक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

19+01+1 = 21 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 19+19+5= 43 भागे 7 शेष 01 कैलाशवासे,, शुभकारक✅✅

✡️✡️दिशा शूल विचार✡️✡️                  

रविवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो ताम्बूल अथवा चिरौंजी यात्रा कर सकते हैं,, रविवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

रविवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि ये सूर्य देव का दिन माना जाता है,,, इसलिए ऐसा करने से धन , बुद्धि, और धर्म की हानि होती है।🌿  

🌼🍀 रविवार को तुलसी 🌳 के पौधे को जल देना, स्पर्श करना व उतारना (तोड़ना) नहीं चाहिए,,, रविवार को लाल रंग का साग 🥬, मसूर की दाल, व अदरक नहीं खाना चाहिए,,,,🌼🍀

           🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज चतुर्थी तिथि है और चतुर्थी तिथि में मूली का सेवन वर्जित है क्योंकि,,, ऐसा करने से धन का नाश होता है।🌿     

☸️ पंचक समाप्त 10:38 पर ☸️   

❇️ गण्ड मूल अहोरात्र ❇️

☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️

 मेष राशि>> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। आपको अपनी हार से कुछ सबक़ सीखने की ज़रूरत है, इस राशि के छात्र आज मोबाइल पर सारा दिन बर्बाद कर सकते हैं। आपका जीवनसाथी अपने दोस्तों में कुछ ज़्यादा व्यस्त हो सकता है, जिसके चलते आपके उदास होने की संभावना है। दिन के पहले भाग में ख़ुद को थोड़ा अलसाहट भरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटाएँ तो काफ़ी काम किया जा सकता है।


वृष राशि>> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

अपने मनमौजी और ज़िद्दी स्वभाव को क़ाबू में रखें, ख़ास तौर पर किसी जलसे या पार्टी में। क्योंकि ऐसा न करने पर वहाँ का माहौल तनावग्रस्त हो सकता है। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। अगर आपने किसी शख्स को पैसा उधार दिया था तो आज आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। अनचाहे मेहमानों से शाम को आपका घर भरा रह सकता है। घर में परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं- लेकिन अपने साथी को छोटी-छोटी बातों के लिए ताने देने से बचें। तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं।  आपके घर का कोई सदस्य आज आपसे प्यार से जुड़ी कोई समस्या शेयर कर सकता है। आपको उन्हें उचित सलाह देनी चाहिए।


मिथुन राशि>> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

अवांछित यात्राएँ थकाऊ साबित होंगी और बेचैनी का कारण बन सकती हैं। मांसपेशियों को आराम देने के लिए शरीर की तैल से मालिश करें। बाकी दिनों के मुकाबले आज का दिन आर्थिक दृष्टि से अच्छा रहेगा और आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी। अचानक आयी ज़िम्मेदारी आपकी दिन की योजनाओं में बाधा डाल सकती है। आप पाएंगे कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें।  वही इसकी स्वर-लहरियों का आनन्द ले सकते हैं। आज के दिन आप भी उस संगीत को सुन सकेंगे, जो दुनिया के बाक़ी सभी गीतों को भुलवा देगा। खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं। आज आपका आपस में कुछ ज्यादा विवाद हो सकता है जिसके दूरगामी परिणाम वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक हो सकते हैं। 


कर्क राशि>> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

लम्बी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफ़ी फ़ायदेमंद रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप थकान के चंगुल में फँसने से बचे रहेंगे। आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं। एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर आ सकते हैं।  जिंदगी में चल रही आपाधापी के बीच आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा और और आप अपने पसंदीदा कामों को कर पाने में कामयाब हो पाएंगे। लंबे समय से कामकाज का दबाव आपके वैवाहिक जीवन के लिए कठिनाई खड़ा कर रहा है। लेकिन आज सारी शिकायतें दूर हो जाएंगी। आज परिवार या मित्रों के साथ समय व्यतीत होगा। मुमकिन है कि आप झुंझलाहट या ख़ुद को फँसा हुआ महसूस करें, क्योंकि दूसरे ख़रीदारी में पूरी तरह मशगूल रह सकते हैं।


सिंह राशि>> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

आपका मनमौजी बर्ताव सेहत के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। पड़ोसियों से झगड़ा आपका मूड ख़राब कर सकता है। लेकिन अपना आपा न खोएँ, इससे सिर्फ़ आग और भड़केगी। अगर आप सहयोग न करें, तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है। सबसे अच्छा रिश्ता बनाए रखने की कोशिश करें। अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है। जीवनसाथी के साथ हँसते-खिलखिलाते, हर पल के मज़े लेते हुए आप महसूस करेंगे कि आप किशोरावस्था में लौट गए हैं। आज के दिन कुछ न करें, सिर्फ़ अस्तित्व का आनन्द लें और अहोभाव से ख़ुद को सराबोर होने दें। स्वयं को भाग-दौड़ के लिए बाध्य न करें।


कन्या राशि>> टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

इच्छाशक्ति की कमी आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में फँसा सकती है। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। घर पर मेहमानों का आना दिन को बढ़िया और ख़ुशगवार बना देगा। ताज़ा फूल की तरह  खाली वक्त का आज आप सदुपयोग करेंगे और उन कामों को पूरा करने की कोशिश करेंगे जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं। उनकी बातों को समझने की कोशिश करें।


तुला राशि>> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन ख़याल रखें कि इसे नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। अचानक आयी ज़िम्मेदारी आपकी दिन की योजनाओं में बाधा डाल सकती है। आप पाएंगे कि आप दूसरों के लिए ज़्यादा और ख़ुद के लिए कम कर पा रहें। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे। सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है।


वृश्चिक राशि>> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

अपनी क्षमताओं को पहचानें, क्योंकि आपके अन्दर ताक़त की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है। आपका पैसा तभी आपके काम आएगा जब आप उसको संचित करेंगे यह बात भली भांति जान लें नहीं तो आपको आने वाले समय में पछताना पड़ेगा। किसी भी चीज़ को अंतिम रूप देने से पहले अपने परिवार की राय लीजिए। महज़ आपका अपना फ़ैसला कुछ दिक़्क़त खड़ी कर सकता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए परिवार में तालमेल पैदा करें। आपके महसूस करेंगे कि फ़िज़ाओं में प्यार घुला हुआ है। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ। यूँ तो जीवन हमेशा कुछ नया और चौंकाने वाली चीज़ आपके सामने लाता है। लेकिन आज आप अपने जीवनसाथी का एक अनोखा पहलू देखकर ख़ुशी से चौंक जाएंगे। आपकी बातों को आपके घर वाले आज गौर से नहीं सुनेंगे इसलिए आज उनपर आपका गुस्सा फूट सकता है।


धनु राशि>> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

मुमकिन है कि आपको किसी अंग मे दर्द या तनाव से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़े। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। घर में और आस-पास छोटे-मोटे बदलाव घर की सजावट में चार चांद लगा देंगे। रुमानी यादें आज आपके ऊपर छायी रहेंगी। इस राशि के लोग बड़े ही दिलचस्प होते हैं। ये कभी लोगों के बीच रहकर खुश रहते हैं तो कभी अकेले में हालांकि अकेले वक्त गुजारना इतना आसान नहीं है फिर भी आज दिन में कुछ समय आप अपने लिए जरुर निकाल पाएंगे। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं। सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नज़दीकी स्थान की यात्रा हो सकत है। यह सफ़र मज़ेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा।


मकर राशि>> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

विश्वास कीजिए कि ख़ुद पर यक़ीन ही बहादुरी की असली परख है, क्योंकि इसी के बल पर आप लम्बे वक़्त से चली आ रही बीमारी से निजात पा सकते हैं। दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताज़ा करने के लिए अच्छा दिन है। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। घर के छोटे सदस्यों के साथ गप्पें लगाकर आज आप अपने खाली समय का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं। जीवनसाथी से बहुत ज़्यादा उम्मीदें रखना आपको वैवाहिक जीवन में उदासी की तरफ़ ले जा सकता है। टी. वी. देखना टाइम पास करने का एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है परन्तु लगातार देखने से आँखों में दर्द संभव है। 


कुम्भ राशि>> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। अगर आप सामूहिक गतिविधियों में हिस्सा लेंगे, तो आप नए दोस्त बना सकते हैं। भावनात्मक उथल-पुथल आपको परेशान कर सकती है। आज आप व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी अपने लिए समय निकाल पाने में समर्थ होंगे और इस खाली समय में अपने परिवार वालों के साथ गुफ्तगू कर सकते हैं। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है। आज आपका मन धार्मिक कार्यों में रमेगा जिससे आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा।


मीन राशि>> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है। आपका ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। कोई पौधा लगाएँ। आज आपको रिश्तों की अहमियत का अंदाज हो सकता है क्योंकि आज के दिन का ज्यादातर समय आप अपने परिवार के लोगों के साथ बिताएंगे। मुश्किल हालात से उबरने में आपके जीवनसाथी की तरफ़ से ज़्यादा सहयोग नहीं हासिल होगा। सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments