Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

दिनाँक 02/11 /2023, जानें आज का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक 02/11 /2023

🚩 दिन -- गुरूवार /  तिथि, कृष्ण पक्ष, कार्तिक मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथैकादशोऽध्यायः 🕉️

🙏  श्री अर्जुनुवाच 🙏

श्लोक👉अमी हि त्वां सुरसड्घा विशन्ति 

केचिद्भीताः प्राञ्जलयो गृणन्ति।

स्वस्तीत्युक्त्वा महर्षिसिद्धसंघाः 

स्तुवन्ति त्वां स्तुतिभिः पुष्कलाभिः।।

(गी0/11/21) 

अर्थ 👉 वे ही देवताओं के समुदाय आप में प्रविष्ट हो रहे हैं ।उनमें से कई तो भयभीत होकर हाथ जोडे हुए (आपके नामों और गुणों का) कीर्तन कर रहे हैं ।महर्षियों और सिद्धों के समुदाय कल्याण हो ! मगल हो! ऐसा कहकर उत्तम--उत्तम स्तोत्रों के द्वारा आपकी स्तुति कर रहे हैं।

🕉️ तिथि -- पंचमी 21:54 तक तत्पश्चात षष्ठी 

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र --- आर्द्रा 28:57 तक तत्पश्चात पुनर्वसु   

☸️ करण ----  कौलव 09:32 तक

☸️करण ---- तैतिल   21:54 तक

🕉️ योग ------ शिव 13:11 तक तत्पश्चात सिद्धि 

☸️ वार ------  गुरूवार                                

 ☸️मास ------- कार्तिक मास

☸️चन्द्र राशि --- मिथुन

☸️सूर्य राशि ----- तुला 

☸️ऋतु  --------- शरद

☸️आयन ---------दक्षिणायन (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:16

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:23

☸️दिनमान ------ 11:06

☸️रात्रिमान ---------- 12:54

☸️चन्द्रास्त 🌚--- (अगले दिन) सुबह 10:41

☸चन्द्रोदय🌙-- (अगले दिन ) शाम 21:00

    🌷🌷लग्न तुला 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला -- 15:06°-- स्वाति

चन्द्र -- मिथुन -07:08°-- आर्द्रा 

मंगल --- तुला -- 20:03°-- विशाखा

बुध --- तुला -- 23:05°-- विशाखा  

गुरु -- मेष --- 16:29°-- भरणी 

शुक्र-- सिंह -- 28:57°-- उ०फाल्गुनी 

शनि-- कुम्भ --06:19°-- धनिष्ठा 

राहु --मेष --00:37°-- अश्विनी  

केतु --- तुला 00:37°-- चित्रा 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( दोपहर ) 13:13 से 14:36 तक अशुभकारक 

यमकाल 06:16 से 07:39 तक अशुकारक 

गुलिक काल 09:03 से 10:26 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:12 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

20+05+1 = 26 भागे 4 शेष 02 आकाशलोक  में हवन के लिए अशुभकारक❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 20+20+5= 45 भागे 7 शेष 03 वृषारूढ़ा,, शुभकारक✅✅

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो गुड़ अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं,, गुरूवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु  उषाकाल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

गुरूवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज पंचमी तिथि है और पंचमी तिथि में बेल🍈 नही खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है क्योंकि ,,, ऐसा करने से धन का नाश होता है। 🌿   

☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️

मेष राशि>> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

सकारात्मक विचारों को ही दिमाग़ में आने दें। अगर आप घर से बाहर रहकर जॉब या पढ़ाई करते हैं तो ऐसे लोगों से दूर रहना सीखें जो आपका धन और समय बर्बाद करते हैं। नवजात शिशु की ख़राब तबियत परेशानी का सबब बन सकती है। इस ओर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। डॉक्टर से भली-भांति सलाह लें, क्योंकि ज़रा-सी लापरवाही बीमारी को बद से बदतर बना सकती है। आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी। नई चीज़ों को सीखने की आपकी ललक क़ाबिल-ए-तारीफ़ है। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं।


वृष राशि>> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

अपने जीवनसाथी के मामले में ग़ैर-ज़रूरी टांग अड़ाने से बचें। अपने काम-से-काम रखना बेहतर रहेगा। कम-से-कम दख़ल दें, नहीं तो इससे निर्भरता बढ़ सकती है। कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी और ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएंगी। अपने साथी को यूँ ही हमेशा के लिए मिला न मानें। आपके पास समय तो होगा लेकिन बावजूद इसके भी आप कुछ ऐसा नहीं कर पाएंगे जो आपको संतुष्टि दे। छोटे-छोटे मामलों को लेकर हुए आपके आपसी झगड़े आज आपके वैवाहिक जीवन में कटुता को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि दूसरों के कहने और बहकावे में न आएं।


मिथुन राशि>> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। काम-काज में ज़रूरत से ज़्यादा तनाव के चलते परिवार की ज़रूरतों और इच्छाओं को दरकिनार न करें।  साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी। कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं। आज समय की नजाकत को देखते हुए आप अपने लिए समय निकाल सकते हैं लेकिन ऑफिस के किसी काम के अचानक आ जाने के कारण आप ऐसा करने में सफल नहीं हो पाएँगे। वैवाहिक जीवन में सूखे-सर्दीले दौर के बाद आपको धूप नसीब हो सकती है।


कर्क राशि>> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

अपनी सेहत का ख़याल रखें। जीवनसाथी की खराब तबीयत के कारण आज आपका धन खर्च हो सकता है लेकिन आपको इसको लेकर चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि धन इसीलिये बचाया जाता है कि बुरे समय में वो आपके काम आ सके। घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। जो भी आप आज करेंगे, आप हमेशा प्रभावशाली स्थिति में रहेंगे। अपने जिगरी यारों के साथ आज आप खाली समय का आनंद लेने का विचार बना सकते हैं। आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे।


सिंह राशि>> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। भावनात्मक तौर पर ख़तरा उठाना आपके पक्ष में जाएगा। आप जहाँ हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा। साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं। आज आपने जो नई जानकारी हासिल की है, वह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। बातों को सही तरीके से समझने का आज आपको प्रयास करना चाहिए नहीं तो इसकी वजह से आप खाली समय में इन्हीं बातों के बारे में सोचते रहेंगे और अपना समय बर्बाद करेंगे। आपके जीवनसाथी का आन्तरिक सौन्दर्य बाहर भी पूरी तरह महसूस होगा।


कन्या राशि>> टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

आज आप ख़ुद को सुकून में और ज़िंदगी का लुत्फ़ उठाने के लिए सही मनोदशा में पाएंगे। इस राशि के बड़े कारोबारियों को आज के दिन बहुत सोच समझकर पैसा निवेश करने की जरुरत है। जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो। पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है। अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें। आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है, जिसके चलते आप असहज महसूस करेंगे।


तुला राशि>> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। आपके पिता की कोई सलाह आज कार्यक्षेत्र में आपको धन लाभ करा सकती है. पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है।  दफ़्तर में शांत और संतुष्ट सोच आपके मन को उत्साहित रखेगी। भविष्य की योजनाओं के लिए आपको नए संपर्क बनाने की ज़रूरत है। वे करिअर की तरक़्क़ी में बहुत मददगार रहेंगे। आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है। आपकी व्यस्त दिनचर्या के चलते आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक़ कर सकता है। लेकिन दिन के अन्त तक वह आपकी बात समझेगा और आपको गले लगाएगा।


वृश्चिक राशि>> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। नाती-पोतों से आज काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है। प्यार-मोहब्बत के लिहाज़ से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा। बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। छात्रों को सलाह दी जाती है कि यारी-दोस्ती के चक्कर में इन कीमती पलों को खराब न करें। यार दोस्त आने वाले वक्त में भी मिल सकते हैं लेकिन पढ़ाई के लिए यही समय सबसे सही है। मुमकिन है कि वैवाहिक जीवन में ठहराव से तंग आकर आपका जीवनसाथी आपके ऊपर फूट पड़े।


धनु राशि>> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित घर के काम-काज के हिसाब से अच्छा दिन है।  खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। आपके घर वाले आज आपसे कई परेशानियां शेयर करेंगे लेकिन आप अपनी ही धुन में मस्त रहेंगे और खाली समय में कुछ ऐसा करेंगे जो करना आपको पसंद है। रोमानी गाने, महकती मोमबत्तियाँ, लज़ीज़ खाना और पेय - यह दिन आपके और आपके जीवनसाथी के लिए ही बना है।


मकर राशि>> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

शाम का वक़्त अपने जीवनसाथी के साथ किसी फ़िल्म, थिएटर या रेस्टोरेंट में बिताना आपको सुकून देगा और आपका मन तरोताज़ा रखेगा। किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शाम के आयोजन में शिरकत करें।  अपने चारों ओर होने वाली गतिविधियों का ध्यान रखें, क्योंकि आपके काम का श्रेय कोई दूसरा ले सकता है। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ। वैवाहिक जीवन में सब कुछ अच्छा महसूस होगा।


कुम्भ राशि>> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

बच्चे आपकी शाम को ख़ुशी की चमक लाएंगे। थकाऊ और उबाऊ दिन को अलविदा कहने के लिए एक बढ़िया डिनर की योजना बनाएँ। उनका साथ आपके शरीर में फिर से ऊर्जा भर देगा। अगर सफर कर रहे हैं तो अपने कीमती सामान का विशेष ध्यान रखें अगर आप ऐसा नहीं करते तो सामान के चोरी होने की संभावना है। सही समय पर आपकी सहायता किसी को बड़ी परेशानी से बचा सकती है। इस राशि के जो लोग रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं उन्हें आज परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज आपको महसूस हो सकता है कि रचनात्मक कार्य करने से बेहतर नौकरी करना था। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। वैवाहिक जीवन के कई फ़ायदे भी होते हैं और आप उन्हें आज हासिल कर सकते हैं।


मीन राशि>> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

दूसरों की इच्छाएँ आपकी अपना ख़याल रखने की इच्छा से टकराएगी- अपने जज़्बात को बांधे नहीं और वे काम करें जिससे आपको सुकून मिले। आज आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं और उनकी मदद करके आप खुद आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। हालांकि स्थिति जल्द ही सुधर जाएगी। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं आज आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बल्कि आज आप खाली समय में किसी से मिलना जुलना भी पसंद नहीं करेंगे और एकांत में आनंदित रहेंगे। शादीशुदा ज़िन्दगी के मोर्चे पर हालात वाक़ई थोड़े मुश्किल रहे हैं, लेकिन अब आप सुधरते हालात महसूस कर सकते हैं।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞


डेस्क

No comments