Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें गुलाब जल प्रयोग करने का यह तरीका, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

 


जानें गुलाब जल प्रयोग करने का यह तरीका, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान । गुलाब जल का उपयोग सदियों से सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। ज्यादातर महिलाएं इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करती हैं और चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करती हैं।

इसमें त्वचा के लिए महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।यह रोमछिद्रों को कम करके त्वचा को टाइट करता है और बालों को मुलायम बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी3, सी और ई बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। गुलाब जल एक हल्का कसैला होता है और इसका उपयोग रूसी के इलाज के लिए किया जाता है।

गुलाब जल का उपयोग करने के लाभ

आप अपने बालों के लिए गुलाब जल तैयार कर सकते हैं या बाजार से खरीद सकते हैं। यदि आप बाजार से तैयार गुलाब जल खरीदने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें इथेनॉल नहीं है। शैंपू करने के बाद इसे बालों में लगाएं। इसे लगा रहने दें या रात भर या कुछ घंटों के बाद धो लें। इसे अपने पसंदीदा शैम्पू के साथ प्रयोग करें।आप अपने बालों पर गुलाब की धुंध स्प्रे करने के लिए स्प्रे बोतल का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके बाल रूखे हैं और रूखे दिखते हैं, तो आप शैम्पू में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल मुलायम और हाइड्रेट रहेंगे।

आप इसका इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए भी कर सकते हैं। अपने चेहरे पर क्रीम लगाने से पहले चेहरे पर गुलाब जल का छिड़काव करें। मेकअप करने से पहले गुलाब जल लगाएं। इस तरह मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है। 12- ताजगी के लिए आप इसे नहाने के पानी में मिला सकते हैं। इसकी महक आपको लंबे समय तक तरोताजा रखेगी। इसे भी किसी अन्य तेल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको सनबर्न हो गया है तो गुलाब जल को कॉटन के कपड़े की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे आपको त्वचा की जलन से राहत मिलेगी। त्वचा के दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम हो जाएंगे। अगर आपको डैंड्रफ है तो शैंपू में गुलाब जल मिलाएं। अगर आप ग्लिसरीन में गुलाबजल मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करेंगे तो इससे स्कैल्प की सफाई होगी और स्कैल्प का रूखापन कम होगा.



डेस्क

No comments