Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज का पंचांग व राशिफल, इस राशि के जातकों का आज प्रभावशाली लोगों का सहयोग उनके उत्साह को दोगुना करेगा




 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️

     दिनाँक  22 /12 /2023

🚩 दिन शुक्रवार / दशमी तिथि, शुक्ल पक्ष, मार्गशीर्ष मास

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

  🕉️ अथ त्रयोदशोऽध्यायः 🕉️

🙏  श्री भगवानुवाच 🙏

श्लोक👉  इदं शरीरं कौन्तेय क्षेत्रमित्यभिधीयते। एतद्यो वेत्ति तं प्राहुः क्षेत्रज्ञ इति तद्विदः॥

(गी0/13/01) 

अर्थ 👉  *श्री* *भगवान् बोले----*  हे कुन्तीपुत्र अर्जुन! 'यह' -- रूपसे कहे जानेवाले शरीरको 'क्षेत्र' -- इस नाम से कहते हैं और इस क्षेत्र को जानता है, उसको ज्ञानीलोग 'क्षेत्रज्ञ' --इस नामसे कहते हैं।

🕉️ तिथि -- दशमी  08:18 तक तत्पश्चात एकादशी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र --- अश्विनी 22:09 तक तत्पश्चात  भरणी   

☸️ करण ---- गर 08:18 तक

☸️करण ---- वणिज 19:44 तक

🕉️ योग ------ परिघ 11:10 तक तत्पश्चात शिव   

☸️ वार ------ शुक्रवार                               

 ☸️मास ------- मार्गशीर्ष मास

☸️चन्द्र राशि --- मेष

☸️सूर्य राशि ----- धनु

☸️ऋतु  --------- हेमन्त 

☸️आयन ---------दक्षिणायन (उत्तर कअगोल )

☸️ संवत्सर  -------- पिंगल

☸️विक्रम संवत  --------2080

☸️शाके --------1945

☸️कलियुगाब्द -------5125

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:51

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:18

☸️दिनमान ------ 10:27

☸️रात्रिमान ---------- 13:33

☸️चन्द्रास्त 🌚--- 27:07

☸चन्द्रोदय🌙-- 13:37

    🌷🌷लग्न धनु 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- धनु -- 05:39°-- मूल

चन्द्र -- मेष-- 04:11°--  अश्विनी

मंगल --- वृश्चिक -- 25:00°-- ज्येष्ठा 

बुध --- धनु -- 07:32°-- मूल

गुरु -- मेष --- 11:32°-- अश्विनी 

शुक्र-- तुला -- 26:19°-- विशाखा

शनि-- कुम्भ --08:13°-- शतभिषा 

राहु --मीन --28:25°-- रेवती  

केतु --- कन्या 28:25°-- चित्रा 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (दोपहर ) 10:46 से 12:04 तक अशुभकारक 

यमकाल 14:41 से

15:59 तक अशुकारक 

गुलिक काल 08:09 से 09:27 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:43 से 12:25 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

10+06+1 = 17 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक  में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 10+10+5= 25 भागे 7 शेष 04  क्रीडायां,, अशुभकारक❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

 शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं, शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु उषाकाल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️  

शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए क्योंकि,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज दशमी तिथि है और दशमी तिथि में कलम्बी ( करेमू या जलकर्मी जल में उत्पन्न होने वाली बेल 🌱)  नही खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है क्योंकि,,,ऐसा करने से वंश का नाश होता है 🌿

❇️एकादशी व्रत कल यानि शनिवार को ❇️

✴️गण्ड मूल समाप्त 21:35 पर ✴️

☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️ 

 *मेष राशि* >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। रात के समय आप आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया धन आज आपको वापस मिल सकता है। अपनी महत्वाकांक्षाओं को माता-पिता को बतलाने का सही समय है। वे आपको सहयोग देंगे। आपको भी ध्यान केंद्रित कर कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है। आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। करिअर में तरक़्क़ी के लिए नयी क्षमताएँ विकसित करना और नयी तकनीकें सीखना महत्वपूर्ण रहेगा। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे। आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि कई मामलों में आपसी असहमति रह सकती है; 

 *वृष राशि* >> ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। अनचाहा कोई महमान आज आपके घर आ सकता है जिसके आने से आपको घर के उन समानों पर भी खर्चा करना पड़ सकता है जिनको आपने अगले महीने पर टाला हुआ था। परिवार में किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से घूमने का कार्यक्रम टल सकता है। रात के वक्त प्रेमी से घंटों फोन पर बात कर सकते हैं। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। वैवाहिक जीवन में सूखे-सर्दीले दौर के बाद आपको धूप नसीब हो सकती है।

 *मिथुन राशि* >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। आप आप अपने उद्देश्यों की पूर्ति करने में सफल रहेंगे, बशर्ते इसके लिए आप दूसरों से मदद लें तो। आज जीवनसाथी के साथ समय बिताने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा। 

 *कर्क राशि* >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

बच्चे आपके मुताबिक़ नहीं चलेंगे, जो आपके झुंझलाहट की वजह बन सकता है। आपको ख़ुद पर नियंत्रण रखना चाहिए, क्योंकि नाराज़गी सभी के लिए नुक़सानदेह है और यह सोचने-समझने की ताक़त को ख़त्म कर देती है। इससे सिर्फ़ मुश्किल बढ़ती है। घर के जरुरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। भागीदार आपकी योजनाओं और व्यावसायिक ख़यालों के प्रति उत्साही होंगे। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। ऐसा करना आपके लिए हितकर भी होगा। अपने साथी पर किया गया संदेह एक बड़ी लड़ाई का रूप ले सकता है।

 *सिंह राशि* >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। अगर आप दफ़्तर में अतिरिक्त समय लगाएंगे, तो आपकी घरेलू ज़िंदगी पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।  किसी भी ख़र्चीले काम या योजना में हाथ डालने से पहले ठीक तरह से सोच-विचार कर लें। आज पूरे दिन आप खाली रह सकते हैं और टीवी पर कई फिल्में और प्रोग्राम देख सकते हैं। ख़र्चों को लेकर जीवनसाथी से तनातनी संभव है।

 *कन्या राशि* >> टो, पा, पी, पू, ष, ड, ठ, पे, पो 

ख़ुशनुमा ज़िन्दगी के लिए अपना ज़िद्दी और अड़ियल रवैया दरकिनार करें, क्योंकि इससे सिर्फ़ समय की बर्बादी ही होती है। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। आपका व्यवसाय और मोल-भाव करने की क्षमता फ़ायदेमंद साबित होगी। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। यह दिन आपके जीवन में वसंत-काल की तरह है - 

 *तुला राशि* >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

आप ख़ुद को ऊर्जा से सराबोर महसूस करेंगे- लेकिन काम का बोझ आपमें खीज पैदा करेगा। आज इस राशि के कुछ बेरोजगार लोगों को नौकरी मिल सकती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। कोई पौधा लगाएँ। साझेदारी में किए गए काम आख़िरकार फ़ायदेमंद साबित होंगे, लेकिन आपको अपने भागीदारों से काफ़ी विरोध का सामना करना पड़ सकता है। आज आप बिना किसी वजह के कुछ लोगों के साथ उलझ सकते हैं। ऐसा करना आपके मूड को तो खराब करेगा ही साथ ही इससे आपका कीमती समय भी बर्बाद होगा। जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है; लेकिन धैर्य बनाए रखें।

 *वृश्चिक राशि* >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

बच्चों के साथ आप सुकून पाएंगे। बच्चों की यह क्षमता क़ुदरती है और न केवल आपके परिवार के बच्चों में, बल्कि हर बच्चे में यह गुण होता है। वे आपको सुकून और राहत दे सकते हैं। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। आम परिचितों से व्यक्तिगत बातों को बांटने से बचें। बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, क्योंकि आप ख़ुद को हमेशा प्यार की ख़ुमारी में महसूस करते हैं। आज आप नए प्रोजेक्ट को शुरू करेंग जो पूरे परिवार के लिए समृद्धि लेकर आएगा। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। वैवाहिक जीवन के लिहाज़़ से यह बढ़िया दिन है। साथ में एक अच्छी शाम गुज़ारने की योजना बनाएँ।

 *धनु राशि* >> ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

कामकाम में आपकी तेज़ी लम्बे समय से चली आ रही समस्या का समाधान कर देगी। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। दोस्त मददगार और सहयोगी रहेंगे।  अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। आपको ऐसी जगहों से महत्वपूर्ण बुलावा आएगा, जहाँ से आपने इसकी कभी कल्पना भी न की हो। थोड़ी-सी कोशिश करें तो यह दिन आपके वैवाहिक जीवन के सबसे विशेष दिनों में से एक हो सकता है।

 *मकर राशि* >> भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

बेहतर ज़िन्दगी के लिए अपनी सेहत और व्यक्तित्व में सुधार लाने कि कोशिश करें। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। बच्चे को अपनी उम्मीदों के मुताबिक़ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करें। हालाँकि किसी चमत्कार की उम्मीद न करें। आपका प्रोत्साहन निश्चित तौर पर बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाएगा। साझीदारी की परियोजनाएँ सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियाँ देंगी। कोई आपका बेजा फ़ायदा उठा सकता है और उसे ऐसा करने देने के लिए आप ख़ुद से ही नाराज़ हो सकते हैं। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। विवाह एक दैवीय आशीर्वाद है और आज आप इसका अनुभव कर सकते हैं।

 *कुम्भ राशि* >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

प्रभावशाली लोगों का सहयोग आपके उत्साह को दोगुना कर देगा। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। आप किसी बड़े व्यावसायिक लेन-देन को अंजाम दे सकते हैं और मनोरंजन से जुड़ी किसी परियोजना में कई लोगों का संयोजन कर सकते हैं। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। यह आपके पूरे वैवाहिक जीवन के सबसे ज़्यादा स्नेहपूर्ण दिनों में से एक हो सकता है।

 *मीन राशि* >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा ची 

ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। अगर आज आप अपने परिचितों पर अपने फ़ैसले थोपने की कोशिश करेंगे, तो आप अपने हितों को ही नुक़सान पहुँचाएंगे। हालात का सामना धैर्य से करना ही अच्छे परिणाम दे सकता है। अगर आप अपने काम पर ध्यान एकाग्र करें, तो आप अपनी उत्पादकता दोगुनी कर सकते हैं। समय का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए आज आप पार्क में घूमने का प्लान बना सकते हैं लेकिन वहां किसी अनजान शख्स से आपकी बहस होने की अशंका है जिससे आपका मूड खराब हो जाएगा।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201📞



डेस्क

No comments