Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सावधान ! अगर आप ट्रेन में सफर के दौरान गैजेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हो जाइये सावधान, नही तो होगी बड़ी कार्यवाई

 



 बलिया :  अगर आप ट्रेन में सफर के दौरान गैजेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि अगर कोई यात्री शिकायत करता है तो आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे लोगों के खिलाफ रेलवे अब कड़ी कार्रवाई करेगा। अगर रात में ट्रेन में सफर के दौरान आपके गैजेट से आवाज आती है तो आपको रेलवे जुर्माना की कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इतना ही नहीं अब रेल कर्मचारी भी आपको रात में परेशान नहीं कर सकते, उन्हें भी अपना काम शांति से करना है। दरअसल, रेलवे ने नई गाइडलाइन जारी की है। ऐसे में ट्रेन में सफर करने से पहले इस गाइड लाइन के बारे में जरूर जान लें, नहीं तो आप पर भारी पड़ सकता है। रेलवे ने ट्रेनों में यात्रा करने के नियमों में बदलाव किया है।

रेलवे बोर्ड को अक्सर शिकायतें मिलती हैं कि रात के यात्रियों को अपने सह-यात्रियों के कारण सोने में कठिनाई होती है। लगातार शिकायतों के बाद रेलवे ने रात में यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए नियमों में भारी बदलाव किया है। ताकि यात्रियों की नींद में खलल न पड़े और वे चैन की नींद सो सकें और खुशी-खुशी अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। रेल प्रशासन  में नए नियम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं।

नए नियमों के तहत कोई भी सहयात्री मोबाइल पर तेज आवाज में बात नहीं  करेगा और न ही तेज आवाज में गाने सुन पाएगा। शिकायत मिलने पर रेलवे सख्त कार्रवाई कर सकता है। इसके तहत यात्री शिकायत दर्ज कराएगा, फिर ट्रेन के कर्मचारी समस्या का समाधान करेंगे।  शिकायत का समाधान नहीं होने पर रेल कर्मियों की जवाबदेही तय की जाएगी।


ये हैं नियम जो रात 10 बजे के बाद लागू होंगे


सह-यात्री को मोबाइल पर जोर से बात नहीं करनी चाहिए। तेज गाने नहीं सुनेंगे।

ग्रुप में चलने वाले यात्री ट्रेन में देर रात तक बात नहीं कर पाएंगे, शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।

चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ रात में शांतिपूर्वक काम करेगा।

रेलवे कर्मचारी 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों, दिव्‍यांगों और एकल महिलाओं को तत्काल सहायता प्रदान करेंगे।


By- Dhiraj Singh

No comments