Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर, भोजापुर, बैरिया में सत्र 2023-24 के वार्षिक परीक्षाफल का वितरण समारोह भव्य रूप से सफलता पूर्वक हुआ सम्पन्न

 


बलिया : शनिवार को विद्यालय में सत्र 2023-24 का परीक्षाफल वितरण किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता दिलीप शर्मा (उपाध्यक्ष, प्रबंध समिति)  ने किया जिसमे मुख्य अतिथि डा॰ प्रेम प्रकाश सिंह ( एसोसिएट प्रोफेसर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी तथा सह मंत्री, विद्या भारती, काशी प्रांत ) तथा विशिष्ट अतिथि नवीन उपाध्याय ( असिस्टेंट प्रोफेसर, कृषि सांख्यिकी विभाग, गोरखपुर विश्वविद्यालय) थे। इस दौरान विद्यालय की प्रबंध समिति से संजय सिंह( प्रबंधक), व श्रीभगवान यादव ( कोषाध्यक्ष) भी उपस्थित रहे। दीप प्रज्वलन, पुष्पार्चन और वंदना के उपरान्त विद्यालय के यशस्वी प्रधानाचार्य डा॰ राजेंद्र पाण्डेय नें छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि परीक्षाफल का उद्देश्य आत्ममूल्यांकन है व इससे प्रेरणा लेकर दिन-प्रतिदिन सुधार की प्रक्रिया में अग्रसर होना चाहिए। जिन छात्रों का परीक्षाफल अच्छा रहा वो नए सत्र में उसे और अच्छा करने का प्रयास करेंगे व जिन छात्रों का परीक्षाफल विपरीत रहा वे उसे अन्यथा ना लेते हुए एक और सुअवसर के रूप में ग्रहण करेंगे तथा कड़ी मेहनत कर अगली परीक्षा में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन देंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष का परीक्षाफल 99.77% रहा। 



कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में पुरस्कारों का वितरण किया गया जिनमें शैक्षणिक पुरस्कार ( कक्षा में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय), संस्कृति ज्ञान परीक्षा पुरस्कार, सरस्वती प्रतिभाखोज परीक्षा पुरस्कार, शतप्रतिशत उपस्थिति पुरस्कार तथा विद्यालय में सर्वोत्तम छात्र पुरस्कार सम्मिलित थे।पुरस्कार वितरण के विषय में बताते हुए कार्यक्रम अध्यक्ष ने बताया कि विद्यार्थी जीवन ही सर्वश्रेष्ठ जीवन है जो फिर दोबारा नहीं मिलता। तदोपरांत मुख्य अतिथि ने बताया कि परिश्रम ही सफलता की कुंजी है। और परीक्षाफल से हमें और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। इसी क्रम में बताते हुए विशिष्ट अतिथि ने अटल जी की कविता सुनाते हुए कहा कि परिश्रम से सब कुछ हासिल किया जा सकता है और मनुष्य परिश्रम करके जीवन के उच्चतम मूल्यों को प्राप्त कर सकता है। पुरस्कार वितरण के उपरांत सभी छात्रों को उनका वार्षिक परीक्षाफल वितरित किया गया। कार्यक्रम के अंत में आगंतुक अतिथियों का आभार प्रदर्शन प्रबंधक ने किया।कार्यक्रम बच्चों तथा अविभावकों की सक्रिय सहभागिता से नए सत्र की शुभकामनाओं के साथ सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।



By- Dhiraj Singh

No comments