Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आवंटित 25 करोड़ में 50% हुआ तिलापुर में पम्प कैनाल का कार्य

 


 रेवती, बलिया। सरयू नदी के तट पर टीएस बंधा से सटे निर्माणाधीन भूमिगत तिलापुर पम्प कैनाल के लिए वित्तीय वर्ष 2022 में स्वीकृति की गई 30 करोड़ की परियोजना में 25 करोड़ रुपए शासन स्तर से आवंटित हो चुका है। अभी तक मात्र 50% ही कार्य हो पाया है। पाइप की खरीदारी पूर्ण हो चुकी है। इसे जून 2024 में पूरा होना था। बिजली व पाइप बिछाने का कार्य विलंब से शुरू होने के चलते अब यह परियोजना दिसंबर 24 में पूर्ण होने के आसार हैं। इस परियोजना के पूर्ण होने से 14 गांवों के तीस हजार किसानों को भूमिगत पम्प से सिंचाई की सुविधा मिलने लगेंगी। 

20 अप्रैल 2024 से पाइप बिछाने का कार्य शुरू हुआ है। आधा दर्जन गांवों में मात्र 7 किलो मीटर तक ही पाइप बिछाने का कार्य हुआ है। शेष गांवों में 15 जुलाई तक पाइप का कार्य पूर्ण कर लिए जाने का दावा संबंधित विभाग द्वारा किया जा रहा है। ढ़ाई बीघा के परिसर में ट्यूबेल, बाउंड्री, बिजली रूम,साईड आफिस,स्टोर रूम तथा तीन स्टाप रूप का कार्य पूर्ण हो चुका है। 

लघु सिंचाई विभाग के जेई संजय कुमार यादव ने बताया कि हुसेनाबाद बांसडीह पावर हाउस से डायरेक्ट बिजली की सप्लाई के लिए खंभे व तार का कार्य चल रहा है। बिजली की सप्लाई व ट्रांसफार्मर में विलंब के चलते दिसंबर 24 तक प्रोजेक्ट का कार्य संपन्न हो जाएगा।


पुनीत केशरी

No comments