Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नहीं रहे अजय देवगन को मोटरसाइकिल पर खड़े करने वाले वीरू देवगन

मुम्बई। वीरू देवगन भले ही अजय देवगन के पिता के नाम से जाने जाते रहे लेकिन जब अजय देवगन कुछ नहीं थे तब भी वीरू देवगन इंडस्ट्री का जाना माना नाम थे. अमृतसर के देवगन परिवार से आने वाले वीरू के चार बच्चों में से दो अनिल और अजय ने फिल्मों का रास्ता चुना. वो फिल्मों में एक्शन सीन कोरियोग्राफ करते रहे हैं और कई खतरनाक स्टंट उन्होंने बिना किसी दिक्कत के फिल्मों में कलाकारों से करवाए.बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का निधन होगया।अजय देवगन का मशहूर मोटरसाइकिल पर खड़े होने वाला स्टंट वीरू देवगन की ही देन था. 80 से ज्यादा फिल्मों में बतौर स्टंट और एक्शन डायरेक्टर काम करने वाले वीरू ने 1999 में बेटे अजय के साथ ‘हिन्दुस्तान की कसम’ फिल्म का निर्देशन भी किया.अजय देवगन की मेगा हिट फिल्म ‘जिगर’ का आइडिया भी वीरू देवगन का ही था. उन दिनों बॉलीवुड में एक्शन फिल्मों का ज़ोर नहीं था लेकिन पूरी तरह से मार्शल आर्ट के आसपास बुनी इस फिल्म को भारत में बनवाने का श्रेय वीरू देवगन को ही जाता है.
सिर्फ बेटे अजय को नहीं सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को भी वीरू देवगन ने कई सफल स्टंट करवाए हैं. वीरू ने करीब 80 से ज्यादा फिल्मों में एक्शन कोरियोग्राफ करने का काम किया. इसके अलावा उन्होंने 'हिंदुस्तान की कसम' नाम से आई फिल्म को डायरेक्ट भी किया था.
साथ ही वीरू देवगन ने बतौर एक्टर भी फिल्म में काम किया था. वह क्रांति(1981), सौरभ(1979) और सिंहासन(1986) जैसी फिल्मों में बतौर एक्टर नजर आए. बतौर एक्शन डायरेक्टर उनकी बेहतरीन फिल्मों में 'फूल और कांटे', 'हिम्मतवाला', 'प्रेम रोग', 'क्रांति', 'दो और दो पांच' जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं।यह  मीडिया में खबर आंते जी  बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है।

No comments