Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पौधरोपण कर विधायक ने दी भाजयुमो के अभियान को गति



बलिया। भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान के निमित्त बैरिया विधानसभा के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को सुदिष्टपुरी महाविद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बैरिया विधायक सुरेन्द्र सिंह ने महाविद्यालय परिसर में पांच पौधे लगाकर अभियान को गति दी। युवाओं को सम्बोधित करते हुए विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि भारत की सभ्यता वनों की गोद मे ही विकासमान हुई है। हमारे यहां के ऋषि मुनियों ने इन वृक्ष की छांव में बैठकर ही चिंतन मनन के साथ ही ज्ञान के भंडार को मानव को सौपा है। वैदिक ज्ञान के वैराग्य में, आरण्यक ग्रंथों का विशेष स्थान है वनों की ही गोद में गुरुकुल की स्थापना की गई थी। इन गुरुकुलों में अर्थशास्त्री, दार्शनिक तथा राष्ट्र निर्माण शिक्षा ग्रहण करते थे, इन्ही वनों से आचार्य तथा ऋषि मानव के हितों के अनेक तरह की खोजें करते थे ओर यह क्रम चला ही आ रहा है। पक्षियों का चहकना, फूलों का खिलना सबके मन को  भाता है। इसलिए वृक्षारोपण हमारी संस्कृती में समाहित है। विधायक ने युवा मोर्चा द्वारा चलाए जा रहे वृक्षारोपण अभियान कि प्रशंसा करते हुए कहा कि आने वाले समय में पर्यावरण के संरक्षण में युवाओं की भूमिका अहम होगी। 

जिलाध्यक्ष पीयूष चौबे ने कहा कि  मोर्चा द्वारा चलाए जा रहे अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के साथ पर्यावरण संरक्षण व मृदा संरक्षण के लिए युवाओं को जागरूक करना हैं। 
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला उपाध्यक्ष हरी सिंह, अंकुर उपाध्याय, जिला मंत्री कुंवर सत्यपाल सिंह, श्याम किशोर मिश्रा, अरविन्द बिंद , शैलेष यादव, रवि प्रताप सिंह, अंशुमान प्रताप सिंह, राकेश मिश्रा, अभिषेक सिंह, ओम सिंह अविनाश, मुकेश पटेल प्रमुख रहे। रामजी सिंह ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया ।


By-Ajit Ojha

No comments