Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

लक्ष्य प्राप्ति की ओर बढ़ा उद्यम समागम, व्यापारियों ने प्रशासनिक पहल को सराहा




बलिया। बीते दो दिनों से टाउन हाल में चल रहे दो दिवसीय उद्यम समागम का समापन शनिवार को हो गया। दूसरे दिन भी लोगों ने लगाई गई प्रदर्शनी को देखा और स्वरोजगार के तौर तरीकों की जानकारी ली। खासतौर पर शहर व देहात क्षेत्र से आए व्यापारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। वहीं विभिन्न बैंकों द्वारा छोटे व्यापार करने वालों को कुल तीन करोड़ से अधिक के लोन स्वीकृत किए गए। आसानी से हुई इस प्रक्रिया से व्यापारी काफी खुश दिखे और उनका प्रशासन पर भरोसा जगता दिखा। कई व्यापारियों ने अपने सम्बोधन में इसकी चर्चा भी की।
समागम में आए अपर जिलाधिकारी रामआसरे ने भरोसा दिलाया कि उद्यमियों को हरसम्भव सहयोग दिया जाएगा। उन्हें आसानी से जमीन, जरूरी संसाधन व सुरक्षित माहौल देने के प्रति पुलिस प्रशासन तत्पर रहेगा। ज्वाइंट मजिस्टेट विपीन कुमार जैन ने कहा कि बलिया कृषि प्रधान जनपद तो है, लेकिन यहां रोजगार के संसाधनों को बढ़ाए जाने की जरूरत है। जिले का औद्योगिक विकास ही यहां रोजगार पैदा करने का अच्छा जरिया हो सकता है। अंत में उन्होंने समागम में आए उद्यमियों संग जिले के समस्त व्यापारियों के प्रति आभार जताया।
समागम के दूसरे दिन आए उद्यमी संजय रस्तोगी ने कहा कि बलिया में उद्योग धंधों के प्रति जो माहौल बन रहा है वाकई बेहतर कदम है। इसी तरह जिला प्रशासन का अगर सहयोग मिला तो निश्चित रूप से यहां कल कारखाने लगाने को लोग उत्साहित होंगे और यहां का भी औद्योगिक विकास होगा। अन्य व्यापारियों ने भी उद्योग धंधों व रोजगार के अवसरों के सम्बन्ध में अपने सुझाव दिए।

 आठ उद्यमियों ने किए अनुबंध पर हस्ताक्षर


- उद्यम समागम के दूसरे दिन 8 उद्यमियों ने कुल 11.5 करोड़ के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले पहले दिन भी 55 करोड़ के एमओयू (अनुबन्ध) पर हस्ताक्षर हुए थे। इसके अलावा कुछ और उद्यमियों द्वारा निवेश की जरूरी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही यहां उद्योग धंधों की बेहतर शुरुआत दिख सकती है।

बेअसर साबित हुआ मौसम का खलल


उद्यम समागम की पूरी तैयारी के बाद एकबारगी ऐसा लगा कि लगातार बरसात होने से कार्यक्रम पर कहीं प्रतिकूल प्रभाव न पड़ जाए। लेकिन उद्योग धंधों के प्रति संयुक्त मजिस्टेट विपीन कुमार जैन द्वारा पैदा की गयी ललक और भरोसे के प्रति लोग आकर्षित हुए। लगातार हो रही बारिश के बाद भी काफी संख्या में उद्यमियों व व्यापारियों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया और कार्यक्रम की सफलता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराई। न सिर्फ उद्यमी आए ही, बल्कि यहां निवेश का आश्वासन भी दिया और स्वरोजगार संग रोजगार के तौर तरीकों को भी स्थानीय व्यापारियों संग साझा किया। वहीं बारिश के कारण काफी प्रदर्शनी नहीं लग पाई, पर जो लगी थी वह भी काफी आकर्षक रही। लोगों ने उत्पादों के निर्माण के तौर तरीकों की भी जानकारी ली। कार्यक्रम के आयोजन में उपायुक्त उद्योग राजीव कुमार पाठक, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अभिजात सिंह, डिस्ट्रिक्ट ग्रीवेंस मैनेजर (आयुष्मान भारत) अनुपम सिंह, व्यापारी संजीव कुमार डंपु आदि भी विशेष भूमिका रही।

By-Ajit Ojha

No comments