Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सरकार की नव उदारवादी नीतियों और नोटबंदी ने चौपट की अर्थव्यवस्था


मनियर, बलिया। शहीदे आजम भगत सिंह के 112 वी जयंती के अवसर पर शनिवार की सायं मनियर कस्बा स्थित चांदू पाकड़ में शहीद भगत सिंह पुस्तकालय समिति एवं इंकलाबी नौजवान सभा के संयुक्त तत्वाधान में वर्तमान आर्थिक मंदी एवं बेरोजगारी तथा भगत सिंह के विचार, विषयक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। संगोष्ठी के बतौर वक्ता राम प्रकाश गुप्ता ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि एक बार फिर दुनिया में महामंदी का खतरा मंडराने लगा है। मोदी सरकार के नव उदारवादी आर्थिक नीतियों, नोटबंदी, जीएसटी के लागू करने से भारतीय अर्थव्यवस्था का व्यापक दुष्प्रभाव पड़ा है। देश में लाखों कंपनियों पर ताले लग गए हैं। करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं। खेती किसानी खस्ताहाल हो चुकीं है।
 विकास दर 5ः से नीचे जा चुका है। सरकार आर्थिक मंदी और बेरोजगारी से निपटने के नाम पर आम आदमी की क्रय शक्ति बढ़ाने के बजाय कारपोरेट घरानों की राहत देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार उदारवादी आर्थिक मॉडल के भीतर इस समस्या को हल करना चाहती है, जो कतई संभव नहीं है। इस समस्या का इलाज भगत सिंह के आर्थिक दर्शन में ही निहित है। भगत सिंह भारत में समाजवादी अर्थव्यवस्था लागू करने के पक्षधर थे और वर्तमान आर्थिक मंदी बेरोजगारी का हल समाजवादी रास्ते से ही किया जा सकता है। संगोष्ठी को मुख्य रूप से वशिष्ट राजभर, राजू, कुंदन, राधेश्याम चौहान, हरिंदर राजभर, संजीत, नवनीत, आदि लोग ने संबोधित किया।  इस दौरान दर्जनों लोग उपस्थित रहे। संगोष्ठी की अध्यक्षता अमरजीत मानव वंशी एवं संचालन भागवत बिंद ने किया।

गोष्ठी के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जगाई अलख


सिकन्दरपुर,बलिया। नगर पंचायत सिकन्दरपुर के सभागार में एक स्वच्छता गोष्ठी का आयोजन किया गया।गोष्ठी में स्वच्छता के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए बिशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में नगरपंचायत के चेयरमैन डॉ रविन्द्र वर्मा ने कहा कि गन्दगी अनेक रोगों की जननी है।गन्दगी के चलते हमारे स्वास्थ्य पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है।इस लिए हमें स्वच्छता अपनाने की जरूरत है ।जिससे कि हम स्वस्थ और निरोग रह सकें।उन्होंने शासन द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के बारे में चर्चा किया। साथ ही स्वच्छता अपनाने की लोगों से अपील किया।कहा कि इस कार्य  में नगरपंचायत के सभासद महत्वपूर्ण भूमिका निभा  सकते हैं।सभासदों व नगरवासियों से अपील किया कि वह स्वच्छता अभियान को गम्भीरता से लें।सभसदों को सलाह दिया कि वे अपने अपने वार्डों में सघन स्वच्छता अभियान चलाएं। नगर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें जिससे कि नगरपंचायत सिकन्दरपुर का नाम भी शासन द्वारा  राष्ट्रीय  स्तर पर चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान की सूची में शामिल हो सके। अधीशासि अधिकारी संजय कुमार राव, अताउल्लाह खान, सुनील वर्मा, पवन वर्मा, राजेश गुप्त, इसरार अहमद आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- राममिलन तिवारी,एसके शर्मा

No comments