Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया में कुछ यूं मना धनतेरस का त्यौहार



बलिया। धनतेरस पर खरीददारी के लिए जनपद भर की दुकानों में सुबह से ही ग्राहकों की भीड़ लगी रही। सुख, धन एवं समृद्धि के त्यौहार पर लोगों ने कुबेरलक्ष्मी के साथ ही धनवन्त​रि की पूजा अर्चना की। नगर चौक में झाडू, पूजा के बर्तन, आभूषणों एवं लक्ष्मी गणेश की मूर्ति खरीदने के लिए काफी मात्रा में दिखाई पड़े। नगर चौक इन ​खरीददारों की वजह से सुबह से ही लेकर शाम तक भीड़ लगी रही। इलेक्ट्रानिक सामानों से लेकर दीपों को खरीदने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता दिखायी दी। धनतेरस पर सबसे अधिक झाडू खरीदने के लिए ग्राहकों की भीड़ उमड़ती नजर आ रही थी। लोगों की मान्यता है कि झाडू के खरीददारी से साक्षात घरों में लक्ष्मी का वास होता है। इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा का विधान की मान्यता है। इसी दिन भगवान धनवन्तरि का भी जन्म हुआ था। धनतेरस पर सोने व चांदी की दुकानों पर महिलाओं की खासी भीड़ खरीददारी करते दिखायी दी। दीपावली के दिन पूजा अर्चन के लिए लक्ष्मी व गणेश के चांदी के सिक्कों की भी ग्राहकों द्वारा काफी मांग देखी गयी।
धनतेरस के ​त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए शहर में पुलिस प्रशासन की भी व्यवस्था दिखायी दी। स्टेशन रोड के सामने, कांशीमपुर बाजार चौराहा, उमाशंकर सिंह चौराहा, हनुमानगढ़ी मंदिर के सामने एवं आर्यसमाज रोड में पुलिस प्रशासन द्वारा बड़े वाहनों के प्रवेश वर्जित को लेकर बैरिकैटिंग की व्यवस्था की गयी थी। चौक रोड में ईरिक्शा, मोटरसाइकिल, कार व अन्य प्रकार के वाहनों पर प्रवेश करने को लेकर प्रतिबन्धित कर दिया गया था। वाहनों के प्रवेश से जनमानस को होने वाली समस्याओं से निजात दिलाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा यह व्यवस्थाएं की गयी थी।


चिउड़ा व कुटकी की बढ़ी मांग

बलिया। चौक में गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों की खरीददारी के साथ ही आगामी पर्व भैया दूज के लिए चीउड़ा व कुटकी की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ काफी मात्रा में ​लगी रही। धनव​न्तरि पूजा के लिए उपयोग आने वाले अन्य सामानों की भी खरीददारी करते लोग दिखे।

रामलीला मैदान सजी पटाखों की दुकानें

बलिया। शहर को सुरक्षित रखने के लिए चौक में पटाखों की लगने वाली दुकानों पर पहले से ही जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा वैन लगा दिया गया है। इसको ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा राम​लीला मैदान में पटाखों की दुकानों की व्यवस्था की गयी है। सुरक्षा के दृष्टि से पुलिस प्रशासन ने भी रामलीला मैदान में फायर ब्रिगेड के अलावा अन्य अग्नि शमन सामग्रियों की व्यवस्था सुरक्षा के दृष्टि से कर रखी है। जिससे किसी अप्रिय घटना होने से बचा जा सके।


By-Navnit Mishra

No comments