Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आसमान से गिरे खजूर पर अटके भैंसहा के लोग



# पहले घाघरा ने उजाड़ा आशियाना अब बरसात भी बनाया बेगाना


रेवती (बलिया)। स्थानीय विकास खंड अंतर्गत घाघरा के कटान से विस्थापित भैंसहा ग्राम सभा के पासवान बस्ती में बरसात के पानी से घिरी बस्तियां के निवासियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है । जिम्मेदार भी मौन साधे हुए है । दो कि मी के दायरे में पासवान बस्ती में लगभग डेढ सौ परिवार बसे है । 700 की आबादी में पासवान , बीन के अलावे अन्य जाति के लोग भी बसे है । पूरी बस्ती गांव से सटे खाला (गढानुमा भूमि) में बसे होने के कारण भारी वर्षा के चलते बरसाती पानी से चारों तरफ से घिर गई ।
लोगों के घरों में पानी घुस जाने माल मवेशियों सहित परिवार के लोगों को तमाम तरह की दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। तीन से चार फुट पानी हेलकर बाजार आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामवासी संजय पासवान ने बताया कि पूर्व में हम लोगों के घर व जमीन सब घाघरा के कटान में समाहित हो चुका है। सब गंवाने के बाद यहां जमीन लेकर बसे तो आसमान से गिरे खजूर पर अटके जैसा हाल हो गया है।

अनिल पासवान ने बताया कि ब्लाक, तहसील पर सूचना देने के बावजूद कोई अधिकारी व जिम्मेदार खोज खबर नहीं ले रहा। परिवार के परवरिश व भोजन बनाने तक की समस्या उत्पन्न हो गई । भैंसहा ग्राम सभा के प्रधान प्रतिनिधि नंदलाल यादव ने बताया कि बस्ती के लोगो को नाव नहीं मिल पा रही है। दहताल में जो नावें चल रही थी, सब गंगा जी के बाढ ग्रस्त गांवों में लगी हुई है। रेवती कुसौरी मार्ग तथा रेवती झरकटहां मार्ग पर आने जाने के लिए उन्हें घुटनों पानी से होकर आना पड़ रहा है।

रिपोर्ट अनिल केसरी

No comments