Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

‘मां’ के जयकारे और शंखनाद के बीच खुले मूर्तियों के पट


बलिया। शारदीय नवरात्र के सप्तमी की तिथि आते ही मंदिरों और पूजा पंडालों में घंटा घड़ियाल की गंूज होने लगी। शनिवार को नवरात्रि के सातवंे दिन देवी मां दुर्गा की पूजा अर्चना को बने पूजा पंडालों में विराजमान मां की मूर्तियों के पट खुल गये। इस अवसर पर जहां मां के जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गयी, वहीं मां के दर्शन को श्र(ालुओं का तांता लगा रहा। 
उल्लेखनीय है कि शहर के चित्तू पाण्डेय चौराहा, ओक्डेनगंज, रेलवे कालोनी, जापलिनगंज पुलिस चौकी, रामलीला मैदान के पीछे, गड्हा मोहल्ला, गुदरी बाजार, लोहापट्टी, गुरूद्वारा रोड, जगदीशपुर, कासिम बाजार समेत नगर के तमाम स्थानों पर आदि शक्ति की पूजा के लिए पंडाल बनाये गये है। जहां बरसात की खलल के बावजूद भक्त मां की अगवानी में पत्रक पावडे़ बिछाये बैठे रहे। इसके पूर्व धर्माचार्यों ने विधि-विधान एवं शंखनाद के साथ मूर्तियों का पट खुलवाया।

आरती में उमड़ा जनसैलाब


बलिया। शरदीय नवरात्र में पूरा जनपद ही देवीमय नजर आ रहा है। शहर के प्रमुख मंदिरों और पूजा पण्डालों के साथ ही नलकूप विभाग स्थित दुर्गा मंदिर पर भी मां दुर्गा का पूजन विधिविधान द्वारा किया जा रहा है। नवरात्र की षष्ठी तिथि को मंदिर में विशेष आरती का आयोजन किया गया, जिसमें विशेष आरती में शामिल होने के लिए श्र(ालुओं की भीड़ मंदिर परिसर के साथ मुख्य सड़क तक लगी रही। नरोत्तम पांडेय उर्फ डिस्को बाबा ने विधिविधान से मां दुर्गा का पूजन कर आरती की और प्रसाद वितरण किया। राहुल मोदनवाल द्वारा प्रसाद का वितरण कराया जाता है। इसके साथ ही भंडारे का पूर्ण खर्च भी राहुल द्वारा वहन किया जाता है। इसके साथ ही नवरात्र के दौरान दिनेश मोदनवाल, सोनू उर्फ धन्नू मोदनवाल, दुर्गा मोदनवाल, राजू मोदनवाल, राजकुमारी आदि सहयोग में लगे रहे।


स्थापित हुई वेदी पर प्रतिमाएं



सिकन्दरपुर, बलिया। शारदीय नवरात्र के सातवें दिन शनिवार को नगर के कई पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा वेदी पर स्थापित की गयी। गोलाबाजार, अस्पताल मार्ग, स्टेशन मार्ग रोड, जलालीपुर, बस स्टेशन चौराहा, बेल्थरा मार्ग सहित आधा दर्जन से अधिक प्रतिमा के पट खोल दिये गये। इन जगहों पर वैद्विक प(ति से पूजा की जा रही है। इसके साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा को देखने के लिए श्र(ालुओं की भीड़ जुटने लगी। सप्तमी को मां दुर्गा का पट खुलने के साथ ही दर्शन व पूजा अर्चना के लिए पूजा पंडालों में श्र(ालुओं की भीड़ उमड़ गयी। सप्तमी के दिन पंडालों में मां दुर्गा, सरस्वती, लक्ष्मी, कार्तिक, भगवान गणेश और महिषासुर की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है। 

मूर्ति के रूप में प्रकट हुई ‘मां’



रेवती,बलिया। नगर के विभिन्न पूजा पंडालों में स्थापित डेढ़ दर्जन से अधिक मां दुर्गा की प्रतिमाओं का शनिवार, सप्तमी को पट (मुंख) खुलने के साथ शारदीय नवरात्रि के अवसर पर नगर में लगने वाला चार दिवसीय दशहरा मेला शुरू हो गया। बड़ी बाजार शिवाला पर इस बार नाव पर सवार मां दुर्गा तथा मठिया बाजार में स्थापित नव दुर्गा के साथ गुदरी बाजार, दतहा तिमुहानी, बीज गोदाम, बडी बाजार मस्जिद के समीप की दुर्गा प्रतिमाएं काफी आकर्षण का केंद्र है। आकर्षक सजावट, लाईट, डेकोरेशन तथा मां दुर्गा के भक्ति गीतों से पूरा नगर दुर्गा की भक्ति में डूब सा गया प्रतीत हो रहा है। सीओ बैरिया उमेश कुमार यादव ने एसएचओ शिवमिलन के साथ नगर भ्रमण का सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए पटरी दुकानदारों से सीमित तरीके से दुकाने लगाने का अनुरोध किया ताकि श्र(ालुओं को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े ।


वैदिक मन्त्रोच्चार के बीच खुला पट्ट 

रामगढ़,बलिया। सप्तमी के दिन माँ कालरात्रि के आगमन होते ही पूरा क्षेत्र जयकारों से गुज उठा क्षेत्र में अलग - अलग जगहों पर ढोल नगाड़ों और पटाखों के बीच पर माँ दुर्गा की प्रतिमा स्थापित किया गया जिसका पट शुभ मुहूर्त के अनुसार वैदिक मन्त्रोंचारणों  के साथ खोला गया जिससे पूरा क्षेत्र भक्तिमय वातावरण में तब्दील हो गया ।बताते चलें कि हल्दी थाना क्षेत्र के नवयुवक संघ गायघाट, बघौचीं देवी, देवीतर बाजार, भारती नवयुवक विकास समिति डांगरबाद, पूर्वांचल नवयुवक दुर्गा पूजा समिति मझौवाँ, तो वहीं गंगातट नवयुवक मंगल बाल संघ मझौवाँ, नवयुवक  मंगल दल पूर्वी तूफान नारायणपुर पचरुखिया में माँ दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ पट खोला गया तो दूसरे क्रम में क्षेत्र स्थित बाहादुर बाबा पूजा समिति गंगापुर (रामगढ़), दूसरे क्रम में बाबा भीमेश्वर नाथ पूजा समिति रामगढ़ एवं माँ दुर्गा पूजन समिति रामगढ़ के तत्वावधान में आचार्य श्री मिथिलेश ओझा के द्वारा विधिवत मन्त्रोच्चारण के साथ माँ दुर्गा, गणेश जी के साथ कार्तिकेय और माँ लक्ष्मी जी एवं माँ सरस्वती जी के मूर्ति का पूरे विधि विधान के साथ मां का पट खोला गया जिससे पूरा माहौल जयकारों के बीच  पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया । उधर पंडित दयाराम बाबा दुर्गा पूजन समिति दयाछपरा मे भी मां दुर्गा की प्रतिमा का पूजन अर्चन करने के बाद मां का मुखडा खोला गया जिसके बाद दर्शनार्थियों का तांता लग गया । जिसके साथ ही मां के चढावें के लिए नारियल, चुनरी, फुल, माला लेकर पूरा क्षेत्र उमड़ पड़ा ।

दर्जनों दुर्गा प्रतिमा के खुले पट

 

रसड़ा (बलिया): रसड़ा  नगर के लगभग  दर्जनों दुर्गा पूजा पंड़ालों में मां दुर्गा के अलौकिक रूप के दर्शन-पूजन को भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। दोपहर से देर रात्रि तक श्रद्धालुआें का मेला लगा रहा। सप्तमी यानी शनिवार को पंडालों में विधिवत सजाई गई मां की प्रतिमआें की अनुमप व अलौकिक छटा देखते ही बन रही थी। इस बार श्रीनारायण अराधक दुर्गा समिति अंजनी का चबुतरा, पुरानी गुदरी बाजार, मेरू राय का पुरा दुर्गा समिति, हास्पिटल काम्प्लेक्स दुर्गा सेवा समिति, ठाकुरबाड़ी ,श्री सिंह वाहिनी दुर्गा समिति, रेलवे स्टेशन समिति, शिवम दुर्गा समिति, मां विंध्यवासिनी दुर्गा समारोह समिति, शिव नगरी दुर्गा समिति सहित  दर्जनों समितियों में विधिवत पूजा अर्चन शुरू कर दिया गया है। 
वहीं रेलवे स्टेशन पर सिंह वाहिनी समिति में साइकिल पर सवार शंकर गणेश की प्रतिमा बाल अधिकार का संदेश दें रहीं हैं।

मंत्रोच्चार विधि और हवन पूजन के बाद खुला पट


गड़वार(बलिया) : शारदीय नवरात्र के सप्तमी तिथि को क्षेत्र के विभिन्न गांवों के पूजा-पंडालों में रखी गई माँ दुर्गा की प्रतिमा का पट्ट वैदिक मंत्रोच्चार विधि और हवन पूजन के बाद खोल दिया गया।स्थानीय क़स्बा सहित बभनौली, जैतपुरा, जिगनी,चाँदपुर, मनियर,शाहपुर, खड़ीचा,त्रिकालपुर,दामोदरपुर, हरिपुर,मठिया, महाकरपुर, नारायनपाली,बरवां,परसिया,  नवादा,सहित विभिन्न गांवों में माता की आकर्षक प्रतिमाओ के साथ साथ एक से बढ़कर एक सजावट कर पंडाल स्थापित किये गये हैं,जहाँ दर्शन-पूजन हेतु श्रद्धालुभक्तो का तांता लग रहा है।पूरा क्षेत्र माता के जयकारों और देवी गीतों से भक्तिमय हो गया है।थाना प्रभारी एसएचओ नागेश उपाध्याय क्षेत्र भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।



रिपोर्ट- अजीत ओझा, एसके शर्मा, अनिल केसरी, रविन्द्र मिश्रा, प्रशांत कुमार अम्बुज, पिन्टू सिंह

No comments