Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जाने क्यों ग्रामीणों को करनी पड़ी आत्मदाह की कोशिश



लिया। जिलाधिकारी कार्यालय के प्रांगण में बुधवार को उस समय  खलबली मच गई, जब सुखपुरा थाना क्षेत्र के देल्हुआँ ग्राम सभा के ग्रामीणों ने न्याय न मिलने से आहत होकर सामूहिक आत्म दाह करने का असफल प्रयास किया। हालांकि मौके पर मौजूद होमगार्ड के जवानों ने तत्परता दिखाते हुए उनके हाथों से मिट्टी तेल का गैलेन छिन लिया और उन्हें जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत के समक्ष पेश किया। 
जानकारी के अनुसार ग्राम सभा के जमीन पर भू-माफियाओं ने कई सालों से कब्जा कर रखा,जबकि वह भू-भाग ग्रामीणों के नाम पर आवांटित करने का आश्वासन उपजिलाधिकारी द्वारा दिया गया था। ग्रामीणों ने बताया कि राजस्व विभाग के द्वारा कहा गया था कि आप लोगों को विस्थापित करने के लिए जमीन दी जायेगी। इसके लिए लेखपाल व मेम्बर द्वारा प्रस्ताव पास करके फाइल भी बनायी गयी थी। 
लेकिन गांव के पूर्व प्रधान की मिली भगत से उस जमीन पर दबंग को काबिज करा दिया। जब हम लोग उस जमीन पर जाते है तो भू-माफियाओं द्वारा हमें मार पीटकर भगा दिया जाता है। इतना ही नहीं पुलिस भी दबंगों का साथ देते हुए हमें प्रताड़ित करती है। इसकी घटना की जानकारी बीते दो वर्षों से जिलाधिकारी को दी जा रही है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। दबंग एवं भू माफिया हमारी बहू बेटियों के साथ भी दुव्यर्वहार करते रहते हैं। जिससे अजीज आकर हम ग्रामवासी आत्म दाह करने के लिए बाध्य हो गये। आत्मदाह की कोशिश करने वालों में मुख्य रुप से अर्जुन राम, श्रीराम शर्मा, प्रभुनाथ, बादशाह, अमी चंद, राकेश कुमार, भोला शर्मा व सीमा शामिल रहे।  


By-Ajit Ojha

No comments