Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

मृतक के मरने के 11 माह बाद ऋण खाता से निकाला लाखों रुपया


बलिया । मृतक के मरने के 11 माह बाद ऋण खाता से निकाला लाखों रुपया जी हाँ आप सही पढ़ रहे है। मृतक भी स्वर्ग से आकर उठा रहे है बैंकों से ऋण,इस तरह के कई मामले है जो खातेदार को मालूम तक नही और उनके नाम पर अल्प किसान ऋण को रिनुअल कर बैंक से ऋण निकाल लिया गया है।ऐसा ही मामला सेन्ट्रल बैंक शाखा गोपालनगर का प्रकाश में आया है।


किसान क्रेडिट कार्डधारक के मृत होने के ग्यारह महीने बाद सेन्ट्रल किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण खाता रिनुअल कर खाते से 03 लाख 90 हजार रुपये निकाल लिया गया है।


बैरिया थाना क्षेत्र अंतर्गत हनुमानगंज निवासी व्यास मिश्र सेन्ट्रल बैंक शाखा गोपालनगर से किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण लिया था,समय के साथ ऋण माफी योजना में सरकार द्वारा ऋण माफ कर दिया गया। इसी बीच 03 मार्च 2018 को व्यास मिश्र की मृत्यु हो गयी।लेकिन चौकाने वाली बात तो यह है कि मृत होने के ग्यारह महीने बाद 15 फरवरी 2019 को उनका किसान क्रेडिट कार्ड का ऋण एकाउंट को रिनुअल कर सेन्ट्रल किसान क्रेडिट कार्ड के तहत चार लाख रुपये की ऋण स्वीकृति कर दिया गया,और उसी दिन उनके ऋण एकाउंट नम्बर 3138947942 से तीन लाख रुपये निकाल लिए गए है।जबकि पुनः 25 फरवरी 2019 को 90 हजार रुपये निकाले गए है,इस तरह व्यास मिश्र की मृत्यु होने के बाद भी उनके ऋण एकाउंट से 03 लाख 90 हजार रुपये निकाल लिए गए है।


सोमवार तक उनके ऋण एकाउंट में कुल 04 लाख 16 हजार 604 रुपया बकाया बताया जा रहा है।यह मामला तब खुला जब बैंक से ताल्लुक रखने वाले एक व्यक्ति ने जब दैनिक जागरण को तथ्य की जानकारी दिया। इसके बाद मृत व्यास मिश्र की विधवा रामपरी देवी से सम्पर्क करने पर रामपरी देवी सुनते ही अचेत हो गयी और दहाड़े मारकर रोने लगी।रामपरी देवी पति का मृत प्रमाण पत्र दिखाते हुए कही मेरे पति व्यास मिश्र की मृत्यु 03 मार्च 2018 में ही हो गया है ऐसे में वे वर्ष 2019 में ऋण कैसे ले लिए,मेरा कोई लड़का भी नही है लड़की की शादी हो गयी है ऐसे में मैं क्या करूं कुछ समझ मे नही आ रहा है।


वही सेन्ट्रल बैंक शाखा गोपालनगर के शाखा प्रबन्धक विक्रान्त विशाल ने बताया कि मैं तो अभी दो माह पूर्व चार्ज लिया हु,मामला मेरे संज्ञान में भी आया है मामले की जांच किया जाएगा,वही खण्डविकास अधिकारी बैरिया अशोक कुमार से मृत प्रमाण पत्र के सम्बंध में जानकारी लेने पर बताया कि व्यास मिश्र की मृत प्रमाण पत्र सही है।


By : Desk 

No comments