Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

अमेरिकी वैज्ञानिक ने बागी धरा पर रखा कदम, किया परिस्थितिकीय विश्लेषण




बलिया। वाशिंगटन विश्वविद्यालय,सं० रा०अमेरिका के ख्यातिलब्ध पर्यावरण वैज्ञानिक प्रो० जाँन  माइ वालेस ने अमरनाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय दूबेछपरा, बलिया के पूर्व प्राचार्य पर्यावरणविद् डा० गणेश पाठक, डी० पी०सिन्हा महिला महाविद्यालय के भूगोल विभाग के अभिनव पाठक एवं बी० एच० यू० के युवा वैज्ञानिक अभिषेक कुमार के साथ आज प्रातः सात बजे श्री छितेश्वरनाथ धाम छितौनी पहुँचकर यहाँ अवस्थित तालाब सहित इस क्षेत्र के पर्यावरणीय एवं पारिस्थितिकीय परिवेश का विधिवत अवलोकन किया। 


सर्वप्रथम डा० वालेस ने इस क्षेत्र के भू -जल में में आर्सेनिक की जानकारी प्राप्त करने हेतु युवा वैज्ञानिक अभिषेक कुमार को निर्देशित किया कि वो यहाँ के जल में आर्सेनिक की जाँच करें। उन्होंने तालाब का हो रहे जीर्णोद्धार एवं तालाब में अठखेलियाँ करते हुए रंगीन मछलियों की भूरि - भूरि प्रशंसा की।
     


डा० वालेस ने समिति के प्रवक्ता मनोज कुमार दूबे से स्वच्छता संबंधी कार्यों पर भी विचार मिमर्श किया एवं स्वच्छता के प्रि समिति की प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। उन्होंने समिति के अध्यक्ष श्री कौशल मिश्र एवं संरक्षक श्री भानदेव दास से छितीश्वरनाथ मंदिर के इतिहास सहित अन्य बिन्दुओं पर भी जानकारी प्रापँत की और पुनः भविष्य में आने का वादा किया।
     


श्री छितीश्वरनाथ धाम का भ्रमण कराने एवं उनके साथ अंग्रेजी भाषा में विचारों का आदान - प्रदान करने में अभिनव पाठक ने विशेष भूमिका निभाई। डा० गणेश पाठक ने इस क्षेत्र में पर्यावरण सुरक्षा तथा पारिस्थितिकी तंत्र को असंतुलित होने से बचाने हेतु किए जा रहे वृक्षारोपण कार्यों  में स्वचछता समिति, गाँव के नागरिकों एवं अन्य पर्यावरण प्रेमियों के सहयोग को डा० माइक वालस के समक्ष रखा, जिसकी उन्होंने भूरि- भूरि प्रशंसा की तथा तालाब के चतुर्दिक भ्रमण कर वृक्षारोपण कार्यों का अवलोकन भी किया।
    इस अवसर पर सोनू दूबे, अशोक राज, श्री भगवान यादव, राहुल मिश्र, अंकित चौबे, कन्हैया चौबे, विनोद दूबे , वासुकिनाथ पाण्डेय, कुस यादव सहित समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।


By : Ajit Ojha

No comments