Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

वैज्ञानिकों ने जलवायु आपातकाल का किया ऐलान, नहीं चेता मनुष्य तो भुगतेगा गंभीर परिणाम



डेस्क। एक तरफ जलवायु परिवर्तन को लेकर अमेरिका और पेरिस समझौते से बाहर होने की औपचारिक घोषणा कर चुके हैं तो दूसरी तरफ 153 देशों के 11000 से ज्यादा वैज्ञानिकों ने जलवायु आपातकाल का ऐलान कर दिया है। इन वैज्ञानिकों ने चेताया है कि यदि भूमंडल के संरक्षण के लिए तत्काल कदम नहीं उठाए जाते हैं तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। 



इन वैज्ञानिकों ने एकदम स्पष्ट रूप से कहा है कि पर्यावरण को लेकर दुनिया को अब गंभीर कदम उठाने की जरूरत है। भारत और चीन जैसे देशों में बढ़ते प्रदूषण के बीच इन वैज्ञानिकों ने जलवायु आपातकाल की घोषणा "बायोसाइंस पत्रिका" में एक शोध रिपोर्ट में प्रकाशित की है। इस पर हस्ताक्षर करने वाले वैज्ञानिकों ने लिखा है कि "हमारा यह नैतिक दायित्व है कि हम किसी भी ऐसे संकट के बारे में आगाह करें जिससे अस्तित्व पर खतरा हो"। 




वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि पृथ्वी पर जीवन बनाए रखने के लिए हमें मानवीय कार्य करना होगा क्योंकि हमारा एक ही घर है और वह सिर्फ पृथ्वी है। वैज्ञानिकों द्वारा दिए गए 6 सुझावों में से एक मांसाहार छोड़ने की अपील भी है। वैज्ञानिकों ने दुनिया में लोगों से शाकाहार का आग्रह करते हुए लोगों से ज्यादा से ज्यादा शाकाहारी भोजन करने को कहा है। इससे मिथेन और ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में कमी आएगी।

No comments