Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सी एच सी चिलकहर : शिलान्यास के चौदह वर्ष बाद भी निर्माण कार्य अधूरा, आक्रोश

चिलकहर(बलिया)। विकास खण्ड चिलकहर के आमजन की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिलकहर का शिलान्यास होने के चौदह वर्षो बाद भी निर्माण कार्य पूर्ण नही हो सका है । वर्ष 2006 में तात्कालीन विधायक राम इकबाल सिंह के प्रयास से शिलान्यास किया गया था।तब लोगो मे आस जगी थी कि कुछ ही दिनो मे स्वास्थय सुविधाओं का दंश दूर हो जायेगा पर  लगभग 14 वर्ष बीत जाने के बाद भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कार्य अब तक पूरा नहीं किया जा सका है।                       

वर्ष 2006 मे करोड़ो रूपयो के बजट के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास हुआ था गाजे बाजे संग लोगो ने जनप्रतिनिधीयों व अतिथियों का स्वागत किया पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण गति पर नजर दौड़ायी जाय तो रूपयो के बंदरबाट के शिवा कुछ नही दिख रहा है जबकि अब तक ठेकेदार भी बदले जा चुके है पर निर्माण कार्य भविष्य के गर्भ मे छिपा है।                 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के लिये अब तक लगभग तीन करोड़ 23 लाख 11 हजार रुपयो का भुगतान किया जा चुका है ।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण की स्वीकृति हेतू शासनादेश दिनांक 21.04 .2006 द्वारा 163 .36 लाख रुपयो का अनुमोदन करके प्रथम किश्त के रूप में 114 . 36 लाख की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है। वित्त नियंत्रक द्वारा तत्कालीन मुख्य चिकित्सा अधिकारी बलिया के पटल पर रुपया 112.85 लाख अवमुक्त किया गया है जो निर्माण इकाई हस्तांतरित कर दिया गया पर भवन निर्माण कार्य अधूरा ही है। दुबारा दिनांक 29.08. 2006 को  विद्युत कनेक्शन हेतु 1.50 लाख रुपये निर्गत कर दिया गया जो निर्माण इकाई को प्राप्त करा दिया गया है।अवशेष धनराशि रुपये 49.01 लाख शासनादेश दिनांक 02.06.2007 द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी के पटल पर धनराशि आँवटित की गयी है  व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का कार्य पूर्ण करने की समय सीमा 2 वर्ष निर्धारित की गई थी पर डेढ़ दशक बीतने को है कोई सूधी लेने वाला नही है।ऐसा नही कि स्थानीय व क्षेत्रीय जनो द्वारा निर्माण न होने की शिकायत न की जाती हो पर स्थिति यथावत ही रहती है ।



परियोजना प्रबंधक संजय कुमार वर्मा  (आर. आई.) द्वारा अप्रैल 2012 मे चार्ज लेने के बाद मुख्य भवन न बना कर टाईप-1 व टाईप -2 का काम प्रारम्भ करा दिया गया । कुछ समय बाद पुनः कार्य बन्द कर दिया गया ।लोगो की शिकायतो व  जिला स्तरीय बैठकों मे बार – बार सूचना पर  4 चिकित्सक आवास , दो तल मे छत लगाकर छोड दिया गया।मुख्य भवन का जमीनी कार्य लगभग 40 प्रतिशत काम ही पुरा हो पाया है। जबकि निर्माण इकाई द्वारा पुनरीक्षित स्वीकृत आगणन रुपया 272.60 लाख के आधार पर अतिरिक्त धनराशि रुपया 109.24 लाख वर्ष 2013-14 मे आहरित कर उन्हें दिया जा चुका है। निर्माण इकाई की अंतिम रिपोर्ट के तहत लगभग सम्पूर्ण धनराशि अब तक व्यय की जा चुकी है ।


चिलकहर निवासी मदन सिंह ने कहा जब वर्ष 2006 -07 मे इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास हुआ था तो क्षेत्र की जनता को बहुत ही खुशी हुई थी कि अब हम लोगों को इलाज के लिए मऊ ,वाराणसी एवं लखनऊ नहीं जाना पडेगा।पर  शिलान्यास हुये 14 वर्ष हो गये है,  अभी तक मात्र 40 प्रतिशत ही काम हो पाया है। चारो तरफ गँदगी का अम्बार लगा है। देखने से यही लगता है कि यह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भवन ही न हो।कुरेजी निवासी रामकुंवर सिंह ने कहा कि मात्र 5 किमी पर बड़ा अस्पताल बनने पर आस जगी थी कि स्वास्थय सुविधा बेहतर होगी पर हकीकत हवा हवाई बनकर रह गया।डांडेपुर निवासी अनिरूद्ध यादव का कहना है कि बजट मिलने के बाद भी अस्पताल न बनना समझ से परे है।जबकि कागज मे धन आहरित हो चुका है।बलेसरा गोपालपूर निवासी गोपीनाथ चौबे का कहना है कि जब जब बड़े अधिकारियो से शिकायत हुई निर्माण कार्य शुरू हुये पर फिर कार्य बंद हो जाता है।    


  
पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह ने कहा ये स्थानीय राजनीति एवं वर्तमान जन प्रतिनिधियों की उदासीनता का परिणाम है कि आज तक इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण नही हो सका । दुसरी बात यह है कि जब क्षेत्र की जनता नेता की जगह ठिकेदार चुनेगी और फिर विकास ढुढेगी , तो कैसे सम्भव है। 
केदार बढिया  सडक तो बना सकता है, लेकिन विकास का कार्य नहीं कर सकता, क्योंकि वर्तमान प्रतिनिधि को केवल व्यवसायिक लाभ का काम पसंद है।जनता के लाभ वाले काम पसंद ही नहीं है। मेरे बाद से किसी ने विकास सम्बंधित किसी  परियोजना पर ध्यान ही नहीं दिया है । इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधुरे कार्य को पुरा कराने हेतु जल्द ही स्वास्थ्य मँत्री से बात  करुंगा ।मेरा प्रयास होगा कि यथाशीघ्र इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधुरे कार्य को  पुरा करा कर क्षेत्रीय जनता को समर्पित कर दिया जाय।



By : Sanjay pandey

No comments