Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जाने क्यों डाउन हुआ था Facebook, कंपनी ने मांगी यूजर्स से माफ़ी


नई दिल्ली । सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) की सर्विस गुरुवार दोपहर से डाउन हो गई थी। जिस वजह से यूजर्स (Users) को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन अब ये प्रॉब्लम खत्म हो गई है। फेसबुक ने बताया कि सेंट्रल सॉफ्टवेयर सिस्टम में तकनीकी खामी के चलते यह समस्या सामने आई। भारत में भी ढेरों यूजर्स ने फेसबुक डाउन होने और कई फीचर्स के काम न करने की शिकायत की। इस परेशानी का सामना सिर्फ भारत के नहीं बल्कि डेनमार्क, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, हंगरी और पोलैंड के भी यूजर्स को करना पड़ा।

इसके अलावा ढेरों यूजर्स ने इंस्टाग्राम क्रैश होने की बात को भी रिपोर्ट किया, जिनमें से 74 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें न्यूज फीड में दिक्कत हुई। इसी तरह 14 प्रतिशत को स्टोरीज फीचर और 10 प्रतिशत को वेबसाइट पर दिक्कत का सामना करना पड़ा।


भारत में दिल्ली और बेंगलुरु में सबसे ज्यादा यूजर्स ने इसकी शिकायत की. फेसबुक डाउन होने की रिपोर्ट जिन यूजर्स ने शेयर की, उनमें से 65 प्रतिशत को लॉग-इन करने में दिक्कत हुई, 22 प्रतिशत फोटोज नहीं देख पा रहे थे और करीब 11 प्रतिशत टोटल ब्लैकआउट का शिकार हुए। ढेरों यूजर्स के लिए वेबसाइट क्रैश हो गई और कई यूजर्स को साइट का अड्रेस डालने पर error message भी दिखाई दिया।
यूजर्स को एरर मैसेज में लिखा दिखा कि फेसबुक जरूरी मेंटिनेंस के लिए डाउन है लेकिन आप अगले कुछ मिनट्स में दोबारा इसे एक्सेस कर पाएंगे। बता दें, ऐसा पहली बार नहीं है जब यूजर्स के लिए साइट्स डाउन हुई है। इससे पहले भी अचानक ग्लोबली फेसबुक और उसकी सर्विसेज ग्लोबली डाउन हो गई थीं।


No comments