Breaking News

23 करोड़ लोगों को महसूस हुआ कि हमारी सरकार है: आनंद स्वरूप




बलिया: प्रदेश के 23 करोड़ लोगों ने महसूस किया है कि हमारी सरकार है। यह भेदभाव करने वाले और आताताइयों की सरकार नहीं है। कहीं फिरौती गैंग नहीं चल रहा। हर पीडित को न्याय मिल रहा है। पिछले तीन साल में यह सरकार की उपलब्धियां हैं। 
उक्त बातें प्रदेश सरकार के तीन वर्ष पूरे होने पर प्रदेश के संसदीय कार्य राज्यमंत्री आंनद स्वरूप शुक्ल ने कही। उन्होंने कहा, आज ही के दिन योगी जी ने सत्ता सम्भाली थी। योगी सरकार सभी के लिए काम करने वाली सरकार है। यह देश में सर्वाधिक प्रतिष्ठित सरकार है। शुक्ल ने कहा कि त्वरित गति से सरकार जनहित में फैसले ले रही है। 
उन्होंने प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की फेहरिस्त गिनाते हुए कहा कि प्रदेश में अब तक सात मेडिकल कालेज खोल दिए गए हैं, जिनमें एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू हो गई हैं। आठ मेडिकल कालेज निर्माणाधीन हैं। 13 मेडिकल कालेज और बनेंगे। कहा कि इस सरकार में बलिया के विकास के लिए भी खजाने खोले हैं। इस वर्ष के अंत तक बलिया में मेडिकल कालेज बन जायेगा। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे दिया। यह जिले के लिए सौभाग्य की बात है। राज्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार ने शहरी क्षेत्र में सभी को आवास दिया। हमें इस बात की पीड़ा है कि 2011 के सर्वे के अनुसार गरीबों को आवास नहीं मिला था, क्योंकि वह सर्वे ही पक्षपात पूर्ण किया गया था। हमारी सरकार ने सर्वे कराकर 54 लाख से अधिक पंजीकरण कराए, जिनके आवास बनेंगे। 

सामूहिक विवाह के तहत बलिया में 648 जोड़ों को मिला लाभ

राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने कहा कि हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए हमनें तेजी से काम किया। आज छात्राएं सम्मानपूर्वक स्कूल जा रही हैं। तीन लाख जोड़े अभी तक सामूहिक विवाह योजना के तहत एक दूजे के हो चुके हैं। बलिया में भी 648 जोड़े इस योजना से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने उन लोगों की भी सुधि ली, जो अभी तक अपने अधिकारों से वंचित थे। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी सरकार है जो अंत्योदय के लक्ष्य पर चल रही है। प्रेसवार्ता के दौरान डीएम श्रीहरि प्रताप शाही, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, एएसपी संजय कुमार आदि थे।

बाढ़ से बचाव को बन रहे तटबंध

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने कहा कि सिताबदियारा और इब्राहिमाबाद नौबरार की सुरक्षा के लिए 40.9 करोड़  की लागत से घाघरा नदी पर तटबंध बनाया जा रहा है, जबकि गंगा नदी के बाएं तट पर 2.30 करोड़ की लागत से तटबंध का निर्माण कराया जा रहा है। कहा कि इससे जिले की बड़ी आबादी बाढ़ से सुरक्षित हो जाएगी।

कोरोना को लेकर सरकार सतर्क

मंत्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सरकार ने हर जरूरी कदम उठाए हैं। ग्राम विकास विभाग और पंचायती राज विभाग को भी लगाया गया है। जिले में भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार और भी जो जरूरी कदम हो सकते हैं, उठाए जा रहे हैं। प्रेसवार्ता में भी कोरोना को लेकर खासी सतर्कता देखी गई।

24 घण्टे के अंदर सभी मंत्री खेतों में पहुंचे

ग्राम्य विकास राज्यमंत्री आनंद स्वरुप शुक्ल ने कहा, सीएम योगी की संवेदनशीलता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि 13 को ओले गिरे और अभी बर्फ पिघली भी नहीं थी कि 14 को सरकार के सभी मंत्री किसानों के खेतों तक पहुँच गए। तत्काल मुआवजा देकर उनको राहत भी प्रदान की गई। किसानों के लिए इतनी तेज राहत अब तक किसी सरकार ने उपलब्ध नहीं कराई थी। उन्होंने बताया कि बाढ़ में हुए नुकसान के लिए जिले में 6 करोड़ 71 लाख आ चुके हैं। 

चिकित्सा में दिखा बड़ा सुधार

चिकित्सा के क्षेत्र में भी योगी सरकार ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। डब्लूएचओ के मानक के अनुसार, एक हजार व्यक्ति पर एक डॉक्टर का लक्ष्य पूरा करने की तरफ हम काम कर रहे हैं। बलिया के जिला अस्पताल में डायलिसिस यूनिट की स्थापना की। इसके अलावा अत्याधुनिक चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित कराई। हमारी जियत 

आवास व शौचालय निर्माण में सरकार ने स्थापित किया है कीर्तिमान

आवास व शौचालय में सरकार ने कीर्तिमान स्थापित किया है। 14 लाख से अधिक लोगों को इसका लाभ दिया गया। पहले की सरकारों में हुआ सर्वे ही भ्र्ष्टाचार की भेंट चढ़ गया था। योगी सरकार का प्रयास है कि हर घर में शौचालय हो। निश्चित रूप से यह प्रयास सफल भी हो रहा है। इसके अलावा हर गांव में सामुदायिक शौचालय भी बनाया जा रहा है।  

जलजमाव को लेकर गम्भीर, बताए प्लान

जलजमाव की समस्या को लेकर पूरी तरह गम्भीर हैं। इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। मंत्री शुक्ल ने बताया कि काजीपुरा से नाला बनाने के लिए धन भी स्वीकृत हो गया था, पर अमृतपाली रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास बन जाने के कारण इसमें बदलाव करना पड़ा। अब अमृतपाली से आगे एक अंडरपास था, जो दब गया था। अब वहां से पानी निकालने के लिए रेलवे के अधिकारियों से बात हो चुकी है। जल्द ही कार्ययोजना बनाकर इस पर काम शुरू हो जाएगा। श्रीराम विहार और कल्पना कालोनी का पानी निकासी के लिए भी प्रोजेक्ट बन रहे हैं। जल निकासी की समस्या के समाधान के प्रति हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments