Breaking News

> > >

पांच राज्यों में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ा, बाकी राज्यों को केंद्र के फैसले का इंतजार



मुंबई/कोलकाता/चंडीगढ़/भुवनेश्वर. देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अब तक पांच राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना सरकार ने शनिवार को लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की। वहीं, पंजाब और ओडिशा पहले ही यह फैसला कर चुके हैं। इसी बीच, 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन जारी रखने पर सहमति दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि लॉकडाउन को 2 हफ्ते बढ़ाने का ऐलान नरेंद्र मोदी करेंगे। इसी तरह कुछ और राज्यों को केंद्र के फैसले का इंतजार है। इस बीच सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी मंत्रियों से सोमवार से कामकाज संभालने और लॉकडाउन खत्म होने के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की योजना बनाने को कहा है।

इससे पहले, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा था कि अर्थव्यवस्था से ज्यादा जरूरी लोगों की जिंदगी है। जरूरत हुई तो लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन भी लॉकडाउन को बढ़ाने की वकालत कर रहे हैं। उन्होंने राज्य के कई हिस्सों में कर्फ्यू भी लागू किया है। तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने भी लॉकडाउन को बढ़ाने जाने की अपील प्रधानमंत्री मोदी से की है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के पक्ष में हैं। वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी कहा है कि राज्य में लॉकडाउन निश्चित रुप से दो सप्ताह के लिए बढ़ने वाला है। इसकी विधिवत घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। लेकिन, हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए।

मंत्रियों और आला अफसरों को कामकाज संभालने के निर्देश
सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने सभी मंत्रियों से सोमवार से कामकाज संभालने और लॉकडाउन खत्म होने के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की योजना बनाने को कहा है। सभी मंत्रालयों ने अपने विभागों के संयुक्त सचिव और उससे वरिष्ठ पदों वाले अफसरों से भी कामकाज संभालने और विभाग में एक तिहाई जरूरी स्टाफ को बुलाने को कहा है।

महाराष्ट्र: उद्धव ने कहा- संयम टूटा, तो लॉकडाउन बढेगा
सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने शनिवार को लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, "आप सभी सही तरह से रहेंगे, तो हम कोरोना से जल्दी जीतेंगे। कम से 30 अप्रैल तक अगर लोगों ने गलती नहीं की, तो हम एक जीत हासिल कर सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान मुंबई और पुणे पर विशेष नजर रहेगी। मैं समझ रहा हूं कि घर से काम करना मुश्किल है लेकिन मैं भी घर से ही काम कर रहा हूं और आप भी यही करें।”

प. बंगाल: ममता बोलीं- पीएम से चर्चा के बाद लिया फैसला
पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को राज्य में जारी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद लिया है। ममता ने कहा, ”प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाएगा। हम सबने इस पर सहमति जताई, इसलिए मैंने राज्य में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया।”

तेलंगाना: केसीआर ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआऱ) ने शनिवार को राज्य में जारी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की घोषणा की। राव इससे पहले भी लोगों को लॉकडाउन का पालन न करने पर सख्ती की चेतावनी दे चुके हैं। तेलंगाना में अब तक 503 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इनमें से 96 ठीक हो चुके हैं, जबकि 393 का इलाज चल रहा है।

ओडिशा: पटनायक ने कहा- ट्रेन और हवाई सेवा शुरू न करें
ओडिशा ने देश में सबसे पहले लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया था। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को लॉकडाउन 14 अप्रैल से आगे 30 अप्रैल तक बढ़ाने की बात कही थी। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि ओडिशा में स्कूल-कॉलेज 17 जून तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने केंद्र से ट्रेन और हवाई सेवाएं शुरू न करने की अपील भी की।

पंजाब: कैप्टन बोले- अभी ढील देने के बारे में नहीं सोच सकते
पंजाब ने शुक्रवार (10 अप्रैल) को लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया था। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि विशेषज्ञों ने अनुमान जाहिर किया है कि पंजाब में करीब 87 फीसदी लोगों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका है। अगले कुछ महीनों में भारत में हालात बहुत खराब हो सकते हैं। ऐसे हालात में कोई भी सरकार प्रतिबंधों में ढील देने के बारे में नहीं सोच सकती है। हमें संक्रमण के फैलाव पर नजर रखनी होगी।

हरियाणा: खट्टर बोले- लॉकडाउन 2 हफ्ते बढ़ाने की घोषणा मोदी करेंगे
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने शाम को कहा कि हरियाणा में लॉकडाउन निश्चित तौर पर 2 हफ्ते के लिए लिए बढ़ने वाला है। लेकिन इसका ऐलान प्रधानमंत्री करेंगे। खट्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने चर्चा के दौरान कहा कि आर्थिक गतिविधियों को लंबे समय तक रोका नहीं जा सकता। ऐसे में पूरे प्रदेश को 3 हिस्सों में बांटा जाएगा। ज्यादा प्रभावित इलाके को रेड जोन में रखा जाएगा। यहां लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा। इसके अलावा ऑरेंज जोन में वे जिले होंगे, जहां लोग क्वारैंटाइन हैं। तीसरी कैटेगरी उन जिलों के लिए होगी, जहां कोई पॉजिटिव केस नहीं है।



साभार- डीबी

No comments