Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

लॉकडाउन -4.0 : नई गाइडलाइंस का ऐलान आज, 12 राज्यों के 30 शहरों में जारी रहेगी पाबंदी


  • पहले फेज में सिर्फ जरूरी सामानों के लिए छूट थी, दूसरे फेज में हॉटस्पॉट  छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने की परमिशन दी गई
  • तीसरे फेज में फैक्ट्रियों में सशर्त काम करने को मंजूरी दी, प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनें और बस चलाई गईं, लोगों के लिए स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं


नई दिल्ली. कोरोनावायरस को रोकने के लिए चल रहा लॉकडाउन का तीसरा फेज रविवार को खत्म हो जाएगा। हालात को देखते हुए साेमवार से चौथे चरण का लॉकडाउन तय माना जा रहा है, जो दो हफ्तों यानी 31 मई तक रह सकता है। इसके लिए केंद्र सरकार नई गाइडलाइंस आज जारी कर सकती है।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा के 30 से ज्यादा नगरनिकायों में पूर्ण पाबंदी लागू रह सकती है। सूत्रों ने बताया कि चौथे चरण में घरेलू विमान सेवाएं, मेट्रो, बस और ऑटो रिक्शा को सीमित दायरे में छूट मिल सकती है। इस चरण में नाई की दुकानों, रेस्टोरेंट्स, स्थानीय बाजारों, घरेलू सामान सुधारने वाली दुकानों को कड़ी शर्तों के साथ ग्रीन और ऑरेंज जोन में खोलने की मंजूरी देने की तैयारी है।
राज्यों के किन शहरों में रह सकती है सख्त पाबंदी
राज्यशहर
मध्य प्रदेशभोपाल और इंदौर
राजस्थानजयपुर, जोधपुर, उदयपुर
महाराष्ट्रमुंबई, औरंगाबाद, पुणे, पालघर, सोलापुर, नासिक और ठाणे
उत्तर प्रदेशआगरा और मेरठ
दिल्लीदिल्ली
पंजाब    अमृतसर
तमिलनाडु    कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, अरियालुर, विल्लुपुरम, तिरुवलूर और ग्रेटर चेन्नई
गुजरात  अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत
तेलंगाना ग्रेटर हैदराबाद
ओडिशाबेरहमपुर
बंगाल हावड़ा और कोलकाता
आंध्र प्रदेशकुर्नूल
ज्यादातर राज्यों ने इस महीने के आखिर तक लॉकडाउन जारी करने का सुझाव दिया
तीसरे लॉकडाउन के बाद के हालात को लेकर विभिन्न राज्यों ने केंद्र को भेजे अपने सुझावों में लॉकडाउन को इस महीने तक जारी रखने की बात कही है। ज्यादातर राज्यों ने कहा है कि छूट बढ़नी चाहिए और रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन के निर्धारण में राज्य को अधिक स्वायत्तता मिले। मंत्रालय ने भी इसे संज्ञान में लेकर जिंदगी का जोखिम और दोनों को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार किया है।
कैसे रहे लॉकडाउन के तीन फेज
देश में अब तक तीन फेज में 25 मार्च से 14 अप्रैल, 15 अप्रैल से 3 मई और 4 मई से 17 मई तक लॉकडाउन घोषित किया गया। इस बीच, गृह मंत्रालय चौथे फेज के लिए आज नई गाइडलाइंस जारी करेगा। बताया जा रहा है कि कुछ इलाकों में हवाई और बस सेवाएं शुरू हो सकती हैं।
पहला फेज: 25 मार्च से 14 अप्रैल तक, यह 21 दिन का रहा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई।
दूसरा फेज: 15 अप्रैल से 3 मई, यह 19 दिन का रहा। हॉटस्पॉट (रेड जोन) को छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने की परमिशन दी गई।
तीसरा फेज: 4 मई से 17 मई , यह 12 दिन का है। हॉटस्पॉट (रेड जोन) को छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने की परमिशन दी गई। इसके अलावा, प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनें और बस चलाई गईं। स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। फैक्ट्रियों में शर्तों के साथ काम करने की परमिशन दी गई। इसके अलावा, वंदे भारत और समुद्र सेतु मिशन के जरिए दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को लाया जा रह है।साभार- डीबी


डेस्क

No comments