Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

अब ग्राम पंचायतों में गठित होगी वार्ड स्तरीय निगरानी समिति



- *होम क्वारंटाइन के उल्लंघन पर रखेगी नजर, देगी सूचना*

- *अधिक संख्या से बाहरी प्रान्त या महानगरों से आने वाले हैं लोग*

बलिया: बाहरी प्रदेश या महानगरों से लौटने वाले लोग होम क्वॉरेंटाइन में है या नहीं, इस पर निगाह रखने के लिए हर ग्राम पंचायत और नगर निकाय के वार्ड में निगरानी समिति का गठन होना है। जिलाधिकारी श्री हरि प्रताप शाही ने समिति के गठन से लेकर उसको सक्रिय बनाए रखने के संबंध में जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। 
दरअसल, लॉकडाउन के तीसरे चरण में बाहर से लौटने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में हर लौटने वालों के लिए जरूरी है कि वह 28 दिन के क्वारंटाइन में सख्ती से रहें। संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण विद्यालयों या पंचायत घरों में रखना भी संभव नहीं है। इसलिए ग्राम स्तर और नगर निकाय के वार्ड स्तर पर निगरानी समिति गठित होगी, जो गांव या नगर में यह देखेगी कि कोई भी होम क्वॉरेंटाइन का उल्लंघन ना करें। उन्होंने कहा है कि अभी तक हम ग्रीन जोन में है, इस स्थिति को बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि हर गांव के व्यक्ति पर नजर रखी जाए और उल्लंघन की स्थिति में कार्रवाई की जाए। 

*बनेगी गूगल सीट, बीडीओ व ईओ को मिली बड़ी जिम्मेदारी*

डीएम श्री शाही ने बताया कि इस प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए एक 'गूगल सीट' बनाई गई है, जिसका पासवर्ड बीडीओ तथा ईओ के पास ही मात्र होगा। संबंधित ब्लॉक या वार्ड का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा, ताकि समिति द्वारा किसी भी उल्लंघन की सूचना शीघ्र मिल जाए। जैसे ही निगरानी समिति द्वारा उल्लंघन की सूचना मिलेगी, बीडीओ या ईओ इसको गूगल फॉर्म पर भरेंगे। भरते ही गूगल सीट पर प्रदर्शित होने लगेगा, जिस पर पुलिस तत्परता से कार्रवाई करेगी। पुलिस विभाग के कोरोना सेल के प्रभारी निरीक्षक की यह जिम्मेदारी होगी कि दिन में दो बार गूगल सीट को खोल कर चेक करें तथा संबंधित थाना प्रभारी को कार्रवाई के लिए निर्देशित करें। 

*बीडीओ व ईओ आज करेंगे बैठक*

उन्होंने बताया कि आज, यानि 6 मई को सभी खंड विकास अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी किसी एक गांव या नगर निकाय के वार्ड में समिति के साथ बैठक करेंगे। गांव में भ्रमण कर सभी को होम क्वारंटाइन के लिए जागरूक करेंगे। उन्होंने निर्देश दिया है कि हर दिन की कार्यवाही की फोटो 'बलिया एडमिनिस्ट्रेशन' के व्हाट्सएप ग्रुप पर और मीडिया के साथ में शेयर करना होगा। इसके बाद प्रतिदिन निगरानी समितियों को सक्रिय रखने की जिम्मेदारी बीडीओ व ईओ की होगी।

No comments