Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बच्चों की मानसिक मजबूती के लिए सनबीम का अनूठा प्रयास,शुरू हुआ ऑनलाइन QCT सत्र



बलिया:  वर्तमान में जो तनावपूर्ण परिस्थिति उत्पन्न हुई है, उसमें बच्चों के मानसिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने हेतु सनबीम स्कूल बलिया ऑनलाइन क्वालिटी सर्किल टाइम  (QCT) सत्र का प्रारंभ कर रहा है, जिसमें विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के मनोवैज्ञानिक तथा सर्वांगीण विकास में विद्यालय का पहल मददगार साबित हो सकें.

क्वालिटी सर्किल टाइम एक बहुत ही रोमांचक लोकतांत्रिक और रचनात्मक दृष्टिकोण है, जो बेहतर रिश्तों को बढ़ावा देने में सफल साबित हुआ है और सकारात्मक व्यवहार प्रबंधन में मदद करता है। इसमें शिक्षण स्टाफ, बच्चें, सहायक कर्मचारी तथा माता-पिता सक्रिय रुप से शामिल हो सकते हैं।

बच्चों के लिए क्वालिटी सर्किल टाइम मीटिंग में रचनात्मक  टाइम गतिविधियां, सर्किल गेम्स, और बोलने तथा सुनने के कौशल आदि शामिल हैं। इसमें छात्र, संचार और सामाजिक कौशल, समस्या समाधान और अन्य सामाजिक तथा भावनात्मक दक्षताओं में अनुभवात्मक अभ्यास प्राप्त करते हैं। बच्चों में सर्कल टाइम बहुत ही लोकप्रिय है, जिससे उन्हें अकादमिक कार्यों से विराम मिलता है तथा QCT की गतिविधियों के माध्यम से महत्वपूर्ण कौशल विकसित करने में मदद मिलता है।

QCT  एक स्वच्छंद तथा कल्पनाशील गतिविधि है जो समस्त शिक्षण व्यवस्था को प्रभावित करती है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों में शांति, सौहार्द तथा एकता की भावना को विकसित करना है।





रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments