Breaking News

मानसून के आगमन से खिलें किसानों के चेहरे


रतसर(बलिया)  इस वर्ष नियत समय पर मानसून के पहुंचने से किसानों के चेहरे खिल उठे है। क्षेत्र में रविवार की रात से ही छिटपूट बारिश के बाद मंगलवार की सुबह जमकर बारिश हुई तो धान की रोपाई करने वाले किसानों ने भी मौके का भरपूर फायदा उठाया और बारिश होते हुए देखकर किसानों ने धान की रोपाई के लिए व्यवस्था में जुट गए।हफ्ते भर से आसमान से बरस रही आग के शोले से भी लोगों को बड़ी राहत मिली है और मौसम भी सुहावना हो गया है।

धान की अगेती नर्सरी डालने वाले किसान बारिश के लिए परेशान थे। नर्सरी तैयार होने के बाद अधिकतर किसान नलकूप के सहारे धान की रोपाई करने में जुटे थेI मंगलवार  की सुबह में करीब दो घंटे बारिश हुई तो किसानों के चेहरे खिल उठे। मजदूरों की व्यवस्था कर किसान धान की रोपाई में जुट गए वहीं दूसरी ओर मक्का,उर्द, मूंग एवं अरहर की बुवाई के लिए भी किसान कमर कसने में लगे है।

 क्षेत्र के किसान भरत पाण्डेय, श्रीकान्त पाण्डेय, प्रेमनारायण जी, हृदयानन्द पाण्डेय, करीमन राम ने बताया कि यह बारिश किसानों के लिए अमृत के समान है। धान की नर्सरी में भी ज्यादा पानी नही चलाना पड़ेगा वही सब्जियों की खेती करने वाले किसान भी खुश है कि उनकी बागवानी की फसलों की पैदावार भी बढ जाएगी।


रिपोर्ट : धनेश पाण्डेय

No comments