Breaking News

UP B.Ed JEE 2020 : बीएड प्रवेश परीक्षा की नई तारीख जारी, 29 जुलाई को होगा एंट्रेंस टेस्ट





लखनऊ: लखनऊ विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश की यूनिवर्सिटीज और उनसे संबद्ध कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 (UP B.ed JEE 2020) के लिए फिर नई तारीख जारी की है। विश्वविद्यालय द्वारा की गई जनकारी के मुताबिक अब यह परीक्षा 29 जुलाई आयोजित की जाएगी। इससे पहले प्रवेश परीक्षा की तारीख 8 अप्रैल और फिर 22 अप्रैल 2020 तय की गई थी, लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी थी।


इससे पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड जेईई एंट्रेंस एग्जाम 2020 के लिए परीक्षा केंद्र बदलने के लिए एप्लिकेशन विंडो ओपेन की थी। यह विंडो पहले 14 जून और फिर बाद में 19 जून तक दोबारा खोली गई थी। यूनिवर्सिटी की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक 1.1 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए आवेदन किया है। साथ ही यह भी बताया कि यह परीक्षा अब राज्य के 60 जिलों में आयोजित की जाएगी, जबकि पहले यह 16 जिलों में ही आयोजित होनी थी। 



इस साल उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 में 4 लाख 32 हजार उम्मीदवार शामिल होंगे। ऐसे में परीक्षा के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है। यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाती है और इस छठीं बार आयोजन करने जा रहा है। यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दो लाख सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण किया जाना है।




डेस्क

No comments