Breaking News

01 सितंबर का राशिफल और पंचांग: जाने आज किसे मिलेगा सितारों का साथ और किसकी सवंरेगी तकदीर


    मंगलवार , चतुर्दशी तिथि ,शुक्ल पक्ष, भाद्रपद मास
🕉️  ऊँ श्रीपरमात्मने नम:  🕉
 श्लोक 👉🏻 निश्चयं श्रृणृ मे तत्र त्यगे भरतसत्तम। त्यागो हि पुरूषव्याघ्र त्रिविधः सम्प्रकीर्तितः॥
( गी०/18/4)
अर्थ 👉🏻 हे भरतवंशियों में श्रेष्ठ अर्जुन! तू संन्यास और त्याग-- इन दोनों में से पहले त्याग के विषय में मेरा निश्चय सुन; क्योंकि हे पुरुषश्रेष्ठ! त्याग तीन प्रकार का कहा गया है।

🕉️तिथि --------- चतुर्दशी 09:40 तक तत्पश्चात पूर्णिमा
🕉️ पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष
🕉️ नक्षत्र ----- - घनिष्ठा 16:38 तक तत्पश्चात शतभिषा
🕉️ योग ------------ अतिगंड 13:02  तक 
🕉️ करण ------- वणिज 09:40
🕉️करण--------- विष्टिभद्र 22:14
🕉️ वार ------------ मंगलवार
🕉️ मास -------- भाद्रपद मास
🕉️ चन्द्र राशि  --------- कुम्भ
🕉️ सूर्य राशि------------ सिंह
🕉️ऋतु--------------------वर्षा ऋतु
🕉️आयन ---------दक्षिणायण
🕉️ संवत्सर ------------ प्रमादी
🕉️ विक्रम संवत --------2077
🕉️ शाके ------------- 1942
🕉️कलियुगाब्द --------5122
🕉️🕉️🕉️ लखनऊ🕉️🕉️🕉️
🕉️सूर्योदय 🌞05:45
🕉️ सूर्यास्त 🌑 18:26
🕉️ दिनमान --------------12:41
🕉️ रात्रिमान --------------11:19
🕉️ चन्द्रास्त 🌚-------- 29:36
🕉️ चन्द्रोदय 🌙 -------- 18:15
🕉️🕉️  लग्न  सिंह  🕉️🕉️
ग्रह 🕉️राशि 🕉️अंश 🕉️ नक्षत्र
सूर्य -- सिंह --14:53° -- पू०फाल्गुनी
चन्द्र----कुम्भ -- 00:53°-- --- धनिष्ठा
मंगल --मेष ---03:26°- अश्विनी
बुध--सिंह --27:50°--- -उ०फाल्गुनी
गुरु --धनु ---23:30° -- पू 0षाढा
शुक्र -- कर्क -- 00:09° ---पुनर्वसु
शनि -मकर --01:50°--उ0षाढा
राहु ---मिथुन --02:17°--मृगशिरा
केतु---धनु ---02:17° -----मूल
🕉️🕉️ शुभाशुभ मुहूर्त🕉️🕉️
राहुकाल 15:15 से 16:50 तक अशुभ
यमकाल 08:55 से 10:30  तक  अशुभ
गुलिककाल 12:05 से  13:40  तक शुभ
अभिजित मुहूर्त 11:41 से 12:33 तक शुभ
♨️♨️अग्निवास ज्ञान♨️♨️
14 + 3 + 1 = 18 भागे 4 शेष 2  पाताललोक पर हवन के लिए अशुभकारक ❌❌
🔱🔱 शिव वास ज्ञान 🔱🔱
14+14+5= 33 भागे  7 शेष 5
भोजनेचैव, अशुभकारक, ❌❌
🕉️🕉️ दिशा शूल विचार🕉️🕉️
मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा वर्जित है यदि यात्रा आवश्यक हो तो घी अथवा गुड़ खाकर यात्रा कर सकते हैं, मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा लाभप्रद है लेकिन मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए
 🕉️  क्या करें व क्या न करें 🕉️
मंगलवार को ,बाल, दाढी  व नाखून नहीं कटवाना चाहिए क्योंकि, ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है, चतुर्दशी तिथि में तिल के तेल का अथवा तिल के तेल से बनी चीजों का सेवन वर्जित है,
⚛️ भाद्रपद मास में दही खाना वर्जित है⚛
🕉️⚛️🍃🙏🏻 श्री लक्ष्मी पखवारा🙏🏻🍃⚛️🕉️
  🔯सौर भाद्रपद मास 🔯
  ⚛️ राजप्रद योग 05:45 से 09:40 तक ⚛️
☘️🕉️🍃 भद्रा प्रारंभ 09:40 से 22:14 तक मृत्यु लोक में अशुभकारक🍃🕉️☘️
☘️🍁 पूर्ण पंचक  🍁☘️
🕉️☘️🌝 व्रत की पूर्णिमा🌝☘️🕉️
 ⚛️ उमामाहेश्वर व्रत (अनन्त व्रत की भातिं)⚛️
☸️☘️ नान्दीमातामह श्राद्ध☘️☸️
🕉🍁🍃विशेष जानकारी 🍃🍁   🕉️
"पितृरों की श्राद्ध मध्याह्न व्यापिनी तिथि के अनुसार होनी चाहिए"
पितृपक्ष का प्रारम्भ तो बुधवार से माना जाएगा लेकिन जिनके पितृरों की श्राद्ध पूर्णिमा को होती है वह आज यानी मंगलवार को ही करेंगें प्रतिपदा की तिथि में जिन के पितृरों की श्राद्ध होती है वह बुधवार को करेंगे एवं द्वितीया की श्राद्ध गुरुवार के एवं शुक्रवार दोनो दिन की जा सकती है  और तर्पण का कार्य मंगलवार से भी कर सकते हैं और बुधवार से भी कर सकते हैं 🕉️🕉️
🕉️ ☘️🙏राशि फल 🙏☘️🕉️
मेष राशि>>योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे । आज आपके पास अपनी धनार्जन की क्षमता को बढ़ाने के लिए ताक़त और समझ दोनों ही होंगे।

वृष राशि>> आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। लेकिन आज वह दिन है जब आप अगर चाहें तो यह ख़ुद महसूस कर सकते हैं। अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें। लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे।

मिथुन राशि>> निराशावादी रवैये से बचें क्योंकि न सिर्फ़ यह आपकी संभावनाओं को कम कर देगा, बल्कि शरीर के आंतरिक संतुलन को भी बिगाड़ देगा। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। घर को सजाने-संवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान दें। बच्चों के बिना घर आत्मा के बिना शरीर की तरह है, फिर चाहे वह कितना भी ख़ूबसूरत क्यों न हो। बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशीयों की सौगात लाते हैं।

कर्क राशि>> सेहत बढ़िया रहेगी। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। आज आप अपने किसी वादे को पूरा नहीं कर पाएंगे

सिंह राशि>> अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। जो लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं आज उनका पैसा डूब सकता है। वक्त रहते सचेत हो जाएं तो आपके लिए बेहतर रहेगा। अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें।

कन्या राशि>> दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। आज के दिन आप धन से जुड़ी समस्या के कारण परेशान रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह लेनी चाहिए। अपने दिन की योजना सावधानी से तय करें। ऐसे लोगों से बात करें, जो आपकी मदद कर सकते हैं। आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे। आज ऐसा होना मुमकिन है।

तुला राशि>> दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। जिन लोगों ने कहीं निवेश किया था आज के दिन आपको आर्थिक हानि होने की संभावना है। रिश्तेदारों के यहाँ जाना उससे काफ़ी बेहतर रहेगा, जितना आप सोच सकते हैं। किसी नयी परियोजना पर काम करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें। अपने समय की कीमत समझें, उन लोगों के बीच रहना जिनकी बातें आपके समझ में नहीं आती हैं गलत है। ऐसा करना भविष्य में आपको परेशानियों के अलावा कुछ नहीं देगा।

वृश्चिक राशि>> शारीरिक व्यायाम और वज़न घटाने की कोशिशें आपके रूप-रंग को निखारने में फ़ायदेमंद साबित होंगी। अगर आप लम्बे वक़्त के लिए निवेश करें, तो अच्छा-ख़ासा फ़ायदा हासिल कर सकते हैं। हालात को क़ाबू में रखने के लिए अपने भाई की मदद लें। विवाद को ज़्यादा तूल देने की बजाय उसे दोस्ताना तरीक़े से हल करने की कोशिश करें।  सहकर्मी/सहयोगी मदद के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे ज़्यादा सहायता नहीं कर पाएंगे।

धनु राशि>> दूसरों की आलोचना में समय ख़राब न करें, क्योंकि इसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। रात के वक्त प्रेमी से घंटों फोन पर बात कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जो लोग अब तक किसी काम में व्यस्त थे आज उन्हें अपने लिए समय मिल सकता है लेकिन घर में किसी काम के आ जाने से आप फिर से व्यस्त हो सकते हैं।

मकर राशि>> बहुत-कुछ आपके कंधों पर टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच ज़रूरी है। निवेश करना कई बार आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है आज आपको यह बात समझ में आ सकती है क्योंकि किसी पुराने निवेश से आज आपको मुनाफा हो सकता है। सबको अपनी महफ़िल में दावत दें। क्योंकि आपके पास आज अतिरिक्त ऊर्जा है, जो आपको किसी पार्टी या कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए प्रेरित करेगी। व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी।

कुम्भ राशि>> आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। भाई बहनों की मदद से आज आपको आर्थिक लाभ मिल पाएगा। अपने भाई बहनों की सलाह लें। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करें। जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं।

मीन राशि>> अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। आर्थिक तौर पर सुधार के चलते आप आसानी से काफ़ी वक़्त से लंबित बिल और उधार चुका सकेंगे। यह परिवार में दबदबा बनाए रखने की अपनी आदतों को छोड़ने का वक़्त है। ज़िंदगी के उतार-चढ़ाव में उनके कंधे से कंधा मिलाकर साथ दें।
 🕉️विशेष आग्रह 🕉️
अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!!
🕉️आपक दिन मंगलमय हो🕉️
🔯🔯🔯🙏🏻🙏🏻🔯🔯🔯
        पंडित महेश मिश्र नैमिष
          कर्मकाण्ड मार्तण्ड
  मडियॉव थाने के पीछे सीतापुर रोड
          लखनऊ
☎️संपर्क सूत्र --- 9616515189
                    ---- 9451784289

No comments