Breaking News

स्वयं सहायता समूहों की कर्ज माफी के लिए माले ने किया प्रदर्शन



मनियर (बलिया): स्वयं सहायता समूहों का कर्ज माफ करने, प्रवासी एवं मनरेगा मजदूरों को रोजगार  या दस हजार रू  लाॅकडाउन भत्ता देने, बिजली बिल , किसानों का कर्ज माफ करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को पूर्व नियोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत भाकपा माले की ब्लॉक इकाई के नेतृत्व में सैकड़ों महिलायें एवं पुरुष ने मनियर बस स्टैंड से जुलूस निकाल कर ब्लॉक मूख्यालय पर पहुँचे । जहाँ लोगों ने अपनी मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया ।

 मुख्यमंत्री को संबोधित  आठ सुत्रीय ज्ञापन खंड विकास अधिकारी को सौंपा। धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कामरेड बशिष्ठ राजभर ने कहा कि गाँव- गाँव में महिलाओं ने माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से स्वयं सहायता समूह के तहत कर्ज लिया है लेकिन लाकडाउन के कारण उनका रोजगार छीन चुका है और कर्ज भरने में असमर्थ है। कंपनी के कर्मचारियों द्वारा पैसा वसुलने के लिए दबाव बनाया जा रहा है जबकि रिजर्व बैंक का कहना  है कि महिलाओं से जबरन पैसे न वसुला जाए।


 उन्होंने कहा कि यदि सरकार पूंजीपतियों के लाखों करोड़ का कर्ज माफ कर सकती है तो गरीबों का हजारों रुपये का कर्ज  क्यों नहीं माफ हो सकता है। ऐपवा की जिला संयोजक रेखा पासवान ने कहा कि कंपनी के कर्मचारियों द्वारा जबरन वसूली के कारण महिलाओं के अंदर डर बना रहता है।  आरोपव लगाया कि यदि कोई महिला पैसे जमा न कर पाने की स्थिति में आत्महत्या करने को विवश होती है तो इसके लिए  केन्द्र व प्रदेश सरकार जिम्मेदार होगी। इस अवसर पर राधेश्याम चौहान, लीलावती देवी, जनार्दन सिंह, श्रीभगवान् चौहान, शंकर राजभर, सुभाष राजभर, दुर्गावती, भाग्यमनी,सुमन, आदि लोगों ने अपना विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बसंत कुमार सिंह उर्फ मुन्नी सिंह एवं संचालन राजू राजभर ने किया।




रिपोर्ट राम मिलन तिवारी

No comments