Breaking News

12 सितंबर का पंचांग और राशिफल: आज इन राशि वालों के लिए शुभ फलदाई रहेगा दिन


 दिनाँक 12/9/2020
🚩शनिवार, दशमी तिथि, कृष्ण पक्ष, शुद्ध अश्विन मास 🚩
🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️
     🌷   गीता का श्लोक.  🌷
श्लोक 👉शरीरवाड्. मनोभिर्यत्कर्म प्रारभते नर:| न्याय्यं वा विपरीतं  वा पञ्चैते तस्य हेतव: | (गी0/18/15)
अर्थ 👉मनुष्य शरीर, वाणी और मन के द्वारा शास्त्रविहित अथवा शास्त्रविरुद्ध जो कुछ भी कर्म आरम्भ करता है, उसके ये (पूर्वोक्त) पाँचों  हेतु होते हैं |
☸️ तिथि ---------- दशमी 28:15 (अगले दिन प्रात: 04:15 तक)
☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष
☸️ नक्षत्र --------- आर्द्रा 16:24
तत्पश्चात  पुनर्वसु 
☸️ योग ------ व्यतिपात 17:33
☸️करण --------- वणिज 16:25
☸️करण -------विष्टिभद्र 28:15 (अगले दिन प्रात:04:15 तक)
☸️ दिन ------------शनिवार
☸️मास --------शुद्ध अश्विन मास
☸️चन्द्र राशि ------मिथुन
☸️सूर्य राशि -----सिंह
☸️ऋतु  -------------वर्षा
☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल
☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी
☸️विक्रम संवत  --------2077
☸️शाके --------1942
☸️कलियुगाब्द -------5122

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:50
🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:13
☸️दिनमान -----------12:23
☸️रात्रिमान ----------11:37
☸️चन्द्रास्त 🌚-------14:28
☸️चन्द्रोदय 🌙------25:07
 
        🌷🌷लग्न सिंह 🌷🌷
ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र
सूर्य --सिंह -25:33°-पू0फाल्गुनी
चन्द्र --मिथुन --14:08°--आर्द्रा 
मंगल ---मेष --03:58°--अश्विनी
बुध --कन्या ---15:27°--हस्त
गुरु --धनु ---23:16°--पू0षाढा
शुक्र ---कर्क ---12:06°--पुष्य
शनि --मकर ---01:26°--उ0षाढा
राहु --मिथुन --01:01°--मृगशिरा
केतु ---धनु ----01:01°--मूल
✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️
राहुकाल ⚫08:56 से 10:29 तक अशुभकारक
यम काल 13:35 से 15:07 तक अशुभकारक
गुलिक काल 05:50 से 07:23 तक शुभकारक
अभिजित मुहूर्त 11:37 से 12:26 तक शुभकारक
♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️
15+10+7+1=33 भागे 4 शेष 01 आकाश लोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌
🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱
25+25+5=55 भागे 7 शेष 6 क्रीडायां =अशुभकारक संतापकारक ❌❌
✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️
शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो लौंग या कालीमिर्च  खाकर यात्रा कर सकते हैं | शनिवार को  पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |
✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️
शनिवार को दाढी व बाल नही कटवाना चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का करण होता है  परन्तु जो लोग स्वयं  प्रतिदिन दाढी बनाते हैं उन्हें कोई दोष नही होता | आज दशमी तिथि है जो कि आज कलम्बी (जल में उत्पन्न होने वाली वेल)  का साग खाना वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से  वंशनाश होता है  |
      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡️

✡️ सौर भाद्रपद मास ✡️

✡️🍃पितृरों का तर्पण, पिण्ड दान व श्राद्ध पखवारा 🍃✡️

✡️ दशमी तिथि की श्राद्ध आज ☘️✡️
दशमी तिथि के देवता स्वयं यम हैं इसलिए आज यमराज को निम्न नाम से तर्पण करना चाहिए
ऊँ यमाय नम: ,ऊँ धर्मराजाय नम:,ऊँ मृत्यवे नम:,ऊँ अन्तकाय नम:,ऊँ कालाय नम: ,ऊँ वैवस्वताय नम: ,ऊँ सर्वभूत क्षयाय नम: ,ऊँ औदुम्बराय नम:,ऊँ दध्नाय नम:,ऊँ नीलाय नम:,ऊँ परमेष्ठिने नम:, ऊँ वृकोदराय नम:,ऊँ चित्राय नम: ,ऊँ चित्रगुप्ताय नम: इन नामों से तीन -तीन अंजलि तर्पण करें |

   🍃🍁पुरुषोत्तम एकादशी व्रत रविवार को🍁🍃
   
  🕉️☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️🕉️
मेष राशि>> ध्यान से सुकून मिलेगा। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उन्हें महसूस होने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें   अगर आप शादीशुदा हैं और आपके बच्चे भी हैं तो वो आज आपसे शिकायत कर सकते हैं क्योंकि आप उनको पर्याप्त समय नहीं दे पाते।

वृष राशि>>अपने जीवन को चिर-स्थायी न मानें और जीवन के प्रति सजगता को अपनाएँ। इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। आपके जीवन-साथी की लापरवाही संबंधों में दूरी बढ़ा सकती है। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। जीवनसाथी से निकटता आज आपको ख़ुशी देगी। अपने जीवनसाथी या दोस्तों के साथ ऑनलाइन मूवी देखकर आप अपने लैपटॉप व इंटरनेट का सही इस्तेमाल कर सकते हैं।

मिथुन राशि>> अपने शरीर की थकान मिटाने और ऊर्जा-स्तर को बढ़ाने के लिए आपको पूरे आराम की ज़रूरत है, नहीं तो शरीर की थकावट आपके मन में निराशावादिता को जन्म दे सकती है। आपका धन कहां खर्च हो रहा है इसपर आपको नजर बनाए रखने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं।  ऐसे में कोई भी फैसला लेने से पहले आपको विचार अवश्य करना चाहिए। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है।

कर्क राशि >>धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। अपने परिवार के साथ रुखा व्यवहार न करें। यह पारिवारिक शान्ति को भंग कर सकता है। आपकी प्रेम कहानी आज एक नया मोड़ ले सकती है, आपका साथी आज आपसे शादी को लेकर बात कर सकता है। ऐसे में कोई भी फैसला लेने से पहले आपको विचार अवश्य करना चाहिए। आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि ज्यादा लोगों से मिलकर आप परेशान हो जाते हैं और फिर अपने लिए वक्त निकालने की कोशिश करने लग जाते हैं। इस लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत उम्दा रहने वाला है। आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा। जीवन की सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में आपको जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा।

सिंह राशि>>एक आध्यात्मिक व्यक्ति आशीर्वाद की वर्षा करेगा और मन की शांति लेकर आएगा। जीवन के बुरे दौर में पैसा आपके काम आएगा इसलिए आज से ही अपने पैसे की बचत करने के बारे में विचार करें नहीं तो आपको दिक्कतें हो सकती हैं। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा।  इस राशि के छात्र छात्राओं को आज के दिन पढ़ाई में मन लगाने में दिक्कतें आ सकती हैं। आज आप अपना कीमती समय दोस्तों के चक्कर में बर्बाद कर सकते हैं।

कन्या राशि>>तली-भुनी खाने की चीज़ों से किनारा करें। आज के दिन आप धन से जुड़ी समस्या के कारण परेशान रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह लेनी चाहिए। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। 

तुला राशि>> ज़िंदगी का भरपूर लुत्फ़ उठाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को क़ाबू में रखें। योग का सहारा लें, जो आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखकर दिल और दिमाग़ को बेहतर बनाता है। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। संभव है आज आप अपने प्रिय को टॉफ़ी और कॉकलेट वग़ैरह दें।

वृश्चिक राशि>> पुरानी परियोजनाओं की सफलता आत्मविश्वास में वृद्धि करेगी। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आज का दिन किसी भी धार्मिक स्थल के लिए समर्पित करना अपनी मानसिक शांति बनाए रखने का सर्वश्रेष्ठ साधन हो सकता है,

धनु राशि>> व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। पढ़ाई-लिखाई में कम रुचि के चलते बच्चे आपको थोड़ा निराश कर सकते हैं। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। आपको ख़ुशी से भरी शादीशुदा ज़िन्दगी की एहमियत का एहसास होगा। बहुत सारे मेहमानों की आवभगत आपका मूड ख़राब कर सकती है। लेकिन अच्छी बात यह है कि आप कई पुराने दोस्तों से मिल सकते हैं।

मकर राशि>> आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। आपका पैसा तभी आपके काम आएगा जब आप उसको संचित करेंगे यह बात भली भांति जान लें नहीं तो आपको आने वाले समय में पछताना पड़ेगा।  आप अपनी छुपी ख़ासियत का इस्तेमाल कर दिन को बेहतरीन बनाएंगे। दिन की शुरुआत में ही आज आपको कोई बुरी खबर मिल सकती है जिससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। आज अपने मन को काबू में रखने की कोशिश करें।


कुम्भ राशि>> भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए अपनी मानसिक दृढ़ता में वृद्धि कीजिए। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए। छात्र जिस विषय में कमजोर हैं उस विषय के बारे में आज अपने गुरु से बात कर सकते हैं। गुरु की सलाह आपको उस विषय की जटिलताओं को समझने में सहायक होगी।


मीन राशि>> अनचाहा कोई महमान आज आपके घर आ सकता है जिसके आने से आपको घर के उन समानों पर भी खर्चा करना पड़ सकता है जिनको आपने अगले महीने पर टाला हुआ था। अपने बच्चों के लिए योजना बनाने के लिहाज़ से अच्छा दिन है। आज खाली वक्त्त किसी बेकार के काम में खराब हो सकता है। कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं। आज आपको अपनी किसी पुरानी गलती का अहसास हो सकता है और आपका मन उदास हो सकता है।

  ✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️
  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!!




 डेस्क

No comments