Breaking News

26 सितंबर का पंचांग और राशिफल: इन राशि वालों के लिए आज का दिन है शुभ फलदायक


            ☸️  पंचांग  ☸️

दिनाँक 26/9/2020 🚩 शनिवार, दशमी तिथि, शुक्ल पक्ष, अधिक अश्विन मास 🚩

🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️
     🌷   गीता का श्लोक.  🌷
श्लोक 👉 बुद्धेर्भेदं धृतेश्चैव गुणतस्त्रिविधं श्रृणु | प्रोच्यमानमशेषेण पृथक्त्वेन धनञ्जय ||
(गी0/18/29)
अर्थ 👉 हे धनंजय! अब तू गुणों के अनुसार बुद्धि और धृति के भी तीन प्रकार के भेद अलग --अलग रुप से सुन,जो कि मेरे द्वारा पूर्णरूप से कहे जा रहे हैं |

☸️ तिथि ----------- दशमी 19:02 तक  तत्पश्चात एकादशी
☸️  पक्ष ----------शुक्ल पक्ष 
☸️ नक्षत्र -------- उ०षाढा़ 19:26 तत्पश्चात श्रवण
☸️ योग ------ अतिगंड 19:46
☸️करण ------- तैतिल 06:49
☸️करण ------- गर 19:01
☸️ वार -----------  शनिवार
☸️मास -------अधिक अश्विन मास 
☸️चन्द्र राशि ------ मकर 
☸️सूर्य राशि -----कन्या
☸️ऋतु  ------------- शरद
☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल
☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 
☸️विक्रम संवत  --------2077
☸️शाके --------1942
☸️कलियुगाब्द -------5122

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:56
🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:57
☸️दिनमान ----------- 12:01
☸️रात्रिमान ---------- 11:59
☸️चन्द्रास्त 🌚------- 25:37
☸️चन्द्रोदय 🌙------ 14:52
   
        🌷🌷लग्न सिंह🌷🌷
ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 
सूर्य --कन्या -09:13°-उ0फाल्गुनी
चन्द्र -- मकर --02:35°-- उ०षाढा़
मंगल ---मेष --02:09°--अश्विनी 
बुध --तुला ---04:20°-- चित्रा
गुरु --धनु ---23:32°--पू0षाढा
शुक्र ---कर्क ---27:55°-- आश्लेषा
शनि --मकर ---01:12°--उ0षाढा
राहु --वृष --29:46°--मृगशिरा 
केतु ---वृश्चिक---- 29:46°-- ज्येष्ठा
✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️
राहुकाल ⚫ 08:56 से 10:27 तक अशुभकारक 
यमकाल 13:27 से 14:57 तक अशुभकारक 
गुलिक काल 05:56 से 07:26 तक शुभकारक 
अभिजित मुहूर्त 11:33  से 12:22  तक शुभकारक 
♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️
10+7+1= 18 भागे 4 शेष 02 पाताललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌
🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱
10+10+5= 25 भागे 7 शेष 04 सभायं,= अशुभकारक, संतापकारक ❌❌
✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️
  शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो लौंग या कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं |शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए | 
✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️
शनिवार  को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता  है, 
परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है
 आज दशमी तिथि है और दशमी तिथि में कलम्बी (जल में उत्पन्न होने वाली बेल) का साग खाना वर्जित है क्योंकि ऐसा करने से वंश का नाश होता है
      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡

✡️ सौर आश्विन मासारम्भ ✡️

  ☘️🍁 पुरूषोत्तमी एकादशी व्रत (कल यानि रविवार को) 🍁☘️


🌿🍂मलमास प्रारंभ 🍂🌿
********************
 अधिक मास मलमास ( पुरूषोत्तम) कहा गया है इस मास में भगवान विष्णु जी की पूजा, पुराणों का अध्ययन, श्री रामचरितमानस का दैनिक पाठ, श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, व नैमित्तिकपार्थिवार्चन ( शिव जी की आराधना, करनी चाहिए, सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य में भोजन ग्रहण करें, दान-पुण्य करें, हवन आदि करें. इससे विशेष फल प्राप्त होता है
***************

 🕉️ राशि फल 🕉

मेष राशि>> किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। आज आपको अपने भाई या बहन की मदद से धन लाभ होने की संभावना है। बहन का स्नेह आपको प्रोत्साहन देगा। लेकिन छोटी-मोटी बातों पर आपा खोने से बचें, क्योंकि इससे आपके हितों को नुक़सान पहुँचेगा। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। अपने घर में बिखरी चीजों को संभालने का आज आप प्लान करेंगे लेकिन आपको इसके लिए आज खाली समय नहीं मिल पाएगा। 

वृष राशि >> बेकार का तनाव और चिंताएँ ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं। भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी। आपका पैसा तभी आपके काम आएगा जब आप उसको संचित करेंगे यह बात भली भांति जान लें नहीं तो आपको आने वाले समय में पछताना पड़ेगा। आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं- लेकिन बोलने में सावधानी बरतें। 

मिथुन राशि >> बीमारी आपकी उदासी की वजह हो सकती है। आपको परिवार में फिर से ख़ुशी का माहौल बनाने के लिए जल्द-से-जल्द इससे बाहर आने की ज़रूरत है। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। अपने दिन की योजना सावधानी से तय करें। ऐसे लोगों से बात करें, जो आपकी मदद कर सकते हैं। 

कर्क राशि >> आज आपको कई दिक़्क़तों और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आप झुंझलाहट और बेचैनी महसूस करेंगे। फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। अपना नज़रिया दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपने की कोशिश न करें। क्योंकि न सिर्फ़ यह आपके लिए कुछ ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा, बल्कि ऐसा करना उन्हें नाराज़ भी कर सकता है। व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे। आज आप सारे रिश्तों और रिश्तेदारों से दूर होकर अपना दिन किसी ऐसी जगह पर बिताना पसंद करेंगे जहां जाकर आपको शांति प्राप्त होती है। 

सिंह राशि >> काम का बोझ आज कुछ तनाव और खीज की वजह बन सकता है। होशियारी से निवेश करें। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा। आप आज प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएँ। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते, किसी करीबी और पुराने मित्र से मिलकर आज आप अतीत के सुनहरे दिनों में खो सकते हैं।

कन्या राशि >> आज खेल-कूद में हिस्सा लेने की ज़रूरत है, क्योंकि चिर यौवन का रहस्य यही है। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। नए पारिवारिक व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुभ दिन है। इसे सफल बनाने के लिए दूसरे सदस्यों की भी मदद लें।, 

तुला राशि>> सेहत से जुड़ी परेशानियाँ असहजता का कारण बन सकती हैं। रात के समय आप आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया धन आज आपको वापस मिल सकता है। आपको ऐसी गतिविधियों में संलग्न होने की ज़रूरत है, जहाँ आपको अपने समान रुचियों के लोगों से मिलने का मौक़ा मिले।  

वृश्चिक राशि >> भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए अपनी मानसिक दृढ़ता में वृद्धि कीजिए। इस राशि के कारोबारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसा मांगते हैं और फिर लौटाते नहीं हैं। आप सभी पारिवारिक कर्ज़े ख़त्म करने में क़ामयाब रहेंगे। आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें। जिन रिश्तों को आप अहमियत देते हैं उन्हें समय देना भी आपको सीखना होगा नहीं तो रिश्ते टूट सकते हैं।  खुलकर गाना गाना और जमकर नाचना आपकी हफ़्ते भर की थकान व तनाव को रफ़ूचक्कर कर सकता है।

धनु राशि >> अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। दिन भर भले ही आप धन को लेकर जूझते रहें लेकिन शाम के वक्त आपको धन लाभ हो सकता है। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आपको उदार और स्नेह से भरे प्यार का तोहफ़ा मिल सकता है। 

मकर राशि >> अपनी ख़ुशियों को दूसरों के साथ साझा करना आपकी सेहत को भी बेहतर करेगा। लेकिन ख़याल रखें कि इसे नज़रअंदाज़ करना बाद में भारी पड़ सकता है। आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से पैसे की बचत करने को लेकर कोई सलाह ले सकते हैं और उस सलाह को जिंदगी में जगह भी दे सकते हैं. रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है।  दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे। दिन के अंत में आपको अपने लिए समय मिल पाएगा और आप किसी करीबी से मुलाकात करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। 

कुम्भ राशि >> अवांछित यात्राएँ थकाऊ साबित होंगी और बेचैनी का कारण बन सकती हैं। मांसपेशियों को आराम देने के लिए शरीर की तैल से मालिश करें। बिन बुलाया कोई मेहमान आज घर में आ सकता है लेकिन इस मेहमान की किस्मत की वजह से आज आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं। 

मीन राशि >> अपने ख़राब मूड को शादीशुदा ज़िंदगी में तनाव का कारण न बनने दें। इससे बचने की कोशिश करें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा। जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी और अब उसे बेचना चाहते हैं उन्हें आज कोई अच्छा खरीदार मिल सकता है और जमीन बेचकर उन्हें अच्छा धन लाभ हो सकता है। भावनात्मक तौर पर ख़तरा उठाना आपके पक्ष में जाएगा। रोमांस का मौसम है। लेकिन अपने जज़्बात क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है।

  ✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️
  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 

  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️
  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️
  पंडित महेश मिश्र नैमष 
      कर्मकाण्ड मार्तण्ड
   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड
                 लखनऊ
☎️  संपर्क सूत्र 
                  ---  9616515189
               ---  9451784289

No comments