Breaking News

29 सितम्बर का राशिफल और पंचाग : इन राशिवालों के लिए आज का दिन होगा शुभ फलदायी



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩
⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️
🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱
📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢
☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️
👁️ दिनाँक 29/9/2020 👁️
🚩 मंगलवार ,त्रयोदशी तिथि, शुक्ल पक्ष, अधिक अाश्विन मास 🚩
🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️
     🌷   गीता का श्लोक.  🌷
श्लोक 👉अधर्मं  धर्ममिति  या मन्यते तमसावृता | सर्वार्थान्विपरी तांश्च बुद्धि : सा पार्थ तामसी ||
(गी0/18/32)
अर्थ 👉 हे पृथानन्दन! तमोगुण से घिरी हुई जो बुद्धि अधर्म को धर्म -- ऐसा मान लेती है और सम्पूर्ण चीजों को उलटा मान लेती है, वह तामसी है 

☸️ तिथि ---------- त्रयोदशी  22:35 तक  तत्पश्चात चतुर्दशी
☸️  पक्ष ----------शुक्ल पक्ष 
☸️ नक्षत्र -------- शतभिषा 24:48 तत्पश्चात पू०भाद्रपद
☸️ योग ------ शूल 19:23
☸️करण ------- कौलव 09:45
☸️करण ------- तैतिल 22:35
☸️ वार ----------- मंगलवार 
☸️मास -------अधिक अाश्विन मास 
☸️चन्द्र राशि ------ कुम्भ  
☸️सूर्य राशि -----कन्या
☸️ऋतु  ------------- शरद
☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल
☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 
☸️विक्रम संवत  --------2077
☸️शाके --------1942
☸️कलियुगाब्द -------5122

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:58
🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:54
☸️दिनमान ----------- 11:56
☸️रात्रिमान ---------- 12:04
☸️चन्द्रास्त 🌚------- 28:23 (रात्रि में 04:23 मिनट पर) 
☸️चन्द्रोदय 🌙------ 16:52
   
        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷
ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 
सूर्य --कन्या -12:10°--हस्त 
चन्द्र -- कुम्भ --10:11°-- शतभिषा
मंगल ---मेष --01:26°--अश्विनी 
बुध --तुला ---07:43°-- स्वाती
गुरु --धनु ---23:40°--पू0षाढा
शुक्र ---सिंह ---01:22°-- मघा 
शनि --मकर ---01:12°--उ0षाढा
राहु --वृष --29:24°--मृगशिरा 
केतु ---वृश्चिक---- 29:24°-- ज्येष्ठा
✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️
राहुकाल ⚫ 14:55 से 16:24 तक अशुभकारक 
यमकाल 08:57 से 10:26 तक अशुभकारक 
गुलिक काल 11:56 से 13:25  तक शुभकारक 
अभिजित मुहूर्त 11:32  से 12:20  तक शुभकारक 
♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️
13+3+1= 17 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए  अशुभकारक ❌❌
🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱
13+13 +5= 31 भागे 7 शेष 03 वृषभारूढः,= शुभकारक, ✅✅
✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️
  मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी अथवा गुड़ खाकर यात्रा कर सकते हैं मंगलवार को दक्षिण दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन मध्याह्न काल  में यात्रा नही करनी चाहिए | 
✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️
मंगलवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है, परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है
 त्रयोदशी तिथि में वार्ताकी ( बडा़ बैंगन 🍆) का सेवन नही करना चाहिए, ऐसा करने से पुत्र के हानिकारक होता है
      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡

✡️ सौर आश्विन मासारम्भ ✡️

  ☘️🍁 पंचक अहोरात्र🍁☘

🌿🍂भौम प्रदोष व्रत 🍂🌿
     🙏🏻जिन लोगों को कर्ज़ से मुक्ति नही मिलती है कर्ज़ बढ़ता रहता है एवं रक्त से संबंधित विकार ( रोग) रहता है वो आज व्रत रहे एवं पाठ व हवन करें अधिक जानकारी के लिए संपर्क सूत्र से संपर्क करें🌿🍂🙏🏻

 🌼🍀सिद्धि योग 05:58 से 22:35 तक 🌼🍀

🌿🍂मलमास प्रारंभ 🍂🌿
        अधिक मास मलमास ( पुरूषोत्तम) कहा गया है इस मास में भगवान विष्णु जी की पूजा, पुराणों का अध्ययन, श्री रामचरितमानस का दैनिक पाठ, श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, व नैमित्तिकपार्थिवार्चन ( शिव जी की आराधना, करनी चाहिए, सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य में भोजन ग्रहण करें, दान-पुण्य करें, हवन आदि कर्म करें इससे विषेश फल प्राप्त होता है,पुरुषोत्तम मास में 33पुआ दान करने का भी बहुत बडा महत्व है ऐसा करने से  अक्षय फल प्राप्ति होती है 

  🕉️☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️🕉
 मेष राशि >> विश्वास कीजिए कि ख़ुद पर यक़ीन ही बहादुरी की असली परख है, क्योंकि इसी के बल पर आप लम्बे वक़्त से चली आ रही बीमारी से निजात पा सकते हैं। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें।  

वृष राशि >>  आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। घर की जरुरतों को देखते हुए आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कोई कीमती सामान खरीद सकते हैं जिससे आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। आपका रुमानी संबंध आज थोड़ी परेशानी में पड़ सकता है। 

मिथुन राशि  >> दाँत का दर्द या पेट की तक़लीफ़ आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। तुरंत आराम पाने के लिए अच्छे चिकित्सक की सलाह लेने में कोताही न बरतें। आपकी माता पक्ष से आज आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके मामा या नाना आपकी आर्थिक मदद करें। अपना अतिरिक्त समय निःस्वार्थ सेवा में लगाएँ। यह आपको और आपके परिवार को ख़ुशी और दिली सुकून देगा। नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। जीवनसाथी की मासूमियत आपके दिन को ख़ास बना सकती है।


कर्क राशि >> घर पर काम करते समय ख़ास सावधानी बरतें। घरेलू चीज़ों को लापरवाही से इस्तेमाल करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। जो लोग अब तक पैसे को बिना वजह ही उड़ा रहे थे आज उन्हें अपने आप पर काबू रखना चाहिए और धन की बचत करनी चाहिए। बुज़ुर्ग और परिवार के सदस्य स्नेह देंगे और ख़याल रखेंगे। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई ख़राब बात नहीं है। वह तो ज़िंदगी की ख़ूबसूरती है। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। समय का सदुपयोग करना सीेखें। यदि आपके पास खाली वक्त है तो कुछ रचनात्मक करने की कोशिश करें। 

सिंह राशि >> आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। इस राशि के बड़े कारोबारियों को आज के दिन बहुत सोच समझकर पैसा निवेश करने की जरुरत है। आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें। लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे। जरुरी कामों को समय न देना और फिजूल के कामों पर वक्त जाया करना आज आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। 

कन्या राशि >>  आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। बिना बताये आज कोई देनदार आपके अकाउंट में पैसे डाल सकता है जिसके बारे में जानकर आपको अचंभा भी होगा और खुशी भी। किसी नज़दीकी रिश्तेदार या मित्र की तरफ़ से मिली अच्छी ख़बर के साथ दिन की शुरुआत होगी। आपके महसूस करेंगे कि फ़िज़ाओं में प्यार घुला हुआ है। नज़रें उठाकर तो देखिए, आपको सब-कुछ प्रेम के रंग में रंगा दिखाई देगा। तरोताज़गी और मनोरंजन के लिए बढ़िया दिन, लेकिन अगर आप काम कर रहे हैं तो व्यावसायिक लेन-देन में सावधानी की ज़रूरत है। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। आज आप महसूस करेंगे कि जीवनसाथी के साथ की एहमियत कितनी हे।


तुला राशि >> दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें। घर के जरुरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे। जीवनसाथी और बच्चों से अतिरिक्त स्नेह और सहयोग मिलेगा। अपने प्रिय के लिए बदले की भावना से कुछ हासिल नहीं होगा- बजाय इसके आपको दिमाग़ शांत रखना चाहिए और अपने प्रिय को अपनी सच्चे जज़्बात से परिचित कराना चाहिए। दूसरों को ऐसा काम करने के लिए बाध्य न करें, जो आप स्वयं न करना चाहें। 

वृश्चिक राशि >> तनाव को नज़रअंदाज़ न करें। यह तम्बाकू और शराब की ही तरह ख़तरनाक महामारी है, जो तेज़ी से पाँव पसार रही है। आपका बचाया धन आज आपके काम आ सकता लेकिन इसके साथ ही इसके जाने का आपको दुख भी होगा। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। आज आपको महसूस होगा कि आपका महबूब आपसे कितना प्यार करता है। व्यवसाय में नए विचारों का स्वागत खुले दिमाग़ और तेज़ी के साथ करें। ऐसा करना आपके पक्ष में रहेगा। आपको उन्हें अपनी मेहनत से हक़ीक़त में बदलने की ज़रूरत है, जो व्यवसाय में बने रहने का मूल मंत्र है। काम में दिलचस्पी बनाए रखने के लिए ख़ुद को शांत रखें। परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। 

धनु राशि >> व्यस्त दिनचर्या के बावजूद सेहत अच्छी रहेगी। लेकिन इसे हमेशा के लिए सच मानने की ग़लती न करें। अपनी ज़िंदगी और सेहत का सम्मान करें। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। किसी बुज़ुर्ग रिश्तेदार की निजी समस्याओं में मदद करके आप उनका आशीर्वाद पा सकते हैं। लघु व्यवसाय करने वाले इस राशि के जातकों को आज घाटा हो सकता है। हालांकि आपको घबराने की जरुरत नहीं है अगर आपकी मेहनत सही दिशा में है तो आपको अच्छे फल अवश्य मिलेंगे। छात्र-छात्राओं को आज अपने काम को कल पर नहीं टालना चाहिए, आपको जब भी खाली समय मिले अपने काम को पूरा कर लें। 

मकर राशि >> अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फँसे इंसान की मदद करने के लिए करें। याद रखें - यह शरीर तो एक-न-एक दिन मिट्टी में मिलने वाला है, अगर यह किसी के काम न आ सके तो इसका क्या फ़ायदा? आज आपके माता-पिता में से कोई आपको धन की बचत करने को लेकर लेक्चर दे सकता है, आपको उनकी बातोें को बहुत गौर से सुनने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में परेशानी आपको ही उठानी पड़ेगी। आज के दिन आपको जो खाली समय मिलने वाला है, उसका भरपूर लाभ लें और अपने परिवार के साथ कुछ प्यार भरे पल गुज़ारें। सेमिनार और गोष्ठियों में हिस्सा लेकर आज आप कई नए विचार पा सकते हैं। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। इस बात की प्रबल सम्भावना है कि आपके आस-पास के लोग आप दोनों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास करेंगे। अत: बाहरी लोंगों के कहने पर अमल करना ठीक नहीं होगा। 


कुम्भ राशि >> अपने जीवनसाथी के मामले में ग़ैर-ज़रूरी टांग अड़ाने से बचें। अपने काम-से-काम रखना बेहतर रहेगा। कम-से-कम दख़ल दें, नहीं तो इससे निर्भरता बढ़ सकती है। कार्यक्षेत्र में या करोबार में आपकी कोई लापरवाही आज आपको आर्थिक नुक्सान करा सकती है। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। अपनी बातों को सही साबित करने के लिए आज के दिन आप अपने संगी से झगड़ सकते हैं। हालांकि आपका साथी समझदारी दिखाते हुए आपको शांत कर देगा। व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है। व्यवसाय के लिए अचानक की गयी कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी। जिंदगी में चल रही आपाधापी के बीच आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा और और आप अपने पसंदीदा कामों को कर पाने में कामयाब हो पाएंगे। आज आपको और आपके जीवनसाथी को प्यार-मुहब्बत के लिए पर्याप्त समय मिल सकता है।


मीन राशि >> तनाव से बचने के लिए अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। आप बच्चों की उपचार करने की शक्ति महसूस करेंगे। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। जिन व्यापारियों के संबंध विदेशों से हैं उन्हें आज धन हानि होने की संभावना है इसलिए आज के दिन सोच समझकर चलें। पारिवारिक समारोह में नए दोस्त बन सकते हैं। हालाँकि अपने चयन में सावधानी बरतें। अच्छे दोस्त उस ख़ज़ाने की तरह होते हैं, जिसे सारी ज़िंदगी दिल के क़रीब रखा जाता है। आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। आज आप ऑफिस से घर वापस आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं। इससे आपके मन को शांति मिलेगी।
✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️
  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 

  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️
  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️
  पंडित महेश मिश्र नैमष 
      कर्मकाण्ड मार्तण्ड
   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड
                 लखनऊ
☎️  संपर्क सूत्र 
                  ---  9616515189
               ---  9451784289

No comments