Breaking News

19 सितंबर का पंचांग और राशिफल: इन राशि वालों को आज मिलेगी सफलता




🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩
⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️
🔱🔱जय श्रीमहाकाल 🔱🔱
📢    विश्व पुरोहित पंचांग.   📢
☸️☸️  अथ पंचांग  ☸️☸️
👁️ दिनाँक 19/9/2020 👁️
🚩 शनिवार,द्वितीया तिथि, शुक्ल पक्ष, अधिक अश्विन मास 🚩
🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️
     🌷   गीता का श्लोक.  🌷
श्लोक 👉 यत्तु कृत्स्नवदेकस्मिन्कार्ये सक्तमहैतुकम् | अतत्त्वार्थवदल्पं च तत्तामसमुदाह्रतम् ||
(गी0/18/22)
अर्थ 👉 किन्तु जो ज्ञान अर्थात् जिस ज्ञान के द्वारा मनुष्य एक कार्यरुप शरीर मैं ही सम्पूर्ण की तरह आसक्त रहता है  तथा जो युक्तिरहित, वास्तविक ज्ञान से रहित और तुच्छ है,  वह तामस कहा गया है |

☸️ तिथि ---------- द्वितीया 09:11 तक  तत्पश्चात तृतीया
☸️  पक्ष ----------शुक्ल पक्ष 
☸️ नक्षत्र ------------चित्रा 25:20 तक तत्पश्चात स्वाति
☸️ योग ------ ब्रह्मा 15:34 तक 
☸️करण ---------------कौलव 09:11
☸️करण ------- तैतिल  19:24
☸️ वार ----------- शनिवार
☸️मास -------अधिक अश्विन मास 
☸️चन्द्र राशि ------ कन्या
☸️सूर्य राशि -----कन्या
☸️ऋतु  ------------- शरद
☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल
☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 
☸️विक्रम संवत  --------2077
☸️शाके --------1942
☸️कलियुगाब्द -------5122

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय 🌞05:53
🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:05
☸️दिनमान ----------- 12:12
☸️रात्रिमान ---------- 11:48
☸️चन्द्रास्त 🌚------- 19:44
☸️चन्द्रोदय 🌙------ 07:39
   
        🌷🌷लग्न सिंह🌷🌷
ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 
सूर्य --कन्या -02:22°-उ0फाल्गुनी
चन्द्र --कन्या  -24:13°-- चित्रा
मंगल ---मेष --03:24°--अश्विनी 
बुध --कन्या ---25:26°-- चित्रा
गुरु --धनु ---23:19°--पू0षाढा
शुक्र ---कर्क ---18:56°-- आश्लेषा
शनि --मकर ---01:17°--उ0षाढा
राहु --मिथुन --00:06°--मृगशिरा 
केतु ---धनु ----00:06°--मूल 
✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️
राहुकाल ⚫08:56 से 10:28 तक अशुभकारक 
यमकाल 13:31 से 15:02 तक अशुभकारक 
गुलिक काल 05:53 से 07:25 तक शुभकारक 
अभिजित मुहूर्त 11:35 से 12:24 तक शुभकारक 
♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️
02+7+1= 10 भागे 4 शेष 02 पातललोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌
🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱
02+02+5= 09 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधि,= शुभकारक ✅✅
✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️
शनिवार  को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो लौंग या कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं |शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए | 
✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️
शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए ,  ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है, 
परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है
 आज द्वितीया तिथि है और द्वितीया तिथि में बृहती ( छोटा बौंगन,कटहरी) का सेवन वर्जित है, क्योंकि ऐसा करने से भक्ति का नाश होता है। 
      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡️



✡️ सौर आश्विन मासारम्भ ✡️
  
🌿🍂मलमास प्रारंभ 🍂🌿
        अधिक मास मलमास ( पुरूषोत्तम) कहा गया है इस मास में भगवान विष्णु जी की पूजा, पुराणों का अध्ययन, श्री रामचरितमानस का दैनिक पाठ, श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, व नैमित्तिकपार्थिवार्चन ( शिव जी की आराधना, करनी चाहिए, सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य में भोजन ग्रहण करें, दान-पुण्य करें, हवन आदि कर्म करें इससे विषेश फल प्राप्त होता है

  🕉️☘️🙏🏻 राशि फल 🙏🏻☘️🕉️
मेष राशि>> अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। वैसे तो अपना पैसा दूसरे को देना किसी को पसंद नहीं आता लेकिन आज आप किसी जरुरतमंद को पैसा देकर सुकून का अनुभव करेंगे। आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और मददगार साबित होगा। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। छोटे-छोटे मामलों को लेकर हुए आपके आपसी झगड़े आज आपके वैवाहिक जीवन में कटुता को बढ़ा सकते हैं। 

वृष राशि>>   प्यार, उम्मीद, सहानुभूति, आशावादिता और निष्ठा जैसी सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए ख़ुद को प्रोत्साहित करें। एक बार ये गुण आपके अंदर रच-बस जाएँ, तो हर हालात में वे ख़ुद ही सकारात्मक तरीक़े से उभर आएंगे। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। घर में कुछ बदलाव लाने के लिए पहले बाक़ी लोगों की राय भली-भांति जान लें। 

मिथुन राशि>> दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे।  इस राशि के जातक आज खाली वक्त में रचनात्मक काम करने का प्लान तो बनाएंगे लेकिन उनका यह प्लान पूरा नहीं हो पाएगा। 

कर्क राशि>>  सकारात्मक विचारों को ही दिमाग़ में आने दें। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी। आपके जीवन-साथी के पारिवारिक सदस्यों की वजह से आपका दिन थोड़ा परेशानीभरा हो सकता है। 

सिंह राशि>> आज शान्त और तनाव-रहित रहें। बिन बुलाया कोई मेहमान आज घर में आ सकता है लेकिन इस मेहमान की किस्मत की वजह से आज आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। आज जिस नए समारोह में आप शिरकत करेंगे, वहाँ से नयी दोस्ती की शुरुआत होगी। अपने प्रिय की ईमानदारी पर शक न करें। अपने किस मित्र के साथ आज समय बिता सकते हैं लेकिन इस दौरान आप शराब का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो समय की बर्बादी हो सकती है। 

कन्या राशि>> दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी। आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे। 

तुला राशि>> माता-पिता को अनदेखा करना आपके भविष्य की संभावनाओं को ख़त्म कर सकता है। अच्छा समय बहुत ज़्यादा दिनों तक नहीं रहता है। इंसान के कर्म ध्वनि की तरंगों की तरह हैं। साथ मिलकर ये संगीत बनाते हैं और आपस में टकराकर खड़खड़ाहट। आज के दिन आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि अचानक अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। 

वृश्चिक राशि>> आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें। आज आपको महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान लगाने की ज़रूरत है। 

धनु राशि>> सुकून हासिल करने लिए कुछ पल क़रीबी दोस्तों के साथ बिताएँ। आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारम्परिक तौर पर निवेश करें। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे।  अगर आप अपने मन की सुनें, तो यह दिन ख़रीदारी के लिहाज़ से उम्दा है। आपको कुछ अच्छे कपड़ों और जूतों की ज़रूरत भी है।

मकर राशि>> सेहत को देखभाल की ख़ास ज़रूरत है। आपके द्वारा धन को बचाने के प्रयास आज असफल हो सकते हैं हालांकि आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है स्थिति जल्द ही सुधरेगी। बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए। आपकी मुलाक़ाता एक ऐसे दोस्त से होगी, जिसे आपका ख़याल है और जो आपको समझता भी है। आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है। 

कुम्भ राशि>> आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। ऐसे लोगों से दूर रहें जिनकी बुरी आदतें आपके ऊपर असर डाल सकती हैं। इस राशि के जातक खाली वक्त में आज किसी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर सकते हैं। 

मीन राशि>> अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। आपका वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है।

  ✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️
  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 

  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️
  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️
  पंडित महेश मिश्र नैमष 
      कर्मकाण्ड मार्तण्ड
   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड
                 लखनऊ
☎️  संपर्क सूत्र 
                  ---  9616515189
               ---  9451784289

No comments