Breaking News

03 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल: इन राशि वालों के लिए आज से खुलेगा प्रगति का नया द्वार




☸️  पंचांग  ☸️
दिनाँक 03/10/2020
🚩 शनिवार, द्वितीया तिथि, कृष्ण पक्ष, अधिक अाश्विन मास 🚩
🕉️ ऊँ श्रीपरमात्मने नम: 🕉️
     🌷   गीता का श्लोक.  🌷
श्लोक 👉सुखं त्विदानीं त्रिविधं श्रृणु मे भरतर्षभ | अभ्यासाद्रमते यत्र दु:खान्तं च निगच्छति ||
यत्तदग्रे विषमिव परिणामेऽमृतोपमम् | तत्सुखं सात्विकं प्रोक्तमात्मबुद्धि प्रसादजम् ||
(गी0/18/36,37)
अर्थ 👉 हे भरतवंशियों में श्रेष्ठ अर्जुन ! अब तीन प्रकार के सुख को भी तुम मुझसे सुनो! जिसमें अभ्यास से रमण होता है और जिससे दु:खों का अन्त हो जाता है, ऐसा वह परमात्म विषयक बुद्धि की प्रसन्नता से पैदा होने वाला जो सुख ( संसारिक आसक्ति के कारण) आरम्भ में विष की तरह और परिणाम में अमृत की तरह होता है, वह सुख सात्त्विक कहा गया है |
☸️ तिथि ---------- द्वितीया अहोरात्र
☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष
☸️ नक्षत्र -------- रेवती 08:50 तक तत्पश्चात अश्विनी
☸️ योग ------ व्याघात
☸️करण ------- तैतिल 18:12
☸️ वार ----------- शनिवार
☸️मास -------अधिक अाश्विन मास
☸️चन्द्र राशि ------ मीन (08:50 तक तत्पश्चात मेष)
☸️सूर्य राशि -----कन्या
☸️ऋतु  ------------- शरद
☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल
☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी
☸️विक्रम संवत  --------2077
☸️शाके --------1942
☸️कलियुगाब्द -------5122
⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️
🕉️सूर्योदय 🌞05:59
🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:50
☸️दिनमान ----------- 11:50
☸️रात्रिमान ---------- 12:10
☸️चन्द्रास्त 🌚------- 06:59
☸️चन्द्रोदय 🌙------ 18:55
  
        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷
ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र
सूर्य --कन्या - 16:06°--हस्त
चन्द्र -- मीन --28:21°-- रेवती
मंगल ---मेष --00:21°--अश्विनी
बुध --तुला ---10:43°-- स्वाती
गुरु --धनु ---23:54°--पू0षाढा
शुक्र ---सिंह ---06:01°-- मघा
शनि --मकर ---01:12°--उ0षाढा
राहु --वृष --28:33°--मृगशिरा
केतु ---वृश्चिक---- 28:33°-- ज्येष्ठा
✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️
राहुकाल ⚫08;57 से 10:26 तक अशुभकारक
यमकाल 13:23 से 14:52 तक अशुभकारक
गुलिक काल 05:59 से 07:28 तक शुभकारक
अभिजित मुहूर्त 11:31 से 12:18 तक शुभकारक
♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️
15+02+7+1= 25 भागे 4 शेष 01  आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌
🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱
17+17 +5= 39 भागे 7 शेष 04 सभायां, ,= अशुभकारक, ❌❌
✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️
  शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो लौंग अथवा कालीमिर्च खाकर यात्रा कर सकते हैं शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधुलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए |
✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️
शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है
आज द्वितीया तिथि है, और द्वितीया तिथि में  छोटा बैंगन, व कटेहरी का सेवन करना वर्जित है, ऐसा करने से भक्ति का नाश होता है!
      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡
✡️ सौर आश्विन मासारम्भ ✡️
  🌼🍀 गण्ड मूल अहोरात्र (अशुभ) 🍀🌼

  ☘️🍁 पंचक समाप्त 08:50 पर अशुभ 🍁☘
🌿🍂मलमास प्रारंभ 🍂🌿
        अधिक मास मलमास ( पुरूषोत्तम) कहा गया है इस मास में भगवान विष्णु जी की पूजा, पुराणों का अध्ययन, श्री रामचरितमानस का दैनिक पाठ, श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, व नैमित्तिकपार्थिवार्चन ( शिव जी की आराधना, करनी चाहिए, सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य में भोजन ग्रहण करें, दान-पुण्य करें, हवन आदि कर्म करें इससे विषेश फल प्राप्त होता है,पुरुषोत्तम मास में 33पुआ दान करने का भी बहुत बडा महत्व है ऐसा करने से  अक्षय फल प्राप्ति होती है
🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️
मेष राशि>> आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा।  जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं।
वृष राशि>> आज आपको कई दिक़्क़तों और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आप झुंझलाहट और बेचैनी महसूस करेंगे। आज कोई लेनदार आपके दरवाजे पर आ सकता है और आपसे पैसे उधार मांग सकता है। उन्हें पैसे लौटाकर आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि उधार लेने से बचें। 
मिथुन राशि>> सिर्फ़ आप जानते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है, इसलिए मज़बूत और स्पष्टवादी बनें तथा फ़ैसले तुरन्त लें और उनके परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहें। आज धन लाभ होने की संभावना तो बन रही है लेकिन ऐसा हो सकता है कि अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण आप पैसा कमाने में सक्षम न हो पाएं। बच्चे कोई रोमांचक समाचार ला सकते हैं।
कर्क राशि>> क़िस्मत के भरोसे न बैठें और अपनी सेहत सुधारने के लिए ख़ुद मेहनत करें, क्योंकि हाथ पर हाथ रखे रहने से कुछ नहीं होने वाला। अब वक़्त आ गया है कि आप अपना वज़न क़ाबू में करें और स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम का सहारा लें। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को न भूलें। कुछ लोगों के लिए जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है,
सिंह राशि>> दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा और आप किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। आर्थिक दृष्टि से आज का दिन मिलाजुला रहने वाला है। आज आपको धन लाभ तो हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। अटके घरेलू कामों को अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर पूरा करने की व्यवस्था करें।
कन्या राशि>> सेहत से जुड़े कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा।  आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं।
तुला राशि>> अपनी नकारात्मक भावनाओं और वृत्तियों पर लगाम लगाकर रखें। आपकी रुढ़िवादी सोच/ पुराने ख़याल आपकी प्रगति में रोड़ा बन सकते हैं, उसकी दिशा बदल सकते हैं और आपकी राह में आगे कई बाधाएँ खड़ी कर सकते हैं। सिर्फ़ अक़्लमंदी से किया गया निवेश ही फलदायी होगा- इसलिए अपनी मेहनत की कमाई सोच-समझ कर लगाएँ। ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएँ जो आपके हालात और ज़रूरतों को समझते हैं।
वृश्चिक राशि>>जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे। ऐसा कोई जिसके साथ आप रहते हैं, आज आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा। आपके प्यार को न सुनना पड़ सकता है। आज समय की नजाकत को देखते हुए आप अपने लिए समय निकाल सकते हैं लेकिन ऑफिस के किसी काम के अचानक आ जाने के कारण आप ऐसा करने में सफल नहीं हो पाएँगे।
धनु राशि>> आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है। आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा। अपने जीवनसाथी के मामलों में ज़रूरत से ज़्यादा दखल देना उसकी झुंझलाहट का कारण बन सकता है। ग़ुस्से को फिर से भड़कने से रोकने के लिए उसकी इजाज़त लें, तो आसानी से इस परेशानी को हल किया जा सकता है।
मकर राशि>> तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और रोज़ाना कसरत करते रहें। जो लोग अब तक पैसे को बिना वजह ही उड़ा रहे थे आज उन्हें अपने आप पर काबू रखना चाहिए और धन की बचत करनी चाहिए। ऐसा दिन है जब काम का दबाव कम रहेगा और आप परिवार के साथ समय बिताने का मज़ा ले पाएंगे। । परिवार की जरुरतों को पूरा करते-करते आप कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। लेकिन आज आप सबसे दूर होकर अपने आप के लिए वक्त निकाल पाएंगे।
कुम्भ राशि>> चौकन्ने रहें, क्योंकि कोई आपको बलि का बकरा बना सकता है। तनाव और चिंता में इज़ाफ़ा मुमकिन है। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। आज आपको अपने कामों को समय पर निपटाने की कोशिश करनी चाहिए।
मीन राशि>> आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा। एक-दूसरे का नज़रिया समझकर व्यक्तिगत समस्याएँ सुलझाएँ। इसे औरों के सामने न लाएँ, नहीं तो बदनामी हो सकती है। खाली समय का सदुपयोग होना चाहिए लेकिन आप आज आप इस समय का दुरुपयोग करेंगे और इस वजह से आपका मूड भी खराब होगा।  ग्रह इशारा कर रहे हैं कि धार्मिक क्रियाकलापों की अधिकता हो सकती है, मसलन आप मंदिर जा सकते हैं, दान-दक्षिणा भी संभव है और ध्यान-धारणा का अभ्यास भी किया जा सकता है।
✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️
  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!!
  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️
  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️
  पंडित महेश मिश्र नैमष
      कर्मकाण्ड मार्तण्ड
   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड
                 लखनऊ
☎️  संपर्क सूत्र
                  ---  9616515189
               ---  9451784289

No comments