Breaking News

15 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल: जाने आज किसे मिलेगा सितारों का साथ और चमकेगी तकदीर

 



☸☸️  पंचांग  ☸️☸

  दिनाँक 15 /10/2020 

🚩 गुरूवार,  त्रयोदशी तिथि, कृष्ण पक्ष, अधिक अाश्विन मास

☸️ तिथि -------- त्रयोदशी 08:35 तक तत्पश्चात चतुर्दशी 28:54 तक (अगले दिन प्रातः 04:54 तक) 

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- उ० फाल्गुनी 17:58 तक तत्पश्चात हस्त 

☸️ योग ------ ब्रह्म 10:18  तक तत्पश्चात एन्द्र 

☸️करण ------- वणिज 08:35 तक 

☸️करण ------- विष्टिभद्र 18:47

☸️ वार ----------- गुरूवार

☸️मास -------अधिक अाश्विन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ कन्या

☸️सूर्य राशि -----कन्या

☸️ऋतु  ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:06

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:37

☸️दिनमान ----------- 11:31

☸️रात्रिमान ---------- 12:29

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 16:53

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 29:15 (अगले  दिन प्रातः 05:15 पर)

   

        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य --कन्या - 27:57°-- चित्रा

चन्द्र -- कन्या --02:10°-- उ० फाल्गुनी

मंगल --- मीन --26:37°-- रेवती

बुध --तुला ---17:28°-- स्वाती

गुरु --धनु ---24:52°--पू0षाढा

शुक्र ---सिंह ---20:09°-- पू० फाल्गुनी

शनि --मकर ---01:24°--उ0षाढा

राहु --वृष --27:42°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 27:42°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫13:18 से 14:44 तक अशुभकारक 

यमकाल 06:06 से 07:32 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 08:58 से 10:25 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:28 से 12:14 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

15+13+5+1= 34 भागे 4 शेष 02  पाताललोक में  हवन के लिए अशुभकारक 08:35 तक ❌❌तत्पश्चात पृथ्वी लोक शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

28+28+5= 61 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव,,= अशुभकारक , ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 गुरूवार को दक्षिण दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं गुरूवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषाकाल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

गुरूवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से लक्ष्मी की हानि होती है,,,, 


🌿 आज 08:35 तक त्रयोदशी तिथि है और त्रयोदशी तिथि में ( बड़ा बैंगन🍆) का सेवन नहीं करना चाहिए ऐसा करने से पुत्र के लिए हानिकारक होता है,, तत्पश्चात चतुर्दशी तिथि लगेगी और चतुर्दशी तिथि में तिल के तेल का अथवा तिल के तेल से बनी चीजों का सेवन करना वर्जित है,,,,🌿


      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡

✡️ सौर आश्विन मासारम्भ ✡


🌼🍃🍁 सिद्धि योग 28:54 से 30:07 तक (अगले दिन प्रातः 06:07 तक)🍁🍃🌼


🍃🍁 भद्रा 08:35 से 18:47 तक पाताललोक शुभकारक 🍁🍃


🍁🌿अमृत योग 06:06 से 08:35 तक 🌿🍁

🙏🏻🌱 मास शिवरात्रि व्रत🌱🙏🏻



🌿🍂मलमास प्रारंभ 🍂🌿

        अधिक मास मलमास ( पुरूषोत्तम) कहा गया है इस मास में भगवान विष्णु जी की पूजा, पुराणों का अध्ययन, श्री रामचरितमानस का दैनिक पाठ, श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ, व नैमित्तिकपार्थिवार्चन ( शिव जी की आराधना, करनी चाहिए, सूर्योदय से सूर्यास्त के मध्य में भोजन ग्रहण करें, दान-पुण्य करें, हवन आदि कर्म करें इससे विषेश फल प्राप्त होता है,पुरुषोत्तम मास में 33पुआ दान करने का भी बहुत बडा महत्व है ऐसा करने से  अक्षय फल प्राप्ति होती है




🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️

मेष राशि >>> अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। एक नज़दीकी रिश्तेदार ख़ुद के लिए आपका ज़्यादा ध्यान चाहेगा, हालाँकि वह काफ़ी मददगार और ख़याल रखने वाला होगा। प्यार में थोड़ी निराशा आपको हतोत्साहित नहीं कर सकेगी। जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। 


वृष राशि >>> अगर आप पर्याप्त आराम नहीं कर रहें है तो आप बहुत ज़्यादा थकान महसूस करेंगे और आपको अतिरिक्त आराम की ज़रूरत होगी। अपने निवेश और भविष्य की योजनाओं को गुप्त रखें। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। आपके प्रिय का डांवाडोल मिज़ाज आपको परेशान कर सकता है। अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें। लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे। 


मिथुन राशि >>> ख़याली पुलाव पकाना मदद नहीं करता। परिवार की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए आपको कुछ कर दिखाने की ज़रूरत है। आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और आज इसके चलते आपको कुछ वित्तीय लाभ मिल सकता है। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी। आपका व्यवसाय और मोल-भाव करने की क्षमता फ़ायदेमंद साबित होगी। आज आपको रिश्तों की अहमियत का अंदाज हो सकता है क्योंकि आज के दिन का ज्यादातर समय आप अपने परिवार के लोगों के साथ बिताएंगे। 


कर्क राशि >>> किसी दोस्त के साथ ग़लतफ़हमी अप्रिय हालात खड़े कर सकती है, किसी भी फ़ैसले पर पहुँचने से पहले संतुलित नज़रिए से दोनों पक्षों को जाँचें। जो लोग अपने करीबियों या रिश्तेदारों के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे हैं उन्हें आज बहुत सोच समझकर कदम रखने की जरुरत है नहीं तो आर्थिक नुक्सान हो सकता है। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज़ रफ़्तार पकड़ लेगा। 


सिंह राशि >>> आपकी व्यक्तिगत समस्याएँ मानसिक शांति को भंग कर सकती हैं। मानसिक दबाव से बचने के लिए कुछ रोचक और अच्छा पढ़ें। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। आपका आकर्षक स्वभाव और ख़ुशमिज़ाज व्यक्तित्व नए दोस्त बनाने में आपकी मदद करेगा और आपके सम्पर्क में इज़ाफ़ा करेगा। काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दिन के उत्तरार्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें। किसी भी तरह की साझीदारी करने से पहले उसके बारे में अपनी अंदरूनी भावना की बात ज़रूर सुनें। अपने बच्चों को आज समय का सदुपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। 


कन्या राशि >>> मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। प्रभावशाली और महत्वपूर्ण लोगों से परिचय बढ़ाने के लिए सामाजिक गतिविधियाँ अच्छा मौक़ा साबित होंगी। प्रेम भगवान की पूजा की ही तरह पवित्र है। यह आपको सच्चे अर्थों में धर्म व आध्यात्मिकता की ओर भी ले जा सकता है। 


तुला राशि >>> अपनी ऊर्जा को व्यक्तित्व-विकास के काम में लगाएँ, जिससे आप और भी बेहतर बन सकें। आप ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में आपने पहले सोचा तक न हो। काम-काज में ज़रूरत से ज़्यादा तनाव के चलते परिवार की ज़रूरतों और इच्छाओं को दरकिनार न करें। आपकी थकी और उदास ज़िन्दगी आपके जीवन-साथी को तनाव दे सकती है। व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं। इस राशि वालों को आज खुद के लिए काफी समय मिलेगा। इस समय का उपयोग आप अपने शोकों को पूरा करने में कर सकते हैं। 


वृश्चिक राशि >>> जीवन-साथी ख़ुशी की वजह साबित होगा। रियल एस्टेट और वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। पारिवारिक समारोह में नए दोस्त बन सकते हैं। हालाँकि अपने चयन में सावधानी बरतें। अच्छे दोस्त उस ख़ज़ाने की तरह होते हैं, जिसे सारी ज़िंदगी दिल के क़रीब रखा जाता है। आपका हमदम आपको पूरे दिन याद करता रहेगा। उसे कोई प्यारा सरप्राइज़ देने की योजना बनाएँ और इसे उसके लिए एक ख़ूबसूरत दिन में तब्दील करने के बारे में सोचें। लंबित परियोजनाएँ पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। 


धनु राशि >>> आपकी उम्मीद एक महक से भरे हुए ख़ूबसूरत फूल की तरह खिलेगी। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। आज के दिन औरों की राय सुनना और उनपर अमल करना महत्वपूर्ण होगा। अनपेक्षित रोमांटिक आकर्षण की संभावना है। कुछ लोगों को व्यापारिक और शैक्षिक लाभ मिलेगा। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। 


मकर राशि >>> आउटडोर गतिविधियां काफ़ी थकावटी और तनाव देने वाली साबित होंगी। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। अपने क़रीबी लोगों के सामने ऐसी बातें उठाने से बचें, जो उन्हें उदास कर सकती हैं। आपका प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें। किसी लघु या मध्यावधि पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर अपनी तकनीकी क्षमताओं में निखार लाएँ। रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। 


कुम्भ राशि >>> शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। अगर सफर कर रहे हैं तो अपने कीमती सामान का विशेष ध्यान रखें अगर आप ऐसा नहीं करते तो सामान के चोरी होने की संभावना है। अगर आप अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ ऐसे लोग नाराज़ हो सकते हैं जो आपके साथ रहते हैं। अगर आप कार्यक्षेत्र में बेहतर करना चाहते हैं तो अपने काम में आधुनिकता लाने की कोशिश करें। 


मीन राशि >>> आपको जल्द-से-जल्द अपने जज़्बात को क़ाबू में करने और डर से आज़ादी पाने की ज़रूरत है, क्योंकि ये आपकी सेहत पर ख़राब असर डाल सकते हैं और अच्छी सेहत का मज़ा लेने से आपको वंचित कर सकते हैं। आपका बचाया धन आज आपके काम आ सकता लेकिन इसके साथ ही इसके जाने का आपको दुख भी होगा। ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएँ जो आपके हालात और ज़रूरतों को समझते हैं। आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे। काम में मन लगाएँ और जज़्बाती बातों से बचें। आज के समय में अपने लिए वक्त निकाल पाना बहुत मुश्किल है।










डेस्क

No comments