Breaking News

> > >

23 अक्टूबर का पंचांग और राशिफल: इन राशि वालों को आज प्यार में मिलेगी निराशा घूमने फिरने में लगेगा मन

 



☸️☸️  पंचांग  ☸️☸️

🚩 दिनाँक 23/10/2020 

🚩 शुक्रवार,षष्ठी तिथि, शुक्ल पक्ष, शुद्ध अाश्विन मास 


☸️ तिथि -------- सप्तमी 06:58 तक तत्पश्चात अष्टमी

☸️  पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष 

☸️ नक्षत्र -------- उ० षाढ़ा 25:28 तक ( रात्रि 01:28 तक) 

☸️ योग ------ धृति 25:21 (अगली रात्रि 01:21 तक) 

☸️करण ------- वणिज 06:28 तक 

☸️करण ------- विष्टिभद्र 18:54 तक 

☸️ वार --------- शुक्रवार

☸️मास ------- शुद्ध अाश्विन मास 

☸️चन्द्र राशि ------ धनु

☸️सूर्य राशि ----- तुला

☸️ऋतु  ------------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:10

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:30

☸️दिनमान ----------- 11:20

☸️रात्रिमान ---------- 12:40

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 23:30

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 13:48

        🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- तुला- 05:54°-- चित्रा

चन्द्र -- धनु -- 29:10°-- उ० षाढ़ा

मंगल --- मीन --24:14°-- रेवती

बुध --तुला ---12:05°-- स्वाती

गुरु --धनु ---25:44°--पू0षाढा

शुक्र ---सिंह ---29:44°-- उ० फाल्गुनी

शनि --मकर ---01:40°--उ0षाढा

राहु --वृष --27:11°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 27:11°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫10:25 से 11:50 तक अशुभकारक 

यमकाल 14:40 से 16:05 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 07:35 से 09:00 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:27 से 12:17 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

07+6+1= 14 भागे 4 शेष 02 पाताललोक में  हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

07+07+5= 19 भागे 7 शेष 05 भोजनेचैव, अशुभकारक ,❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो घी अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं शुक्रवार को पूर्व दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन उषा काल में यात्रा नही करनी चाहिए | 

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

शुक्रवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए , क्योंकि ऐसा करने से लाभ, यश, व सम्मान की प्राप्ति होती है,,,, 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है


🌿 आज सप्तमी तिथि है और सप्तमी तिथि में ताड़ के फल ( खजूर) का सेवन वर्जित है,क्योंकि ऐसा करने से शरीर में रोग बढ़ता है,,और शरीर नष्ट हो जाता है🌿


      ✡️ आश्विन मास में चातुर्मास्य व्रती को दूध  🥛 पीना वर्जित है ✡

✡️ सौर कार्तिक मास ✡


👉🙏🏻☘️विषेश जानकारी☘️🙏🏻👈

आज शरदीय नवरात्र की सप्तमी तिथि अर्थात सातवां दिन है,, नवरात्र का सातवं दिन तांत्रिक क्रिया करने वाले भक्तों के लिए अति महत्वपूर्ण होता है, सप्तमी की रात्रि को 'सिद्धियों' की रात भी कही जाती है आज के दिन माँ   के कालरात्रि स्वरूप की पूजा काले या नीले रंग के फूलों से करनी चाहिए, आज माता को गुड़ का नैवेद्य भोग अवश्य लगाएं, इससे घर में दरिद्रता का वास नहीं रहता है,,, 

        🙏🏻 माँ कालरात्रि के पूजन से सभी शत्रुओं का नाश करते हुए अशुभ ग्रहों के दोष से मुक्ति मिलती है और घर परिवार में शांति बनी रहती है🙏🏻

          आज के दिन माँ कालरात्रि के इस मंत्र का जप करने से विषेश कृपा प्राप्त होगी :--

     [ या देवी सर्वभूतेषु मां कालरात्रि रूपेण संस्थिता।नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥]      

🙏🏻जो जातक इस मंत्र को पढ़ने में असमर्थ है वो माता के इस बीज मंत्र का जप करें   👉 ॐ क्लीं ऐं श्री कालिकायै नमः 👈  

             आज के दिन जातक को काला वस्त्र धारण करके माँ की अराधना करनी चाहिए

      

🙏🏻🌼नवरात्र के दिनों में अपनी राशि अनुसार करें माँ भगवती के इन 👇👇 मंत्रों का जप🙏🏻🌼

🍀मेष >  ॐ ह्रीं उमा देव्यै नमः 

🍀वृष> ॐ क्रां क्रीं क्रूं कालिका देव्यै नमः 

🍀मिथुन> ॐ दुं दुर्गायै नमः

🍀कर्क > ॐ ललिता देव्यै नमः 

🍀सिंह > ॐ ऐं महासरस्वती देव्यै नमः

🍀कन्या > ॐ शूल  धारिणी देव्यै नमः

🍀तुला > ॐ ह्रीं महालक्ष्म्यै नमः

🍀वृश्चिक > ॐ शक्तिरूपायै नमः / ॐ क्लीं कामाख्यै नमः

🍀धनु > ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे 

🍀मकर > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः

🍀कुम्भ > ॐ पां पार्वती देव्यै नमः/ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः

🍀मीन > ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं दुर्गा देव्यै नमः


🕉️☘️🙏🏻राशि फल 🙏🏻☘️🕉️

मेष राशि>>आस-पास के लोगों का सहयोग आपको सुखद अनुभूति देगा। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। उन लोगों के साथ कुछ समय बिताएँ, जो आपको चाहते हैं और आपका ख़याल रखते हैं। हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है। 


वृष राशि>> अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। अपने बच्चों के लिए योजना बनाने के लिहाज़ से अच्छा दिन है। प्रेम के दृष्टिकोण से आपके लिए यह दिन विशेष रहने वाला है। कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी। 


मिथुन राशि>> शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। आपके माता-पिता की सेहत चिंता और घबराहट का कारण बन सकती है। आप अनुभव करेंगे कि आपके प्रिय का आपके प्रति प्यार वाक़ई बहुत गहरा है। कार्यक्षेत्र की बात करें तो आपकी टीम का सबसे ज़्यादा खीझने वाला व्यक्ति काफ़ी समझदारी की बातें करता नज़र आ सकता है।  


कर्क राशि >>> अपने विचार व्यक्त करने में हिचकिचाएँ नहीं। आत्मविश्वास की कमी को ख़ुद पर हावी न होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को और जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा। अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें और परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं। अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें। अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है। 



सिंह राशि >> पुरानी परियोजनाओं की सफलता आत्मविश्वास में वृद्धि करेगी। अगर आप लोन लेने वाले थे और काफी दिनों से इस काम में लगे थे तो आज के दिन आपको लोन मिल सकता है। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा। आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। आज के दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ बढ़िया कर सकते हैं। लम्बे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है 


कन्या राशि>>> चूँकि यात्रा के लिहाज़ से आप अभी कुछ कमज़ोर हैं, इसलिए लंबी यात्राओं से बचने की कोशिश कीजिए। आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके। घर में और आस-पास छोटे-मोटे बदलाव घर की सजावट में चार चांद लगा देंगे। आज प्रेम-संबंधों में अपने स्वतन्त्र विवेक का इस्तेमाल कीजिए। आपको कुछ सबसे बढ़िया अवसर नये लोगों के माध्य से मिलेंगे। समय का अच्छा इस्तेमाल करने के लिए आज आप पार्क में घूमने का प्लान बना सकते हैं 


तुला राशि >>> आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। आपकी स्वच्छन्द जीवनशैली घर में तनाव पैदा कर सकती है, इसलिए देर रात तक बाहर रहने और ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। नये रोमांस की संभावना प्रबल है, प्रेम का फूल आपकी ज़िन्दगी में जल्दी ही खिल सकता है। आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी। 



वृश्चिक राशि >>> आपका चढ़ा हुआ पारा आपको परेशानी में डाल सकता है। तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है। ग्लानि और पछतावे में वक़्त बर्बाद न करें, बल्कि ज़िन्दगी से सीखने की कोशिश करें। आपके प्रिय का डांवाडोल मिज़ाज आपको परेशान कर सकता है। भले ही छोटी-मोटी बाधाओं का सामना करना पड़े, लेकिन कुल मिलाकर यह दिन कई उपलब्धियाँ दे सकता है। 


धनु राशि >>> आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। हालाँकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। दोस्त और जीवनसाथी आपके लिए सुकून और ख़ुशी लेकर आएंगे, नहीं तो आपका दिन बुझा-बुझा और दौड़-भाग से भरा रहेगा। आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र के नज़रिए से आज का दिन आपका है। इसका भरपूर फ़ायदा उठाएँ। 


मकर राशि >>> दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। आपके माता पिता आपकी फिजूलखर्ची को देखकर आज चिंतित हो सकते हैं और इसलिए आपको उनके गुस्से का शिकार भी होना पड़ सकता है। दिन को ख़ास बनाने के लिए शाम को परिवार के साथ किसी अच्छी जगह खाने जाएँ। प्रेम-संबंध में ग़ुलाम की तरह व्यवहार न करें। आज के दिन कार्यक्षेत्र में चीज़ें वाक़ई बेहतरी की ओर बढ़ सकेंगी, अगर आप आगे बढ़कर उन लोगों से भी दुआ-सलाम करें जो आपको ज़्यादा पसंद नहीं करते। 


कुम्भ राशि >>> पिता आपको जायदाद से बेदख़ल कर सकते हैं। लेकिन निराश न हों। ध्यान रखें कि संपन्नता दिमाग़ को ज़ंग लगा देती है और कठिनाई उसे पैना करती है। वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। छोटे बच्चे आपको व्यस्त रखेंगे और दिली सुकून देंगे। आज आप अपने जीवन की परेशानियों को अपने संगी से साझा करना चाहेंगे लेकिन वो अपनी परेशानियों के बारें में बता के आपको और ज्यादा परेशान कर देंगे। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है। 


मीन राशि>>> आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है। लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे। जो लोग अब तक सिंगल हैं उनकी मुलाकात आज किसी खास से होने की संभावना है लेकिन बात को आगे बढ़ाने से पहले यह जरुर जान लें कि कहीं वो शख्स किसी के साथ रिश्ते में न हो। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। 




✴️☘️विशेष आग्रह☘️✴️

  अपने घर में बच्चों के साथ दैनिक पूजन एवं शंखनाद करें और अपने पडोसी व मित्रों को  शंखनाद करने के लिए प्रेरित करें विशेष लाभ मिलेगा!! 






  ☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

  ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमष 

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड

                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र 

                  ---  9616515189

               ---  9451784289








डेस्क

No comments