Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

कोटे के दुकान आवंटन को लेकर चल रही बैठक में चली गोली, एक कि मौत




बलिया । रेवती थाना क्षेत्र के दुर्जनपुर में स्थित पंचायत भवन पर गुरुवार को आयोजित कोटे के दुकान आवंटन को लेकर चल रही बैठक के दौरान दो पक्षों के बीच हुए विवाद में चली गोली। गोली लगने से दुर्जनपुर पुरानी बस्ती निवासी 46 वर्षीय जयप्रकाश उर्फ गामा पाल की मौत हो गई। जबकि ईंट पत्थर व लाठी डंडे चलने से चार महिलाओं सहित आधा दर्जन लोग गम्भीर रूप से घायल हो गए। मारपीट वह गोली चलने की घटना रेवती पुलिस की मौजूदगी में हुई है। घायलों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा पहुंचाया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है।


घटना के संबंध में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पंचायत भवन के बाहर टेंट लगाकर हनुमानगंज व दुर्जनपुर गांव के लिए एक-एक कोटे की दुकान आवंटन के लिए चार समूहो ने आवेदन किया था। दुर्जनपुर के दुकान के लिए मां सायर जगदंबा और शिव शक्ति स्वयं सहायता समूह के बीच वोटिंग की नौबत आ गयी।जिस पर मौके पर मौजूद एसडीएम सुरेश कुमार पाल और सीओ चन्द्रकेश सिंह ने कहा कि वोटिंग जिसके पास आधारकार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र होगा वही वोट करेगा। यहां एक पक्ष के लोग आधार कार्ड लेकर आए थे। लेकिन दूसरे पक्ष के लोग कोई पहचानपत्र लेकर बैठक में नही आए थे। इसी बात को लेकर हंगामा शुरु हो गया। स्थित बिगड़ते देख एसडीएम के निर्देश पर बीडीओ बैरिया गजेंद्र प्रताप सिंह ने बैठक की कार्यवाही स्थगित कर मौके से सभी अधिकारी बैरिया के लिए निकल गए। इधर दोनो पक्षो के बीच तनाव और बढ़ गया। एक पक्ष के लोग प्रशासन के विरोध में नारेबाजी शुरु कर दिए। देखते ही देखते गाली गलौज, मारपीट और ईट पत्थर चलने लगे। मौके पर मौजूद रेवती थाने की पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास कर ही रही थी कि उसी दौरान एक तरफ से असलहे से फायरिंग शुरु हो गयी। जिसमें दुर्जनपुर निवासी जयप्रकाश पाल को चार गोलियां लगी और वह जमीन पर गिर कर छटपटाने लगा।उसे स्थानीय लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा पहुंचाया।जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

इस घटना में एक दर्जन लोग घायल भी है। जिनका इलाज सोनबरसा अस्पताल में इलाज चल रहा है। गंभीर रूप से घायलों में नरेंद्र सिंह 45, आराधना सिंह 45, आशा सिंह 40, राजेंद्र सिंह 45, अजय सिंह 50 और धर्मेंद्र सिंह 40 वर्ष गंभीर रूप से घायल हैं। गांव में स्थिति और न बिगड़े इसके लिए क्षेत्राधिकारी चंद्रकेश सिंह के नेतृत्व में बैरिया सर्किल के बैरिया, रेवती सहित अन्य थानों की फोर्स तैनात कर दी गई है। मौके पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ दुबे ने घटनास्थल का निरीक्षण कर ग्रामीणों से घटना की जानकारी प्राप्त की, साथ ही ग्रामीणों को आश्वस्त किया दोषियों के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से शांति बनाए रखने की अपील की।



रिपोर्ट : धीरज सिंह



No comments