Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

खाद्य कारोबारकर्ताओं को खाद्य सुरक्षा सम्बन्धी ट्रेनिंग


बलिया: जिले के खाद्य कारोबारकर्ताओं खाद्य सुरक्षा विषय पर आधारित प्रशिक्षण मंगलवार को शहर के एक होटल में दिया गया। खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के निर्देशन में हुए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक श्रीवास्तव ने किया। ट्रेनर हर्षबर्धन तमराकर ने खाद्य सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी सभी खाद्य कारोबारियों को दी। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए 105 खाद्य कारोबारकर्ताओँ ने ट्रेनिंग लिया।


प्रशिक्षक हर्षवर्धन ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति के दृष्टिगत करोना जैसे महामारी में व्यापारियों की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है कि वे स्वयं सुरक्षित रहते हुऐ आम उपभोक्ताओं को भी सुरक्षित रखने में अपना योगदान दें। प्रशिक्षक ने इस बाद पर भी जोर दिया कि वे खाद्य पदार्थों से कीटनाशक, डिटरजेन्ट, एसिड, एवं साफ-सफाई करने वाले यंत्रों को दूर रखें। साथ ही सफाई पर विशेष जोर देने की बात कही। 

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक श्रीवास्तव ने बताया इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आगे भी आयोजित किये जायेगें। लाइसेंस के नवीनीकरण अथवा नया लाइसेंस लेने के लिए इस तरह के ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र रहना अनिवार्य हो जाएगा। कार्यक्रम में गौतम बुद्धा एजुकेशनल ट्रस्ट के प्रशिक्षण समन्नवयक नितिन कावरे व खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी शिव प्रताप तिवारी, दिनेश राय, नरेन्द्र कुमार, संतोष कुमार  व चन्द्रप्रकाश यादव आदि थे।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments