Breaking News

> > >

बलिया में ग्राम पंचायत के विकास कार्यों की जांच में लाभार्थियों ने प्रधान पर लगाया आरोप

 


बेल्थरारोड, बलिया। सीयर तहसील व नगरा ब्लॉक के विशुनपुरा गांव में विकास कार्यों की जांच नोडल अधिकारी द्वारा की गई। इस दौरान अधिकारी के समक्ष ही लाभार्थियों ने शौचालय के नाम पर धन उगाही किए जाने का आरोप लगाया। इससे तनाव व्याप्त हो गया। एक महिला द्वारा पात्र गृहस्थी के राशनकार्ड के यूनिट को काटे जाने की शिकायत करने पर नोडल अधिकारी ने तत्काल राशनकार्ड को दुरुस्त करने का निर्देश सचिव को दिया। जांच टीम ने खड़ंजा निर्माण पर हुए भुगतान के बाबत सचिव से जानकारी प्राप्त की। गांव के ही चंद्रभान सिंह ने डीएम, सीडीओ को शपथ पत्र युक्त शिकायती पत्र देकर कुल छह बिदुओं पर जांच की मांग की थी। इस मौके पर जेई आरइएस धर्मेंद्र कुमार, प्रधान पूनम सिंह, सचिव अविनाश कुमार, प्रधान छट्ठू प्रसाद, सचिव सविता सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।




विकास कार्यों में की धांधली की शिकायत तो आक्रोशित प्रधान ने पीटा


बेल्थरारोड, बलिया ।ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में की गई धांधली की शिकायत से आक्रोशित प्रधान ने आधे दर्जन अराजक तत्वों के साथ शिकायत कर्ता को सोमवार की रात दौड़ा दौड़ा कर पीटा।घटना की रिपोर्टिंग करने गए पत्रकार को भी धमकाया और हाथ पैर तोड़ने की धमकी दिया ।पीड़ित ने थाने पर तहरीर दी तो पुलिस ने तहरीर बदलवा कर दो आरोपियों का नाम निकलवा दिया।

  विकास खण्ड नगरा के ग्रामपंचायत विशुनपुरा में आवास, शौचालय , खड़ंजा आदि में की गई धांधली की शिकायत 2 सितम्बर 20 को मुख्य विकास अधिकारी के यहां की गॉव के ही चंद्रभान सिंह ने किया था।सी डी ओ द्वारा कोई कार्यवाही नहीं होने पर शिकायतकर्ता जिलाधिकारी के यहाँ 4 नवम्बर 2020 को  जांच हेतु प्रार्थना पत्र दिया।जिलाधिकारी के निर्देश पर ग्रामपंचायत में हुई धांधली की जांच हेतु जिले से टीम आयी थी।जांच के दौरान जांच टीम ने सचिव से शौचालय ,आवास की सूची मांगी।सचिव द्वारा शौचालय आदि का अभिलेख उपलब्ध नहीं कराए जाने पर टीम वापस लौट गई। शिकायत कर्ता का आरोप है कि जांच हेतु आई टीम के वापस जाने के बाद झल्लाए ग्राम प्रधान ने आधे दर्जन लोगों के साथ घेर कर दौड़ा दौड़ा कर लात घुसो से पिटाई किया। शिकायतकर्ता जब थाने पहुचा और पुलिस को तहरीर दिया तो पुलिस ने शिकायत कर्ता पर दबाव बनाकर तहरीर से दो लोगो का नाम निकलवा दी ।

                                     

रिपोर्ट संतोष द्विवेदी

No comments