Breaking News

> > >

07 दिसंबर का राशिफल: इन राशिवालों को मिल सकता है आज भगवान शिव का आशीर्वाद

 


☸☸ पंचांग  ☸☸

🚩दिनाँक 07/12/2020 

🚩 सोमवार,सप्तमी तिथि कृष्ण पक्ष, मार्गशीर्ष मास 

☸️ तिथि ------ सप्तमी 18:49 तक तत्पश्चात अष्टमी

☸️  पक्ष ---------- कृष्ण पक्ष 

☸️ नक्षत्र --------  मघा 14:32 तक तत्पश्चात पू० फाल्गुनी

☸️ योग ------  विश्कुम्भ 28:16 तक

☸️करण ------- विष्टिभद्र 07:22 तक

☸️करण ------- बव 18:49 तक

☸️ वार --------- सोमवार

☸️मास ------- मार्गशीर्ष मास 

☸️चन्द्र राशि ------ सिंह  

☸️सूर्य राशि ----- वृश्चिक

☸️ऋतु  ------------- हेमन्त

☸️आयन --------- दक्षिणायन उत्तर गोल

☸️ संवत्सर  ---------- प्रमादी 

☸️विक्रम संवत  --------2077

☸️शाके --------1942

☸️कलियुगाब्द -------5122


⚛️सूर्योदय का मान ⚛️


 🕉️सूर्योदय 🌞06:42

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:13

☸️दिनमान ----------- 10:27

☸️रात्रिमान ---------- 13:31

☸️चन्द्रास्त 🌚------ 12:07

☸️चन्द्रोदय 🌙------ 23:37

        🌷🌷लग्न वृश्चिक 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- वृश्चिक- 21:11°-- ज्येष्ठा

चन्द्र -- सिंह -- 08:14°--  मघा

मंगल --- मीन --24:19°-- रेवती

बुध --वृश्चिक ---13:56°-- अनुराधा

गुरु --मकर --- 03:12°--उ0षाढा

शुक्र ---तुला ---25:01°-- विशाखा

शनि --मकर ---04:49°--उ0षाढा

राहु --वृष --25:48°--मृगशिरा 

केतु ---वृश्चिक---- 25:48°-- ज्येष्ठा

✡️✡️ शुभाशुभ मुहूर्त ✡️✡️

राहुकाल ⚫08:01 से 09:20 तक अशुभकारक 

यमकाल 10:39 से 11:57 तक अशुभकारक 

गुलिक काल 13:16 से 14:35 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:32 से 12:15 तक शुभकारक

♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

22+2+1= 25 भागे 4 शेष 01 स्वर्गलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

22+22+5= 49 भागे 7 शेष 00

 शमशान वासे ,,अशुभकारक, ❌❌

✡️✡️दिशा शूल विचार ✡️✡️

 सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा करना वर्जित है ,यदि यात्रा अतिआवश्यक हो तो दर्पण देखकर अथवा काजू खाकर यात्रा कर सकते हैं सोमवार को पश्चिम दिशा की यात्रा लाभप्रद होती है लेकिन गोधूलि बेला में यात्रा नही करनी चाहिए.

✡️✡️ आज क्या करें व क्या न करें ✡️✡️  

सोमवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए , क्योंकि ये,,ऐसा करने से शिव भक्ति की हानि होती है,,

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, नाही कोई लाभ या हानि,,🌿 

   आज सप्तमी तिथि है और सप्तमी  तिथि में ताड़ के फल (खजूर) का सेवन वर्जित है,,क्योंकि ऐसा करने से शरीर में रोग बढ़ता है और शरीर नष्ट हो जाता है,,,🌿

🌼🍀मृत्यु योग 06:42 से 18:49 तक🍀🌼

 🍂🍃 भद्रा समाप्त 07:22 पर  🍃🍂

 🌸🍀  गण्ड मूल  समाप्त 14:32 पर 🍀🌸





मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

आपको अपने क्रोध और वाणी पर संयम रखना होगा, नहीं तो आज आप किसी बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। कार्यस्थल पर उग्र होने से बचें। आज आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों की शर्तों पर काम करना पड़ सकता है। व्यापारियों को आज मिलेजुले परिणाम की प्राप्ति होगी। आर्थिक मोर्चे पर दिन ठीक रहेगा। पिछले कुछ समय से आप बचत पर ज्यादा ध्यान दे पा रहे हैं, इससे आपकी जमा पूंजी में इजाफा हो रहा है। पारिवारिक जीवन में सुख और शांति रहेगी। परिजनों के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। जीवनसाथी रोजमर्रा के कार्यों में आपकी मदद कर सकते हैं। संतान से सुख की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य की बात करें तो आज पेट से जुड़ी तकलीफ हो सकती है।

शुभ रंग: गहरा नीला

शुभ अंक: 7

शुभ समय: दोपहर 2:15 से रात्रि 9:50 तक

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

लंबे समय बाद आज आपको मानसिक शांति की अनुभूति होगी। आज आप अपनों के बीच ज्यादा समय बिताना पसंद करेंगे। मित्रों या परिजनों के साथ आप सैर सपाटे के लिए भी जा सकते हैं। अपनों का साथ पाकर आपको काफी प्रसन्नता मिलेगी। वहीं दूसरी ओर आज जीवनसाथी से आपके वैचारिक मतभेद संभव है। हालांकि आप अपनी सूझ बुझ से जल्द ही बात को संभाल लेंगे लेकिन कुछ समय के लिए आपके घर का वातावरण बिगड़ सकता है। कामकाज की बात करें तो अगर आप व्यापार करते हैं तो आज आप किसी महत्वपूर्ण परियोजना पर काम शुरू कर सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों के सभी काम आज समय पर पूरे होंगे। साथ ही आज आप अपने लंबित कार्यों पर भी ध्यान दें पाएंगे। पैसों के मामले में आज आपको कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। सेहत का मामला अच्छा रहेगा।

शुभ रंग: क्रीम

शुभ अंक: 20

शुभ समय: सुबह 7:30 से शाम 7 बजे तक

मिथुन (मई 20 से जून 20):

पारिवारिक जीवन मे तनाव संभव है। घर के किसी सदस्य के साथ गलतफहमी हो सकती है। इस तरह की परिस्थिति में आपको समझदारी से काम लेने की जरूरत है। आप अपना पक्ष शांति से रखें और गलतफहमी को दूर करने का प्रयास करें। यदि कुछ समय से आपके पिता का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है तो इस समय आपको उनका अधिक ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। ज्यादा तनाव उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। नौकरीपेशा जातकों के लिए आज का दिन सामान्य रहने वाला है। वहीं दूसरी ओर अगर आप व्यापार करते हैं और अपना कारोबार आगे बढ़ाने के लिए लंबे समय से कोई प्रयास कर रहे हैं तो आपकी मेहनत का अच्छा फल आज आपको मिल सकता है। पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी। अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है। आपके स्वास्थ्य की बात करें तो आज आप कुछ बेहतर महसूस करेंगे।

शुभ रंग: गुलाबी

शुभ अंक: 8

शुभ समय: दोपहर 12:55 से शाम 7 बजे तक

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

आज आपकी कोई मनोकामना पूरी हो सकती है जिससे मन काफी प्रसन्न रहेगा। आपको सकारात्मकता की अनुभूति होगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। अगर आप नौकरी करते हैं तो दफ्तर में आप मन लगाकर अपने सभी काम पूरे करेंगे। आप अपनी प्रतिभा के बल पर आज अच्छी सफलता हासिल कर पाएंगे। अगर आप फलों के व्यापारी हैं तो आपको अच्छा आर्थिक फायदा हो सकता है। घर का वातावरण प्रफुल्लित रहेगा। जीवनसाथी की ओर से आज कोई शुभ समाचार मिल सकता है। पैसों की स्थिति में सुधार आने की संभावना है। पिता की ओर से वित्तीय सहायता मिल सकती है। स्वास्थ्य की बात करें तो जंक फूड के सेवन से आपको बचने की सलाह दी जाती है।

शुभ रंग: मैरून

शुभ अंक: 19

शुभ समय: शाम 4:15 से रात 8:45 बजे तक

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

कमजोर सेहत की वजह से आपका आज का दिन कुछ खास नहीं बीतेगा। आपको अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करने की जरूरत है। इसके लिए आप सुबह जल्दी उठें और रोजाना हल्का-फुल्का व्यायाम करें। अपने खान पान में भी आपको कुछ बदलाव करना होगा। दफ्तर में आप अपने काम से काम रखेंगे तो बेहतर होगा। ज्यादा इधर-उधर की बातों पर ध्यान न दें क्योंकि आपका बड़बोलापन आज आपको मुसीबत में डाल सकता है। सहकर्मियों के साथ ज्यादा हंसी मजाक करने से बचें। व्यापारियों को पैसों के मामले में कोई भी बड़ा जोखिम उठाने से बचने की सलाह दी जाती है। अगर आप जल्दबाजी में अपने आर्थिक फैसले लेंगे तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में स्थिति सामान्य रहेगी। अपने जीवनसाथी के साथ आप ज्यादा समय बिताने का प्रयास करें। इस समय आपके प्रिय को आपके भावनात्मक समर्थन की जरूरत है।

शुभ रंग: बैंगनी

शुभ अंक: 30

शुभ समय: प्रातः 4:10 से दोपहर 3:50 तक

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

पारिवारिक जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी। घर के सदस्यों के बीच तालमेल बेहतर होगा। अपनों के बीच प्रेम और एकता देखकर आप काफी अच्छा महसूस होगा। नौकरी करने वाले जातकों को दफ्तर में आज कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है। अगर आपका काम फैशन से जुड़ा है तो आपको अच्छा फायदा हो सकता है। वहीं दूसरी ओर व्यापार से जुड़े जातकों को अतीत में किए हुए किसी निवेश का उचित परिणाम मिल सकता है। पैसों के मामले में आज का दिन कुछ ज्यादा ही खर्चीला रहेगा। घरेलू खर्च बढ़ने से आपका बजट असंतुलित हो सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आप कुछ बेहतर महसूस करेंगे।

शुभ रंग: नीला

शुभ अंक: 14

शुभ समय: शाम 6:15 से रात्रि 11 बजे तक

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

आज का दिन आपके लिए मिलाजुला परिणाम देने वाला रहेगा। नौकरी हो या व्यवसाय, कार्यभार अधिक होने से आप थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। व्यवसाय से जुड़े जातकों को आज पैसों के मामले में बहुत सावधान रहना होगा। आपको अपनी बड़ी योजनाओं पर दोबारा गौर करने की जरूरत है। आर्थिक मोर्चे पर दिन ठीक नहीं है। अगर आप शौक मौज पर खर्च करने का मन बना रहे हैं तो ऐसा करने से आपको बचने की सलाह दी जाती है। निजी जीवन में स्थिति सामान्य होती नजर आ रही है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस समय आपको अपनी सेहत पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

शुभ रंग: हरा

शुभ अंक: 6

शुभ समय: सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन आपके लिए कुछ ठीक नहीं है। अगर आप नौकरी करते हैं तो कड़े परिश्रम के बाद भी आपको अच्छे परिणाम की प्राप्ति नहीं हो पाएगी। वरिष्ठ आपके काम से नाखुश रहेंगे। ऐसे में आपको निराश और हताश होने की जरूरत नहीं है। आप अपनी ओर से प्रयास करते रहे हैं, उचित समय आने पर आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा। व्यापार से जुड़े जातकों को साझेदारी में कोई भी नया काम शुरू करने से बचना होगा। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। अगर आप कोई नया कोर्स करने की सोच रहे हैं तो आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है। घर का वातावरण शांत रहेगा। परिजनों का समर्थन आपको मिलेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट आने से आप काफी चिंतित रहेंगे।

शुभ रंग: लाल

शुभ अंक: 9

शुभ समय: सुबह 7:20 से शाम 5 बजे तक

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

आज का दिन आपके लिए काफी कठिन रहेगा। आपके दिन भर की योजनाओं में बाधा आ सकती है। आपके स्वभाव में क्रोध की अधिकता रहेगी। ऐसे में आपका गुस्सा बेवजह दूसरों पर निकल सकता है। बेहतर होगा आप खुद पर काबू रखें। आज आपकी माता की सेहत में गिरावट आ सकती है जिससे आप काफी चिंतित रहेंगे। इस समय आपको उनका अधिक ध्यान रखना होगा। अगर आप व्यापार करते है तो आज कोई भी जोखिम उठाने से बचें। आपका नुकसान संभव है। वहीं नौकरीपेशा जातक लंबित कार्यों को पूरा करने की कोशिश करें। आर्थिक मोर्चे पर दिन सामान्य रहेगा। दिन के दूसरे हिस्से में छोटी सी बात पर जीवनसाथी के साथ आपकी अनबन सकती है। सेहत की बात करें तो आज आप काफी कमजोर और बोझिल महसूस करेंगे। यह सब खान-पान को लेकर आपकी लापरवाही का नतीजा है। बेहतर होगा आप इस पर ध्यान दें।

शुभ रंग: पीला

शुभ अंक: 9

शुभ समय: सुबह 11 बजे से रात्रि 8:05 तक

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

आज आपके लगभग सभी काम बिना किसी बाधा के पूरे हो सकते हैं। अगर बात आपके कामकाज की करें तो वरिष्ठ आपको कोई बड़ा और महत्वपूर्ण काम सौंप सकते हैं। बीते दिनों की आपकी मेहनत से आपके उच्च अधिकारी ही नहीं बल्कि आपके सहकर्मी भी आपसे काफी प्रभावित हैं। व्यापार से जुड़े जातकों को धन लाभ मिलने का योग बन रहा है। आज आपको कोई बड़ा ऑफर मिल सकता है। आपके आसपास के लोग आपकी सकारात्मकता देख आपकी तरफ आकर्षित होंगे। समाज में आपका मान सम्मान बढेगा। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। जीवनसाथी के साथ आज का दिन काफी अच्छा गुजरेगा। आर्थिक स्थिति आपकी बेहतर होगी। सेहत की बात करें तो आज आप मानसिक और शारीरिक रूप से काफी मजबूत रहेंगे।

शुभ रंग: मैरून

शुभ अंक: 31

शुभ समय: दोपहर 3 बजे से रात्रि 8 बजे तक

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

वैवाहिक जीवन की बात करें तो आज आपको बहुत संभलकर रहना होगा। शक के आधार पर किसी तरह की टिप्पणी करने से बचें अन्यथा जीवनसाथी के साथ रिश्ते में गहरी दरार पड़ सकती है। बेवजह की बातों में पड़कर अपनी एकाग्रता भंग न करें बल्कि अपना पूरा ध्यान काम पर लगाएं। दफ्तर में आज सहकर्मियों के सहयोग से आपका कोई अटका हुआ काम पूरा हो जाएगा। आपको उनका धन्यवाद जरूर करना चाहिए। खुदरा व्यापारियों को आर्थिक फायदा हो सकता है। जल्द पैसा कमाने के चक्कर में आज किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। बेहतर होगा आप सोच समझकर ही अपने आर्थिक फैसले लें। घर का माहौल काफी खुशनुमा रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों के साथ आपकी महत्वपूर्ण चर्चा हो सकती है। आज आप स्वयं को ऊर्जावान और बेहतर महसूस करेंगे।

शुभ रंग: गहरा हरा

शुभ अंक: 10

शुभ समय: शाम 6:05 से रात्रि 9:30 बजे तक

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

कामकाज के मोर्चे पर आज आपके हाथ कोई मौका लग सकता है। बेहतर होगा आप इस अवसर का पूरा लाभ उठाने का प्रयास करें। पैसों के मामले में दिन मिलाजुला रहेगा। आमदनी में वृद्धि संभव है लेकिन आज अचानक कुछ बड़े खर्चे संभव है। पारिवारिक जीवन में कलह रहेगी। आज परिजन आपकी किसी बात को गलत समझ सकते हैं। यदि आप साफ दिल और समझदारी से अपना पक्ष रखेंगे तो बेहतर होगा। उग्र होने से बचें। आप महसूस करेंगे कि आपके जीवनसाथी भी आपको समझने में भूल कर रहे हैं जिससे आपको काफी निराशा हो सकती है। अगर आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में कोई रुकावट आ सकती है। सेहत आपकी ठीक रहेगी।

शुभ रंग: आसमानी

शुभ अंक: 8

शुभ समय: सुबह 8:25 से दोपहर 2 बजे तक







डेस्क

No comments