Breaking News

गुड न्यूज़:अब नई दवा से होगा एचआईवी-एड्स का इलाज

 


#नेशनल कंट्रोल एड्स सोसाइटी की ओर से भेजी गई नई दवा, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

बलिया, 08 दिसंबर 2020:ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के मरीजों को अब और बेहतर इलाज मिल सकेगा । इसके लिए शासन ने इलाज के प्रोटोकॉल में नई दवा को शामिल किया है । नए मरीजों के साथ ही पुराने मरीजों को भी यह दवा दी जाएगी । नेशनल कंट्रोल एड्स सोसाइटी की ओर से जिले के एआरटी सेंटरों पर यह दवा भेज दी गई है । अब तत्काल प्रभाव से मरीजों को नई दवा दी जाएगी ।

जिला एचआईवी/एड्स एवं क्षय रोग अधिकारी डॉ.आनन्द कुमार ने बताया कि शासन के दिशा-निर्देशों के तहत प्रोटोकॉल में नई दवा  को शामिल किया गया है। दिशा-निर्देशों के अनुसार यह दवा एचआईवी के वायरस पर अधिक तेज और असरकारक है । इससे शरीर में वायरस का असर जल्दी कम होता है । वहीं इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होंगे । अभी तक इलाज में जो दवाएं  दी जातीं थीं, उनमें से    अब एक दवा को हटा दिया गया है ।  

यह होगा फायदा

डॉ. कुमार ने बताया कि एड्स के मरीजों के लिए प्रोटोकॉल में शामिल नई दवा की सबसे बड़ी खूबी यह है कि किसी भी समय इसका सेवन किया जा सकता है । हटाई गई दवा के लिए समय रात को सोने से पहले निर्धारित था, जिसकी वजह से कई बार मरीज यह दवा खाना भूल जाते थे और ड्रग रेजिस्टेंस की समस्या बढ़ जाती थी। वहीं इस दवा के साइड इफेक्ट भी सामने आ रहे थे । इसमें मरीजों में घबराहट, नींद आना, गफलत बनी रहना जैसे लक्षण बने रहते थे । इन परिणामों को देखते हुए प्रोटोकॉल में नई दवा को शामिल किया गया है।

पुराने मरीजों को भी मिलेगी नयी दवा

शासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार मरीजों को तय दवा दी जाएगी । एड्स को लेकर लोगों में जागरूकता कम है । सही समय पर इलाज करवाकर वायरस को शरीर में बढ़ने से रोका जा सकता है । अब नये मरीजों के साथ पुराने मरीजों को भी यह दवा दी जाएगी ।

No comments