Breaking News

> > >

जानें हिन्दी फिल्मों के हरदिल अजीज हिरो दिलीप कुमार व राज कपूर के पुश्तैनी घरों की पाकिस्तान ने तय की कीमत



भारतीय सिनेमा के दो दिग्गज अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घरों की कीमत अब तय कर ली गई है. पाकिस्तान में स्थित इन दोनों ही पुश्तैनी घरों को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही है. जब से इन दोनों घरों को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया गया था, उसके बाद से ही प्रांतीय सरकार इसे खरीदने की तैयारी में थी. अब खबर आ रही है कि पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दोनों ही इमारतों की कीमत तय कर दी है.


दिलीप कुमार-राज कपूर के पैतृक घर की कीमत तय


एक तरफ दिलीप कुमार के चार मारला में बने घर की कीमत 80.56 लाख रुपये रखी गई है तो वहीं दूसरी तरफ राज कपूर के पैतृक घर की कीमत 1.5 करोड़ है. मालूम हो कि कम्युनिकेशन एंड वर्क्स डिपार्टमेंट की एक रिपोर्ट के बाद ही पेशावर के डिप्टी कमिश्नर मुहम्मद अली असगर ने इन दो इमारतों की कीमत तय की थी.


वहीं पुरातात्विक विभाग की तरफ से भी एक औपचारिक अपील की गई है. बताया जा रहा है कि प्रांतीय सरकार से इन दोनों ही इमारतों को खरीदने के लिए 2 करोड़ रुपये रिलीज करने की बात कही गई है. इस मुद्दे पर अब पुरातात्विक विभाग भी एक्शन मोड में इसलिए नजर आ रहा है क्योंकि इन दोनों ही इमारतों को कई मौकों पर तोड़ने की कोशिश की जा चुकी है. मालिकों द्वारा कई बार इन इमारतों को तोड़ वहां कमर्शियल प्लाजा बनाने के सपने भी देखे जा चुके हैं. वहीं क्योंकि पुरातात्विक विभाग लगातार इन दोनों ही इमारतों का संरक्षण कर रहा है, ऐसे में उनकी तरफ से इसे सुरक्षित रखना लाजिमी हो जाता है.


डेस्क

No comments