Breaking News

जाने कहाँ,मजदूरी के लिए मनरेगा मजदूरों ने काटा बवाल

 








मनियर (बलिया): पूर्व में मनरेगा द्वारा किए गए कार्यों की  मजदूरी का भुगतान न होने को लेकर बुधवार को सुल्तानपुर गांव के दो दर्जन से अधिक मजदूरों ने ब्लाक मुख्यालय पर पहुंच कर जमकर बवाल काटा। मजदूरों ने मजदूरी लूट खसोट का आरोप प्रधान व सचिव पर लगाया। मौके पर उच्चाधिकारियों के न रहने के कारण मजदूर दूसरे दिन फिर हंगामा करने की चेतावनी देते हुए अपने अपने घर चले गए।


ग्राम पंचायत सुल्तानपुर गांव के दो दर्जन से अधिक मनरेगा जांब कार्डधारकों ने मजदूरी किया था। मजदूरों का आरोप था कि समय से मजदूरी का भुगतान न होने के कारण विगत 16 दिसम्बर को मजदूरी का भुगतान कराने के लिए खण्ड विकास अधिकारी मनियर को संबोधित ज्ञापन दिया था। जिसमें अश्वासन मिला था कि जल्द ही भुगतान करा दिया जाएगा। लेकिन  प्रधानों का कार्यकाल खत्म होने व खाते का संचालन बन्द होने के कारण मज़दूरों का धैर्य टूट गया। 


कारण कि प्रधान मजदूरी दिलाने में असमर्थता जाहिर करते हुए हाथ खड़ा का आश्वासन मिला। जिससे खफा मजदूरों ने  ब्लांक मुख्यालय पर पहुंच कर मजदूरी भुगतान कराने के लिए विडियो मनियर को खोजने लगे। लेकिन मौके पर उपस्थित न होने के चलते हो हल्ला के बाद पुनः दूसरे दिन ब्लांक मुख्यालय पर पहुंच घेराव करने की चेतावनी दी। इस मौके पर हरिशंकर राजभर, बासमती देवी, जिब्राइल, परसन राजभर, हरे राम, अमीचंद, श्री राम, चन्द्रमा यादव, अयोध्या चौहान, नैना देवी, लालसा देवी, शिवकुमारी देवी, प्रभावती देवी, सरल, संतोष, कृष्णमुरारी, मुद्रिका चौहान, संगीता, बासमती देवी, उमाशंकर आदि रहे.




रिपोर्ट राम मिलन तिवारी

No comments