Breaking News

> > >

बलिया में 'टीबी हारेगा देश जीतेगा' अभियान शुरू

 


 - तीन चरणों में 25 जनवरी 2021 तक चलेगा अभियान

बलिया : राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत एक माह तक चलने वाला 'टीबी हारेगा देश जीतेगा' एक्टिव केस फाइंडिंग (एसीएफ) अभियान शनिवार से शुरू किया जा चुका है । तीन चरणों में चलने वाला यह अभियान 25 जनवरी तक चलाया जाएगा । शनिवार को जिले में 75 लोगों की स्क्रीनिंग की गयी जिसमें 10 लोगों का बलगम का सैम्पल लिया गया । 

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.आनन्द कुमार ने बताया कि पहले चरण में 26 दिसंबर से एक जनवरी तक अनाथालय, वृद्धाश्रम, जिला कारागार, बाल संरक्षण गृह, नारी निकेतन, शेल्टर होम, मदरसा, नवोदय विद्यालय में टीमें जाकर क्षय रोगियों की खोज करेंगी। दूसरे चरण में दो जनवरी से 12 जनवरी तक शहरी और ग्रामीण मलिन बस्तियों में क्षय रोग की टीमें घर जाकर लोगों की स्क्रीनिग कर बलगम की जांच करेंगी। इस दौरान एचआइवी व डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की विशेष रुप से जांच होगी। तीसरे चरण में 13 जनवरी से 25 जनवरी तक जनपद के निजी अस्पतालों में क्षय रोग की टीमें जाकर चिकित्सकों से संपर्क कर क्षय रोगियों के बारे में डाटा लेंगी। मरीज का पंजीकरण निश्चय पोर्टल पर करते हुए इलाज शुरू कर दिया जाएगा। रोगियों की कोविड जांच भी होगी। 

जिला कार्यक्रम समन्वयक आशीष कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष जनपद में अभी तक 3111 क्षय रोगियों को नोटिफाई किया गया है जिसमें 1219 रोगी रोग मुक्त हो चुके है। जबकि 1892 रोगियों का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान मरीज को हर माह मिलने वाले 500 रुपये के अंतर्गत अभी तक 26.82 लाख रुपये का भुगतान सीधे मरीज के खातों में भेजा जा चुका है।



रिपोर्ट धीरज सिंह

No comments