Breaking News

मतदान का अधिकार ही असली गणतंत्र : डीएम



- *टीडी कालेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोले डीएम*


- *नए मतदाताओं को मिला इपिक कार्ड, उत्कृष्ट कार्य करने वाली बीएलओ हुईं सम्मानित*


बलिया: राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर टीडी कॉलेज के मनोरंजन हाल में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर वहां मौजूद लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई। नए मतदाताओं में जिलाधिकारी ने इपिक कार्ड का वितरण किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाली बीएलओ को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही, सीडीओ विपिन जैन समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने दीप जलाकर किया। सबको शपथ दिलाने के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान करने का अधिकार, जिससे अपनी सरकार हम चुनते हैं, यही असली गणतंत्र है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण अधिकार है जिसकी महत्ता हम सबको समझनी चाहिए और अनिवार्य रूप से हर मतदान में प्रतिभाग करना चाहिए। नए मतदाताओं को इस अधिकार के मिलने पर शुभकामनाएं दी। बताया कि 24 से 26 तक तीन दिन यूपी स्थापना दिवस मनाया जा रहा है, जिसके उपलक्ष्य में तमाम कार्यक्रम हो रहे हैं। सीडीओ विपिन जैन ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस लोकतांत्रिक कर्तव्यों के प्रति हम सबको आहूत करता है। आवाह्न किया कि मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। मतदाताओं को सशक्त, सचेत, सुरक्षित और जागरूक बनाने के प्रति प्रेरित करना इस मतदाता दिवस का उद्देश्य है। कार्यक्रम में एडीएम रामआसरे, सीआरओ विवेक श्रीवास्तव, एसडीएम सदर राजेश यादव, डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव व सीमा पांडेय, तहसीलदार गुलाब चंद्रा, नायब तहसीलदार जया सिंह, टीडी कालेज के प्राचार्य दिलीप श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।


*पशुपालक व किसान का हुआ सम्मान, ऋण का हुआ वितरण*


इस अवसर पर सबसे ज्यादा दुग्ध उत्पादन करने वाले पशुपालक रामपुर नम्बरी निवासी विजय शंकर यादव को गोकुल पुरस्कार के रूप में 51 हजार व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार सबसे ज्यादा फसल उत्पादकता प्राप्त करने वाले किसान को प्रशस्ति पत्र व प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीकृत लोन का भी स्वीकृति पत्र का वितरण किया गया।


*नुक्कड़ नाटक के जरिए मतदान का बताया महत्व*


टीडी कॉलेज के मनोरंजन हाल में आयोजित कार्यक्रम में संकल्प संस्था द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति की गई। नाटक में प्रतिभाग किए सदस्यों के अभिनय को वहां मौजूद हर किसी ने सराहना की। रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी के नेतृत्व में हुए नाटक के जरिए मतदान के महत्व को बताया गया।



रिपोर्ट : धीरज सिंह

No comments